मेरी मां जोड़ों के दर्द के लिए करती हैं हरसिंगार के फूलों पर भरोसा, जानिए कैसे काम करते हैं ये सुगंधित फूल

प्रकृति के पास ऐसी कई जड़ी-बूटियां हैं जिनसे अभी तक हम अनजान हैं। हरसिंगार के फूलों और उसके पेड़ के बाकी हिस्सों को इसी खजाने का अनमोल उपहार माना जा सकता है।

जोड़ों के दर्द में हरसिंगार के फूलों हैं लाभकारी।
जोड़ों के दर्द में हरसिंगार के फूलों हैं लाभकारी। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 27 August 2022, 17:30 pm IST
  • 150

हरसिंगार, जिसे आमतौर पर रात में खिलने वाली चमेली या पारिजात के नाम से भी जाना जाता है, एक फूल वाला पेड़ है, जो अपने सुगंधित फूलों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। फूल में सफेद रंग की पंखुड़ियां और एक नारंगी तना होता है और ये फूल हर सुबह पेड़ से गिरते हैं। तो, अगली बार जब आप अपने आस-पड़ोस में सफेद और नारंगी फूलों से भरी हुई जमीन देखें, तो जान लें कि यह हरसिंगार है।

जिसकी महक को मीलों दूर से सूंघा जा सकता है और जो हर सुबह फूलों की बारिश करता है, उस हरसिंगार वृक्ष के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। मैंने हाल ही में अपनी मां को हर सुबह इन फूलों को ज़मीन से इकट्ठा करते हुए और हमारे घर लाते हुए देखा है। जब मैंने उनसे पूछा कि वह क्या कर रही है, तो उन्होंने जवाब दिया, “मैं इन्हें सरसों के तेल में उबालने जा रही हूं और फिर उस तेल का उपयोग अपने कंधों की मालिश करने के लिए करूंगी। ये जोड़ों के दर्द के लिए अच्छे माने जाते हैं।”

sarson ke tel ke fayde
जोड़ों में लगाएँ हरसिंगार का तेल। चित्र : शटरस्टॉक

जब कुछ दिनों के बाद, उनके कंधे का दर्द वास्तव में ठीक हो गया, तो मैं स्तब्ध थी और हरसिंगार के लाभों के बारे में शोध किया।

रिसर्चगेट पर प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, “हरसिंगार के पौधे कुछ फाइटोकेमिकल घटकों की उपस्थिति के कारण एंटी-एलर्जी, जीवाणुरोधी, एंटीवायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-डायबिटिक जैसे कई औषधीय गुणों के लिए खास हैं। इसलिए यह पौधा विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं में बहुत उपयोगी है।”

शोध में यह भी कहा गया है कि हरसिंगार का व्यापक रूप से ब्रोंकाइटिस, गठिया, अस्थमा, खांसी, मतली, कटिस्नायुशूल, गठिया, कब्ज आदि के उपचार में उपयोग किया जाता है। पत्तियों से लेकर जड़ों तक, हरसिंगार का पूरा पौधा विभिन्न उपचार गुणों के लिए बहुत उपयोगी है। यह आयुर्वेद में एक अद्भुत पौधा है और इसे कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है।

हरसिंगार पौधे के विभिन्न भागों के औषधीय उपयोग और लाभ:

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के संतोष श्रीवास्तव के एक शोध में हरसिंगार के निम्नलिखित लाभों के बारे में बताया गया है –

1 पत्तियों का उपयोग

हरसिंगार के पौधे की पत्तियों का उपयोग एक अलग तरह के बुखार, खांसी, गठिया, कृमि संक्रमण आदि के इलाज के लिए किया जाता है। पत्तियों का रस कड़वा होता है और टॉनिक के रूप में काम करता है।

इसका काढ़ा गठिया, कब्ज, कृमि संक्रमण के लिए उत्तम होता है। पत्तियों के काढ़े में एस्पिरिन जैसे महत्वपूर्ण गुण होते हैं जो बुखार को प्रबंधित करने में सहायक होते हैं। यह मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया बुखार सहित विभिन्न प्रकार के मिचली के बुखार को ठीक करता है।

2 फूलों का उपयोग

हरसिंगार के फूल गैस्ट्रिक और सांस की शिकायत के लिए अद्भुत काम करते हैं। ये हेयर टॉनिक के रूप में काम करते हैं और बालों को मजबूत बनाने और बालों को झड़ने से रोकने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

barsaat ke mausam mein baalon ka jhadna kam karein
बालों का झड़ना रोकें। चित्र : शटरस्टॉक

यह बालों के सफेद होने और खोपड़ी से संबंधित अन्य समस्याओं को रोकने में भी मदद करता है। रात में खिलने वाली चमेली के प्रमुख स्वास्थ्य लाभों में से एक यह है कि यह उच्च रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर सकती है। पिछले अध्ययनों से पता चलता है कि पारिजात फूल के अर्क में एक शक्तिशाली मधुमेह विरोधी प्रभाव होता है।

पारिजात के फूल और पत्तियां इथेनॉल की उपस्थिति के कारण प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक प्रतिरक्षा-उत्तेजक के रूप में कार्य करती हैं।

3 तना, बीज और छाल का उपयोग

हरसिंगार के तने का चूर्ण जोड़ों के दर्द और मलेरिया में बहुत उपयोगी होता है। पौधे के बीज बालों के झड़ने और गंजेपन में सहायता करते हैं। हरसिंगार के बीजों का प्रयोग बवासीर के इलाज में भी किया जाता है। इसकी छाल को पान के साथ खाने से खांसी ठीक हो जाती है जबकि बीज मुख्य रूप से त्वचा और बालों के लिए अच्छे होते हैं।

अगर हम आयुर्वेद समाधान देखें, तो हमारी अधिकांश स्वास्थ्य समस्याओं का उत्तर एक पेड़ के रूप में है, इसलिए हरसिंगार को आजमाएं और अपने दर्द को दूर करें!

यह भी पढ़े- एवोकाडो ही नहीं, एवोकॉडो ऑयल भी है सेहत के लिए फायदेमंद, यहां जानिए इसके 6 स्वास्थ्य लाभ

  • 150
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory