जल्दी मगर सुरक्षित तरीके से वजन बढ़ाना चाहती हैं? तो इन गलतियों को करने से बचें

Published on: 27 November 2021, 08:00 am IST

ज्यादातर लोग वेट लॉस करना चाहते हैं, लेकिन अगर आप उन लोगों में हैं जो वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, तो याद रखें कि आप यह गलतियां कभी न करें।

Patle logo ka body shaming
पतले लोगों का भी बॉडी शेमिंग किया जाता है। चित्र : शटरस्टॉक

क्या आप वजन बढ़ाने की कोशिश कर रही हैं? और उस खोज में, क्या आप एक स्वस्थ आहार, कसरत और एक सक्रिय जीवन शैली का पालन कर रही हैं?  यदि आपका उत्तर हां है और आपका वजन अभी भी नहीं बढ़ रहा है, तो यह एक संकेत है कि आप गलत रास्ते पर हो सकते हैं। जबकि वजन कम करना ज्यादातर लोगों के लिए एक कठिन काम है, वजन बढ़ाना भी उतना सीधा और आसान नहीं है।

फिर भी, यह असंभव काम नहीं है! खुद को सही रास्ते पर ले जाने के लिए आपको बस इतना करना है कि इन गलतियों से बचना हैं।

अब तक सोच रहे होंगे कि पर्याप्त या ज्यादा खाने से आपको वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी, लेकिन ऐसा नहीं है।  वजन बढ़ाने के लिए आपको और भी कई चीजों का ध्यान रखना होता है।

suji weight loss me help karti hai
सिर्फ ज़्यादा खाने से वजन नहीं बढ़ाया जा सकता। चित्र: शटरस्टॉक

यहां आपको कुछ सामान्य गलतियां बताई जा रही है जो अक्सर लोग वजन बढ़ाने की कोशिशों के दौरान करते हैं

डॉ. जिनल पटेल, डाइटिशियन, अपोलो स्पेक्ट्रा हॉस्पिटल, मुंबई ने बताया कि आप अपने वजन बढ़ाने की यात्रा में क्या गलतियां कर सकती हैं।

  1. पेशेवर बॉडी बिल्डरों की दिनचर्या से प्रभावित होना

 बहुत से लोग जो वजन बढ़ाने की इच्छा रखते हैं, वे पेशेवर बॉडी बिल्डरों के समान बनने की कोशिश करने की गलती करते हैं। वे उनकी दिनचर्या से प्रभावित हो जाते हैं और उन्हें अपना आदर्श मानते हैं।  लेकिन क्या आप जानते हैं कि (ज्यादातर) ये बॉडी बिल्डर वजन बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट्स भी लेते हैं?  

इसलिए, समझदार बनें और वजन बढ़ाने की प्रक्रिया के दौरान किसी को या किसी भी प्रवृत्ति का आंख बंद करके अनुसरण न करें।

  1. रातों-रात बढ़ जाता है

वजन बढ़ना रातों-रात नहीं होता है। जी हां, वजन बढ़ाने के लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी। परिवर्तन धीरे-धीरे होगा और उसके बाद ही आपको परिणाम दिखाई देंगे। आपको लगातार बने रहना होगा और नियमित रूप से फिटनेस और डाइट रूटीन का पालन करना होगा।  तत्काल परिणाम की उम्मीद करना बंद करें। धैर्य रखें और आप निश्चित रूप से अपने लक्ष्य तक पहुंचने में सक्षम होंगे।  

  1. भोजन छोड़ना

क्या आप मील स्किप कर रहे हैं? तो ये आपकी सबसे बड़ी गलती होगी। वजन बढ़ाते समय यह सबसे आम गलती है। यह चयापचय को प्रभावित कर सकता है और आप अपनी इच्छानुसार वजन बढ़ाने में असफल रहेंगे। इसके अलावा, एक बार में भारी भोजन करना और फिर बाकी के भोजन को छोड़ना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। तो, बस एक प्रमाणित ट्रेनर द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें। ऑनलाइन उपलब्ध जानकारी पर भरोसा न करें।

खाना खाने के बाद आपको इन चीजों से परहेज करना चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक
कभी भी खाना नहीं छोड़ना चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. सप्लीमेंट लेना

कई लोग फिटनेस फ्रीक द्वारा दिए गए निर्देशों का आंख मूंदकर पालन करते हैं। वे तेजी से वजन बढ़ाने से संबंधित वीडियो पर भरोसा करते हैं, और सुप्लीमेंट पर निर्भर हो जाते हैं। आर्टिफिशियल सुप्लीमेंट के बजाय प्राकृतिक खाद्य स्रोतों से समान मात्रा में प्रोटीन और कैलोरी लेने की कोशिश करें। सप्लीमेंट अमूमन कृत्रिम, स्वास्थ्य के लिए हानिकारक और बहुत महंगे भी हैं।

  1. कसरत से बचना

आपको सिर्फ इसलिए व्यायाम नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि आप वजन बढ़ाना चाहते हैं।  एक गतिहीन जीवन शैली न केवल मोटापे को, बल्कि अन्य मुद्दों जैसे उच्च रक्तचाप, सांस लेने में समस्या या यहां तक ​​कि हृदय संबंधी समस्याओं को भी आमंत्रित करती है। व्यायाम न छोड़े इसके बजाय, आपको किसी विशेषज्ञ की मदद से अपने वर्कआउट रूटीन में बदलाव करना होगा।

तो लेडीज , इन गलतियों से बचें और सही तरीके से वजन बढ़ाएं!

यह भी पढ़े : 30 मिनट की एक्सरसाइज या दिन में 10,000 कदम चलना, एक्सपर्ट से जानिए आपके लिए क्या अच्छा है

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें