एक गिलास किन्नू के जूस से सेहत को मिलेंगे ये 5 अनोखे फायदे, यहां जानें इसकी हेल्दी रेसिपी

संतरे जैसे दिखने वाले किन्नू की गुणवत्ता भी बिल्कुल संतरे जैसी ही होती है। इसके जूस का सेवन आपके पेट से लेकर त्वचा की सेहत को बनाये रखने में मदद करता है।

kinnow juice benefits
जानिए किन्नू के जूस की रेसिपी और फायदे। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Updated on: 11 January 2023, 09:49 am IST
  • 122
इस खबर को सुनें

रंग एवं सूरत में संतरे की तरह दिखने वाले फल किन्नू को पंजाब किंग ऑफ फ्रूट्स के नाम से जाना जाता है। यह बाहर से लेकर अंदर तक कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है। किन्नू के पल ही नहीं इसके छिलकों में भी कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं। वहीं किन्नू खट्टे फलों में संतरे के बाद दूसरा सबसे ज्यादा कल्टीवेट होने वाला फल है। इसके पोषक तत्व न केवल सेहत का बल्कि त्वचा की सौंदर्य का भी पूरा ध्यान रखते हैं। ऐसे में आप इसे जूस के तौर पर अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

कई हेल्थ एक्सपर्ट किन्नू के जूस को बेफिक्र होकर डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। वहीं मेरी मां और दादी भी इसपर पूरी तरह भरोसा करती हैं। क्योंकि यह हर रूप में आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। तो बिना देर किए हेल्थ शॉट्स से जानें इसके कुछ महत्वपूर्ण फायदे (benefits of kinnow juice)। और साथ ही जानेंगे इसके जूस की स्वादिष्ट रेसिपी (kinnow juice recipe)।

यह भी पढ़ें : मक्की की रोटी और सरसों का साग के साथ बनाएं लोहड़ी को यादगार, नोट कीजिए आसान रेसिपी

यहां जाने किन्नू का जूस सेहत के लिए किस तरह होता है फायदेमंद (benefits of kinnow juice)

1. पाचन क्रिया को स्वस्थ रखे

किन्नू का सेवन पाचन क्रिया के लिए काफी फायदेमंद होता है। वहीं इसमे कइ महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं, साथ ही यह पेट में आसानी से अवशोषित हो जाता है। जिस वजह से पाचन संबंधी समस्याएं नहीं होती। यदि आप किसी प्रकार की पाचन संबंधी समस्या जैसे कब्ज, डायरिया, अपच से परेशान रहती हैं, तो ऐसे में किन्नू जूस का सेवन आपकी समस्या का एक उचित समाधान हो सकता है।

energy booster hai kinnow
एनर्जी बूस्ट करती है किन्नू। चित्र शटरस्टॉक।

2. एनर्जी बूस्ट करे

पब मेड सेंट्रल द्वरा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार किन्नू जूस में कार्बोहाइड्रेट, ग्लूकोज, फ्रुक्टोज और सुक्रोज की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। ऐसे में इसका सेवन आपको इंस्टेंट एनर्जी देता है। वहीं जो लोग वर्कआउट करते हैं वे इसे प्री और पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक के रूप में ले सकते हैं।

3. त्वचा की सेहत को बनाए रखे

स्किन एक्सपर्ट डॉ मीनाक्षी नारायणन के अनुसार विटामिन सी और विटामिन ए से युक्त किन्नू में कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन से लेकर एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। यह सभी पोषक तत्व त्वचा को फ्री रेडिकल से प्रोटेक्ट करते हैं और प्रीमेच्योर एजिंग की संभावना को कम कर देते हैं। वहीं किन्नू के जूस का नियमित सेवन डार्क स्पॉट को रिड्यूस करते हुए त्वचा को प्राकृतिक ग्लो प्रदान करता है।

4. कोलेस्ट्रॉल लेवल को सामान्य रखे

रिसर्च के अनुसार किन्नू में मौजूद तरह-तरह के महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल्स ब्लड में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम कर देते हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढाते हैं। जिस वजह से दिल से जुड़ी बीमारियां जैसे कि हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक होने की संभावना बहुत कम हो जाती हैं।

5. वेट लॉस में मदद करे

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार किन्नू के जूस का सेवन शरीर में मेटाबॉलिक रेट को बढ़ा देता है। वहीं एक अच्छा मेटाबॉलिज्म बढ़ते वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है। इसके साथ ही यह आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखता है, जिस वजह से बार-बार भूख लगने की समस्या नहीं होती और आप ओवरईटिंग से बची रहती हैं।

kinnu fruit bnefits
स्वादिष्ट है किन्नू का जूस. चित्र शटरस्टॉक।

अब जाने किन्नू के जूस की स्वादिष्ट रेसिपी (kinnow juice recipe)

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

किन्नू – 4
नमक (स्वादानुसार)
काली मिर्च पाउडर (दरदरी पिसी हुई) – 1/4 चम्मच

इस तरह तैयार करें

सबसे पहले किन्नू के छिलके को उतार लें।

यदि आपके पास जूसर उपलब्ध है तो किन्नू को जूसर में डालकर इसका जूस निकाल लें। और यदि नहीं है तो इसे मिक्सर में ब्लेंड करके इसके जूसी पल्प को छन्नी से छान कर इसका जूस निकाल सकती हैं।

वहीं इसे ब्लेंड करने के बाद जूसी पल्प में पानी डालकर भी इसे पी सकती हैं।

अब तैयार किए गए जूस में स्वादानुसार नमक और काली मिर्च डालकर अच्छी तरह मिला लें।

चाहें तो पुदीने की पत्तियों से इसकी गार्निशिंग करें और इस फ्रेश किन्नू जूस का आनंद उठाएं।

यह भी पढ़ें : मशीन से पहले ये 5 संकेत बता देते हैं कि बढ़ रहा है आपका वजन, तुरंत दें ध्यान

  • 122
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें