वैलनेस
स्टोर

वजन घटाना है तो व्‍यायाम के बाद खाएं एक कटोरी मूंग की दाल, हम बता रहे हैं इसके 5 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

Published on:23 April 2021, 09:00am IST
अगर आप फैंसी पोस्‍ट वर्कआउट फूड के चक्‍कर में नहीं पड़ना चाहतीं तो मूंग की दाल आपके लिए सबसे हेल्‍दी विकल्‍प है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
वज़न घटाने में फायदेमंद साबित हो सकती है मूंग की दाल. चित्र : शटरस्टॉक

दालें प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत मानी जाती हैं और ये स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद भी होती हैं। अपने पौष्टिक गुणों की वजह से दालों का ज्यादा सेवन करने की सलाह दी जाती है। वैसे तो सभी दालों में अपने-अपने गुण मौजूद होते हैं, लेकिन इन सब में से सबसे पौष्टिक और सुपाच्य मूंग की दाल ही मानी जाती है। खासतौर से जब आप वेट लॉस की योजना बना रहीं हों तो आपको अपने आहार में हरी मूंग की दाल जरूर शामिल करनी चाहिए।

क्‍या कहते हैं अध्‍ययन

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी के अनुसार हरी मूंग की दाल फ्लेवोनोइड्स, फेनोलिक एसिड, कार्बनिक एसिड, अमीनो एसिड, कार्बोहाइड्रेट और लिपिड जैसे पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत मानी जाती है। इसके अलावा, मूंग की दाल में एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीडायबिटिक, एंटीहाइपरटेंसिव, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीट्यूमर गुण पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से लड़ने में मददगार साबित हो सकती हैं।

अब जानिए एक कटोरी मूंग की दाल में मौजूद पोषण मूल्‍य

कैलोरीज – 347
प्रोटीन – 23 ग्राम
फैट – 1.15 ग्राम
कार्बोहायड्रेट – 62 ग्राम
कैल्शियम – 132 ग्राम
आयरन – 6 %
पोटैशियम – 1246 ग्राम
फाइबर – 16 ग्राम

आपके लिए क्‍यों जरूरी है हर रोज एक कटोरी मूंग की दाल का सेवन

1 वजन घटाने में मददगार

मूंग की दाल में कैलोरीज बेहद कम होती हैं और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसलिए, मूंग की दाल वज़न घटाने में मदद करती है। वेट लॉस के लिए आप इसे भिगोकर स्‍प्राउट्स के रूप में खा सकती हैं। इससे यह पच भी जायेगी और आपका पेट लंबे वक़्त तक भरा रहेगा।

अगर आप भी अपना वज़न कम करना चाहती हैं तो आहार में शामिल करें मूंग दाल. चित्र : शटरस्टॉक

मूंग की दाल को स्प्राउट्स के तौर पर लेने से उसकी पौष्टिकता बढ़ जाती है। यह एक बेहतरीन पोस्ट वर्कआउट नाश्ता है।

2 मधुमेह को नियंत्रित करे

एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित किए गए शोध में पाया गया कि मूंग दाल मे एंटीडायबिटिक गुण पाए जाते हैं, जो मधुमेह से लड़ने में मदद कर सकते हैं। यह गुण रक्त में मौजूद ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

3 पचने में आसान है

मूंग दाल को पाचन तंत्र के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। क्योंकि यह आसानी से पच जाती है और इससे पेट में भारीपन की समस्या भी नहीं होती।

इसके अलावा, इसमें मौजूद ट्रिप्सिन इन्हिबिटर्स (trypsin inhibitors), हीमगलगुटिनिन (hemagglutinin), टैनिन (tannins) और फाइटिक एसिड (phytic acid) भी पाचन तंत्र के लिए अच्छे माने जाते हैं।

4 कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित रखे

मूंग का सेवन कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया होता है। जो शरीर में एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है। इसलिए, अगर आपको कोलेस्ट्रोल की समस्या है, तो अपने आहार में मूंग दाल को ज़रूर शामिल करें।

कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित रखती है मूंग दाल. चित्र : शटरस्टॉक

5 रक्तचाप सुधारे

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी के अनुसार मूंग दाल में एंटीहाइपरटेन्सिव गुण पाए जाते हैं, जो रक्तचाप नियंत्रित करने में मदद करती है। हाई ब्लडप्रेशर वालों को अपने आहार में मूंग दाल ज़रूर शामिल करनी चाहिए। क्योंकि यह रक्तचाप से जुड़ी सभी समस्याओं में सुधार कर सकती है।

यह भी पढ़ें : वेट लॉस में मददगार हो सकता है हिमालयन सॉल्‍ट? जानिए क्‍या है ये और इसके फायदे

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।