बार-बार बढ़ जाता है आपके एजिंग पेरेंट्स का ब्लड शुगर लेवल, तो जरूर आजमाएं ये 4 प्रभावी घरेलू नुस्खे

यदि आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ गया है, तो कुछ खास घरेलू नुस्खें हैं जो इसे कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकते हैं। इनका नियमित इस्तेमाल आपके लिए बेहद फायदेमंद रहेगा।
herbs to boost fertility
सेज में एंटीऑक्सीडेंट विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई भी होते हैं। चित्र : शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 16 Jun 2023, 07:17 pm IST
  • 149

दिन प्रतिदिन डायबिटीज के बढ़ते आंकड़े हमारे लिए चिंता का विषय बनते जा रहे हैं। वहीं भारत को डायबिटीज का कैपिटल घोषित कर दिया गया है। इस स्थिति ने भारतीय खानपान पर एक बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है। डायबिटीज के मामलों में भारत विश्व में दूसरे सबसे अधिक आबादी वाला देश है। यदि मामलें इसी प्रकार बढ़ते रहें तो कुछ दिनों में भारत डायबिटीज के मामले में सबसे अधिक आबादी वाला देश बन जाएगा।

डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए सबसे जरूरी है खाद्य पदार्थों पर ध्यान देना। इसके अलावा यदि आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ गया है, तो कुछ खास घरेलू नुस्खों (home remedies to control blood sugar) की मदद से आप इसे कंट्रोल कर सकती हैं। आज हेल्थ शॉट्स आपके लिए लेकर आया है डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए कुछ खास घरेलू नुस्खे।

यदि आपको डायबिटीज नहीं है तो भी अपने ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने के लिए और डायबिटीज के जोखिम को कम करने के लिए इन घरेलू नुस्खों की मदद ले सकती हैं।

jamun seeds ke fayde
फायदेमंद है जामुन सीड्स। चित्र शटरस्टॉक।

यहां हैं कुछ खास घरेलू उपाय

1. जामुन के बीज का पाउडर

डायबिटीज की समस्या में जामुन का बीज एक प्रभावी घरेलू नुस्खे के रूप में काम कर सकता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित स्टडी के अनुसार ये बीज जंबोलिन और जंबोसीन का समृद्ध स्रोत होते हैं। यह दोनो अवयव ब्लड में ग्लूकोज के स्तर को संतुलित रखने के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। इसके साथ ही यह डायबिटीज की स्थिति में बार-बार पेशाब आने और प्यास लगने के लक्षणों को भी कम कर सकता है।

जानें कैसे करना है इसका इस्तेमाल

जामुन के 20/25 बीज को अच्छी तरह से सुखा लें।
अब सभी बीजों को पीसकर इनका चूर्ण बना लें।
इन्हें अच्छी तरह मैश करके एक जार में स्टोर कर लें।
एक चम्मच चूर्ण को दिन में दो बार लें।

2. मेथी के बीज

मेथी के बीज ग्लूकोमानन फाइबर का एक समृद्ध स्रोत हैं। इनमें मौजूद फाइबर डाइजेशन प्रोसेस को धीमा कर देते हैं जिससे कि चीनी धीमे धीमे आंतों में अवशोषित होती है। बीज में मौजूद अल्कलॉइड्स जैसे फेडनुग्रेसिन और अमीनो एसिड 4 हाइड्रॉक्सी आइसोल्यूसीन इंसुलिन रिलीज करने का काम करते हैं, जिससे की खून में चीनी का बढ़ता स्तर संतुलित रहता है।

इन्हें इस तरह डाइट में शामिल करें

1 बड़ा चम्मच मेथी का बीज लें।
2 गिलास पानी लें और बीज को पानी में उबाल लें।
उबले हुए पानी को रात भर कमरे के तापमान पर रखें। और अगले दिन सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

amla juice
बेहद फायदेमंद हैं आंवला जूस. चित्र : एडॉबीस्टॉक

3. आंवला जूस

आंवला एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। इसका इस्तेमाल प्राकृतिक रूप से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में आपकी मदद कर सकता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार आंवला विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है। इसके साथ ही आंवला का प्रयोग व्यापक रूप से इम्युनिटी बढ़ाने के लिए किया जाता है।

आंवला इंसुलिन के उचित उत्पादन में मदद करता है। यह इंसुलिन के प्रति शरीर की प्रतिक्रिया को बढ़ा देता है और हाई शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। साथ ही यह कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करता है। पैक्ड आंवले के जूस की जगह आप बिना किसी प्रिजर्वेटिव के सिर्फ 2 मिनट में ताजा जूस बना सकती हैं।

इस तरह डाइट में शामिल करें

2 आंवला लें, इसे ठीक से पीस लें।
मिश्रण में एक गिलास पानी डालें।
स्वादानुसार नमक मिलाएं और इसे एन्जॉय करें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें : इस वीकेंड इन 5 DIY फेस मास्क से करें अपनी स्किन की देखभाल, न होंगे एक्ने, न पिगमेंटेशन

4. डायबिटीज डिटॉक्स ड्रिंक

डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए डिटॉक्स ड्रिंक बेहद फायदेमंद हो सकता है। यह आपको हाइड्रेटेड रख, उचित वजन बनाए रखने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मददगार है।

पब मेड सेंट्रल के अनुसार पालक, खीरा और धनिया जैसे तत्व विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। साथ ही इसमें फाइबर की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जो डायबिटीज और यह वेट मैनेजमेंट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

पालक
अदरक
पुदीना
धनिया
खीरा
दालचीनी पाउडर

इस तरह बनाएं डिटॉक्स ड्रिंक

2 गिलास पानी लें और उसमें सभी सामग्री को डाल दें।
इस मिश्रण को ब्लेंड करके इसका जूस बना लें।
इसे पिएं और इसका आनंद लें।

यह भी पढ़ें : मुश्किल हालात में होती है असल परीक्षा, 6 टिप्स जो आपको मजबूत बने रहने में मदद कर सकते हैं

  • 149
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख