व्‍यस्‍तता के बीच मुश्किल हो रहा है एक्‍सरसाइज करना, तो यहां हैं फि‍टनेस बनाए रखने के 6 प्रैक्टिकल टिप्स

लेडीज, तनाव और व्‍यस्‍तता के बीच वर्कआउट करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन हमेशा की तरह हम आपके साथ हैं! आइये जानते हैं 6 टिप्स के बारे में जो आपको बिजी डे पर भी एक्सरसाइज करने में मदद करेंगी।
व्‍यस्‍तता के बीच भी आप खुद को फि‍ट रख सकती हैं। चित्र- शटरस्टॉक।
व्‍यस्‍तता के बीच भी आप खुद को फि‍ट रख सकती हैं। चित्र- शटरस्टॉक।
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 26 Apr 2021, 09:00 am IST
  • 82

हम सभी स्वस्थ और लंबे जीवन का रहस्य जानते हैं – पौष्टिक भोजन, पर्याप्त नींद और व्यायाम। हां, यह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि अपने आहार पर ध्यान केंद्रित करना। यह दिल की बीमारी, उच्च रक्तचाप सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में मदद कर सकता है और मूड-बूस्टर भी है। यही कारण है कि शारीरिक गतिविधि बेहद ज़रूरी है। पर आजकल शारीरिक और मानसिक व्‍यस्‍तता इतनी है कि व्‍यायाम के लिए अलग से वक्‍त निकालना मुश्किल हो गया है।

इन व्‍यस्‍तताओं के बीच व्यायाम कैसे करें? तो लेडीज, यहां कुछ त्वरित और सरल टिप्स दी गयी हैं जो आपको शारीरिक गतिविधि बनाये रखने में मदद करेंगी!

1. स्ट्रेचिंग को अपने मॉर्निंग रूटीन का हिस्सा बनाएं

यह बहुत आसान है और आप इसे रोज़ कर सकती हैं। आपको उठते ही कसरत करना शुरू नहीं करना है, लेकिन कुछ हिस्सों को जोड़ना है और अपने शरीर को चलाना है! पुश-अप्स, प्लैंक्‍स और क्रंचेस – इनके बारे में क्या ख्याल है?

हर सुबह अपने दिल और दिमाग को इन अच्छीे आदतों का तोहफा दीजिए । चित्र : शटरस्टॉक
हर सुबह अपने दिल और दिमाग को इन अच्छीे आदतों का तोहफा दीजिए । चित्र : शटरस्टॉक

2. अपने लंच टाइम का उपयोग करें

सिर्फ एक घंटे के लिए आपके पास खुद के लिए समय है! तेज गति से चलने की कोशिश करके इस समय का उपयोग करें। आप हल्का भोजन ले सकती हैं, ताकि यहां-वहां घूमना संघर्ष की तरह न लगे।

3. जब आप फोन कॉल पर हों, तो चलना शुरू करें

चाहे आप घर पर हों या काम पर (या घर से काम कर रहे हों), हर बार जब आपको फोन आता है, तो घूमना और बातें करना काफी आसान है। हर समय बैठे रहना ठीक नहीं, क्योंकि जितना आप सोचती हैं यह उससे ज्यादा हानिकारक है।

NEAT ब्रेक आपको बिना एक्‍सरसाइज के वजन घटाने का मौका देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
NEAT ब्रेक आपको बिना एक्‍सरसाइज के वजन घटाने का मौका देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

आप खड़े होकर मीटिंग्स भी कर सकती हैं। तो अगली बार, जब आपके पास जूम कॉल आये, बस खड़े होकर बात करें! अगर लोग आपको जज करते हैं, तो उन्हें जाने दें! आपका स्वास्थ्य आपके हाथों में है।

4. अपनी कुर्सी को स्विस बॉल से स्विच करें

अरे इसमें आश्चर्य वाली कोई बात नहीं है, हम सिर्फ इनोवेटिव होने की कोशिश कर रहे हैं। आप एक बड़ी स्विस बॉल चुन सकती हैं, और पूरे दिन इस पर बैठकर काम कर सकती हैं। हम जानते हैं कि आप सोच रहे हैं कि यह कितना असहज होने वाला है, लेकिन यह नहीं है!

यह आपको अपने आसन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मजबूर करेगा और साथ ही, आप कैलोरी भी बर्न होंगी। प्रति घंटे 112 से 165 कैलोरी की कल्पना करें!

5. सीढ़ियों को अपना खास दोस्‍त बनाएं

जब भी आपको नीचे जाना हो, चाहे आप घर से काम कर रहे हों या नहीं, बस सीढ़ियों का उपयोग करें। यह सरल और प्रभावी है! एक बार जब यह आपकी आदत में आ जाता हैं, तो आपको ज्यादा प्रयास नहीं करना पड़ता है।

सीढ़ि‍यां चढ़ना एक बेहतरीन एक्‍सरसाइज है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसके अलावा, दिन में दो बार 200 कदम एरोबिक फिटनेस के स्तर को 17 प्रतिशत तक बढ़ा देता है!

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

6. साधारण व्यायाम करें

इनविजिबल चेयर स्क्वाट्स और ऑफिस चेयर लेग एक्सटेंशन जैसे व्यायाम को करना आपकी दिनचर्या का हिस्सा हो सकता है? जी हां… यह संभव है! यदि आप इनविजिबल चेयर स्क्वाट्स करना चाहते हैं, तो बस अपनी कुर्सी के सामने खड़े रहें, और अपने हाथों को अपने कूल्हों पर रखें।

अब, आप जितना हो सके उतना नीचे बैठने की कोशिश करें, बैठिएगा मत! फिर, खड़े होने की स्थिति में वापस जाएं, लेकिन धीरे-धीरे।

यहां बताया गया है कि आप ऑफिस लेग एक्सटेंशन कैसे कर सकती हैं :

अपनी पीठ के सहारे बैठें और सुनिश्चित करें कि आपकी पीठ सीधी हो। अपनी भुजाओं को बगल में रखते हुए, केवल एक पैर का विस्तार करें, अपने पैर को फ्लेक्स करें और फिर अपने पैर को 90 डिग्री के कोण पर बढ़ाएं। इस स्थिति में थोड़ी देर रुकें, फिर अपना पैर नीचे करें।

सप्‍ताह में कम से कम 5 दिन व्‍यायाम के लिए समय निकालें। चित्र: शटरस्‍टॉक
सप्‍ताह में कम से कम 5 दिन व्‍यायाम के लिए समय निकालें। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसलिए लेडीज, ‘जहां चाह है वहां राह है’। अपने व्‍यस्‍त शेड्यूल में भी आप व्यायाम कर सवकती हैं।
कार्य पूरा करने की हमारी रोजमर्रा की भाग-दौड़ में, हम व्यायाम के महत्व को पूरी तरह से अनदेखा कर देते हैं। हम समझते हैं कि आपके पास समय नहीं है, लेकिन एक सप्ताह में कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाली एरोबिक गतिविधि आपको करनी ही चाहिए।

यह भी पढ़ें – वजन घटाना है तो व्‍यायाम के बाद खाएं एक कटोरी मूंग की दाल, हम बता रहे हैं इसके 5 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

  • 82
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख