Nutrimeter
Nutrimeter Nutrimeter

अपनी भोजन प्राथमिकताओं के आधार पर वैयक्तिकृत भोजन योजनाएँ प्राप्त करें।

  • कैलोरी कैलकुलेटर के साथ अपने आहार और पोषण संबंधी लक्ष्यों तक पहुँचें
  • अपनी साप्ताहिक भोजन योजना सेकंडों में प्राप्त करें

कस्टमाइज़्ड डाइट प्लान पाने के लिए लॉग इन या साइन अप करें।

न्यूट्रीमीटर

क्या आप रोज की भागदौड़ वाली जिंदगी में हेल्दी लाइफस्टाइल बनाए रखने की कोशिश कर रही हैं? यदि नहीं, तो अब समय आ गया है कि बिना सोचे-समझे खाना-पीना छोड़ दिया जाए! हेल्थ शॉट्स न्यूट्रीमीटर आपकी डाइट मैनेजमेंट में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए है। बिलकुल अलग और मुफ्त कैलोरी काउंटर ऐप न्यूट्रीमीटर आपके डेली कैलोरी इंटेक पर कड़ी नजर रखने में आपकी मदद कर सकता है।

हेल्थ शॉट्स न्यूट्रीमीटर: फीचर और बेनेफिट्स

जब हेल्दी वेट लॉस की बात आती है, तो आप अपने कैलोरी डेफिसिट को कैलकुलेट करने की जरूरत को नजरअंदाज नहीं कर सकतीं। वेट मैनेजमेंट के लिए सबसे जरूरी यह है कि आप जितनी कैलोरी आप बर्न कर सकती हैं, उससे कम कैलोरी का सेवन करें। अब सवाल है कि कैलोरी ट्रैक कैसे की जाए?

क्या अब बिना जीपीएस के रोड ट्रेवल की कल्पना की जा सकती है? नहीं न! इसके बिना आपके लिए अपनी मंजिल तक पहुंचना कठिन हो सकता है। इसी तरह अपने डेली कैलोरी इंटेक पर नज़र रखने से जीपीएस जैसी सहुलियत मिल सकती है। यह आपकी खानपान की आदतों और पोषण के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करके आपको स्वस्थ रख सकता है और सही गाइडेंस दे सकता है।

हेल्थ शॉट्स न्यूट्रीमीटर के साथ आपको अपने स्वास्थ्य को बेहतर रखने में मदद मिलेगी। कैलोरी ट्रैकिंग को आसान बनाने के लिए इसमें मौजूद सुविधाओं का लाभ उठाएं।

लगातार कैलोरी ट्रैकिंग और काउंटिंग

न्यूट्रीमीटर यूजर के अनुकूल इंटरफ़ेस प्रदान करता है। यह फूड के साथ लिए जा रहे आपके डेली कैलोरी इनटेक को कंट्रोल करने में आपकी मदद करता है। यह एप आपके वजन और लंबाई की जांच करता है और बताता है कि इसके अनुसार, आपको कितनी कैलोरी का सेवन करना चाहिए। इसकी मदद से आप अपनी कैलोरी इंटेक पर ध्यान दे सकती हैं और उसके अनुकूल भोजन की योजना बना सकती हैं।

एक्स्टेंसिव फ़ूड डेटाबेस

हेल्थ शॉट्स न्यूट्रीमीटर के पास बहुत बड़ा फ़ूड डेटाबेस है, जो आपके द्वारा ली जाने वाली कैलोरी के आधार पर सही भोजन और खाद्य पदार्थों का सुझाव दे सकता है। इन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकती हैं।

अपनी जरूरतों, फूड च्वॉइस और रुटीन के हिसाब से पाएं कस्टमाइज़्ड डाइट प्लान। न्यूट्रीमीटर के साथ अपनी हेल्दी जर्नी शुरू करें!

हेल्दी फ़ूड का महत्व

एक स्वस्थ आहार शरीर को बेहतर ढंग से कार्य करने के लिए जरूरी पोषक तत्व प्रदान करता है। शरीर की ग्रोथ, मरम्मत और ओवर ऑल वेलनेस हेल्दी फ़ूड पर ही निर्भर करता है। फलों, सब्जियों, लीन प्रोटीन और साबुत अनाज से भरपूर संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए। इससे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली, हृदय स्वास्थ्य और यहां तक कि मेंटल वेलनेस पाने में भी मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें

summer season yani aam ka mausam.

Best Mango Dishes : आम रस है दुनिया की सबसे स्वादिष्ट मैंगो रेसिपी, यहां जानिए आम से बने कुछ और स्वादिष्ट व्यंजनों के बारे में

वजन घटाने के लिए स्वादिष्ट चिवड़ा की ये 3 रेसिपी आपको भी ट्राई करनी चाहिए

imli ke fayde.

Imli Recipes : समर सुपरफूड है इमली, इस गर्मी इन 5 तरीकों से करें इसे अपनी डाइट में शामिल

Jaanein keratin ke fayde

उबले चावलों से करें DIY केराटिन हेयर ट्रीटमेंट, यहां है बनाने और लगाने का स्टेप बाय स्टेप तरीका

Raw onion benefits : नेचुरल कूलिंग एजेंट है कच्ची प्याज, इन 4 फायदों के लिए गर्मियों में जरूर करें इसका सेवन

Reheating food ke liye kin baaton ka rakgein khayal

रेफ्रिजरेटेड और बार-बार गर्म किया गया खाना खराब करता है आपकी सेहत, जानिए कैसे

संबंधित प्रश्न

क्या है कैलोरी?

कैलोरी ऊर्जा की वह मात्रा है, जो शरीर द्वारा भोजन और पेय पदार्थों को पचाने और अवशोषित करने के दौरान उत्पन्न होती है। शरीर को रोज के काम करने के लिए कैलोरी की जरूरत पड़ती है। विभिन्न पोषक तत्व अलग-अलग मात्रा में कैलोरी प्रदान करते हैं। कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन आमतौर पर प्रति ग्राम 4 कैलोरी प्रदान करते हैं, जबकि फैट प्रति ग्राम 9 कैलोरी प्रदान करते हैं।

मैं हर दिन कितनी कैलोरी ले सकती हूं?

एक औसत वयस्क को प्रतिदिन लगभग 2000 से 2500 कैलोरी की आवश्यकता होती है। यह व्यापक रूप से अलग हो सकता है। उम्र, लिंग, एसिविटी लेवल और लक्ष्य जैसे कारक दैनिक कैलोरी सेवन को प्रभावित कर सकते हैं। न्यूट्रीमीटर ऐप जैसे टूल विशिष्ट कैलोरी जरूरतों को निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं। याद रखें कि स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए ऊर्जा के सेवन और व्यय के बीच संतुलन बनाना जरूरी है।

वेट मैनेजमेंट के लिए क्यों जरूरी है डेली कैलोरी इंटेक पर नज़र रखना?

स्वस्थ वजन बनाए रखना केवल दिखावा नहीं है। यह समग्र स्वास्थ्य और लंबी उम्र के लिए जरूरी है। अपने डेली कैलोरी इंटेक पर नज़र रखने से आपको अपनी खाने की आदतों के बारे में जानकारी मिलती है। आपको खाने के विकल्प चुनने में मदद मिलती है। जिस डाइट और ड्रिंक की कैलोरी को मापना आसान नहीं है, उसे जानने में मदद मिलती है। कुल मिलाकर इससे वेट मैनेजमेंट आसान हो जाता है।

प्रभावी वेट मैनेजमेंट कैलोरी बैलेंस के सिद्धांत पर निर्भर करता है। यह शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए सही मात्रा में कैलोरी इंटेक पर ध्यान देता है। यूजर फ्रेंडली होने के कारण हेल्थशॉट्स न्यूट्रीमीटर ऐप को यूज करना सरल और आरामदेह बनाता है। इसे इस्तेमाल करने पर आप अपनी कैलोरी पर नज़र रख सकती हैं और खुद को फिट एंड फाइन रख सकती हैं।

आपके पीरियड चक्र को ट्रैक करने के क्या फायदे हैं?

अपना मूड प्रबंधित करें: मासिक धर्म के दौरान पीएमएस सबसे आम समस्याओं में से एक है। यह आमतौर पर आपके मासिक धर्म से लगभग एक सप्ताह पहले शुरू होता है और आमतौर पर जब आपको मासिक धर्म आता है तो यह कम हो जाता है। यदि आप अपने मासिक धर्म चक्र को ट्रैक करती हैं, तो आप अपने व्यवहार में बदलाव का कारण समझ सकेंगी