और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

30 मिनट की एक्सरसाइज या दिन में 10,000 कदम चलना, एक्सपर्ट से जानिए आपके लिए क्या अच्छा है

Published on:26 November 2021, 08:00am IST
एक्सरसाइज और नियमित रूप से चलना आपके स्वास्थ्य के लिए दोनों बराबरी से महत्वपूर्ण है और दोनों ही आपको फिट रहने में मदद कर सकते हैं। पर अगर आप दोनों के से किसी एक को चुनना चाहती हैं, तो आपकी मदद के लिए हम यहां हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 116 Likes
exercise karne ke fayade
अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, फिट और स्वस्थ रहने के लिए सप्ताह में 150 मिनट व्यायाम और हेवी वर्कआउट दोनों तरह के वर्कआउट के मिश्रण की सलाह दी जाती है। चित्र : शटरस्टॉक

कुछ फिटनेस फ्रीक ऐसे होते हैं, जो अपने 10,000 कदम प्रतिदिन चलने के टारगेट को पूरा करने के लिए सुबह और शाम को टहलना पसंद करते है। वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो जिम में 30 से 45 मिनट तक बिना रुके वर्कआउट करना पसंद करते हैं। लेकिन क्या इनमें एक दूसरे से बेहतर हैं? या इनके बीच चुनाव करना जरूरी है? बिलकुल भी ज़रुरी नहीं है।

इसे बेहतर ढंग से समझने में हमारी मदद करने के लिए, हमारे पास डॉ फिरदौस शेख, पीटी, वरिष्ठ आर्थोपेडिक फिजियोथेरेपिस्ट हैं। आइए जानते हैं इस पर उनका क्या कहना है।

Walking aapke mental health ke liye faydemand hai
एक्सरसाइज और वाकिंग करने में क्या चुने यह मुश्किल है । चित्र:शटरस्टॉक

एक्सरसाइज और सैर के बारे में यह जानना है जरूरी 

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, फिट और स्वस्थ रहने के लिए सप्ताह में 150 मिनट व्यायाम और हेवी वर्कआउट दोनों तरह के वर्कआउट के मिश्रण की सलाह दी जाती है।

उस मामले में, डॉ शेख हेल्थशॉट्स को बताती हैं कि हफ़्ते  में पांच बार 30 मिनट के लिए कसरत करने से वांछित चिकित्सकीय अनुशंसित के बेंचमार्क तक पहुंचने में मदद मिलती है। साथ ही, यह लो से हाई इंटेंसिटी वाली एक्सरसाइज के माध्यम से शरीर को विभिन्न तरीकों से मजबूत करने में मदद करती है।

हालांकि, अगर किसी के पास समय की कमी है, या किसी बीमारी से पीड़ित हैं, जो लो से हाई इंटेंसिटी वाली एक्सरसाइज वाले वर्कआउट की अनुमति नहीं देता है, तो स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन 10,000 कदम चलना एक अच्छा तरीका है।

डॉ शेख कहती हैं, “ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि आप स्वस्थ और सक्रिय रहें। साथ ही गतिहीन जीवन शैली से बचें।”

 हम सभी जानते हैं कि नियमित व्यायाम आपके लिए अच्छा है और वजन घटाने में भी मदद कर सकता है। लेकिन आप में से कितने लोग जानते हैं कि एक दिन में 10,000 कदम आपके लिए क्या कर सकते हैं? खैर, अगर आप नहीं जानते हैं, तो पढ़िए डॉ शेख का क्या कहना है।

मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने के लिए आप इन एक्‍सरसाइज का अभ्‍यास करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने के लिए आप इन एक्‍सरसाइज जरूरी है । चित्र: शटरस्‍टॉक

यहां जानिए क्या हैं दिन में 10,000 कदम चलने के लाभ

खुद को मोटिवेट करने का यह एक शानदार तरीका है। स्टेप काउंट एक प्रोत्साहन के रूप में कार्य करता है, और ‘10,000 कदम’ के लक्ष्य को प्राप्त करने के बाद उपलब्धि की भावना पैदा करता है।

चलना कार्डियो एक्सरसाइज का एक रूप है, यानी यह कार्डियोवैस्कुलर सहनशक्ति और हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है।

 यह आपके जोड़ों को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है, और लंबी अवधि में गठिया जैसी बीमारियों के विकास के जोखिम को कम करता है।\

 कुछ अध्ययनों ने यह भी दावा किया है कि बाहर घूमना मस्तिष्क की कोशिकाओं को उत्तेजित करता है, और एकाग्रता में सुधार करने में मदद करता है।साथ ही तनाव को कम करने के एक अच्छे तरीके के रूप में भी काम करता है।

10000 कदम तेज चलने या जॉगिंग गति से हो सकते हैं, जो वजन कम करने के लिए पर्याप्त कैलोरी जलाने में मदद कर सकते हैं।

क्या आप डेली एक्सरसाइज या 10,000 कदमों के बीच किसी एक को चुन सकते हैं?

दोनों कार्डियोवैस्कुलर सहनशक्ति में सुधार, एक सक्रिय जीवनशैली सुनिश्चित करने और जीवनशैली रोगों के जोखिम कारकों को कम करने के सामान्य लाभ प्रदान करते हैं।

चलना, हालांकि, कम-से-मध्यम तीव्रता वाली कसरत है, और उन लोगों के लिए एकदम सही है जिनकी नौकरी या जीवनशैली में भारी काम और गतिविधि शामिल नहीं है। दूसरी ओर, अत्यधिक सक्रिय जीवनशैली वाले किसी व्यक्ति के लिए, जैसे एथलीट या हाइकर्स, सप्ताह के दौरान उच्च तीव्रता वाले वर्कआउट के मिश्रण की आवश्यकता होती है।

कौन सा व्यायाम 10,000 कदम के बराबर है?

डॉ शेख कहती हैं, “10,000 कदम चलना कम से मध्यम तीव्रता वाले कार्डियो व्यायाम का एक रूप है। इसलिए, इसे कम-मध्यम तीव्रता वाले कार्डियो वर्कआउट के अन्य रूपों के बराबर माना जा सकता है जैसे साइकिल चलाना।

उन्होंने आगे कहा, “अगर हम पूल पर 100 कदम चलने की तुलना जमीन पर 100 कदम चलने से करते हैं, तो पूल पर चलने के कई फायदे हैं। यह जोड़ों पर लगभग न्यूनतम से नगण्य तनाव सुनिश्चित करता है और साथ ही अधिक कैलोरी जलाने में मदद करता है, क्योंकि पानी में चलने का प्रयास जमीन पर चलने की तुलना में मांसपेशियों को कहीं अधिक प्रतिरोध प्रदान करता है।

तो 10,000 कदम या 30 मिनट नियमित व्यायाम, फिटनेस की बड़ी लड़ाई कौन जीतता है?

 कोई नहीं।  यह अपनी-अपनी पसंद और सुविधा की बात है, क्योंकि दोनों आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार के सामान्य लाभ प्रदान करते हैं।  वास्तव में, चाहे आप चलना या व्यायाम करना चुनते हैं, दोनों वजन घटाने में मदद करते हुए कैलोरी जलाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : आपकी स्किन, बालों और सेहत संबंधी समस्याओं का समाधान है घृतकुमारी, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।