सलाद ड्रेसिंग से लेकर कॉकटेल तक जानें गला सुखाने वाली गर्मी में कैसे करें नींबू का प्रयोग

सलाद से लेकर कॉकटेल तक, खाने में हम नींबू का प्रयोग करते आये हैं। गर्मी के दिन में नींबू खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है, शरीर को स्ट्रांग भी बनाता है। मां कहती है कि आहार में नीबू का सही तरीके से प्रयोग किया जाये, तो यह शरीर को ठंडा भी रख सकता है। जानते हैं गर्मी में नींबू को खाने के 6 तरीके।
lemon rice recipes
गर्मी में लेमन राइस खाने से शरीर को जरूरी तत्व मिल जाते हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक
स्मिता सिंह Published: 3 May 2024, 03:30 pm IST
  • 125
Preparation Time
Preparation Time 10 mins
Cook Time
Cook Time 20 mins
Total Time
Total Time 30 mins
Serves
Serves 2

गर्मी में सबसे अधिक राहत देता है आइस क्यूब डला नींबू पानी (Lemon Water)। नींबू गले को तर करता है। पूरे शरीर को मिनटों में तरोताजा कर देता है। इसके एंटी बैक्टीरियल गुण शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं। हम सभी जानते हैं कि नींबू सलाद ड्रेसिंग से लेकर कॉकटेल तक हर चीज़ में स्वादिष्ट खट्टापन जोड़ता है। नींबू के रस (Lemon juice) की थोड़ी मात्रा भी खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों का स्वाद बढ़ा देती है। जब करी, सूप या पेय में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाते हैं, तो यह स्वाद बढ़ा देता है। गर्मी के सीजन में और किन-किन तरीकों से नींबू के रस को आहार (how to use lemon in summer season) में जोड़ सकते हैं, आइये इस आलेख से जानते हैं।

लो कैलोरी वाला नींबू (low calorie lemon)

हार्वर्ड हेल्थ के शोध के अनुसार, नींबू विटामिन सी का भंडार है। इसमें विटामिन बी 6, कॉपर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिंक, फ्लेवोनोइड्स, एंटीऑक्सीडेंट और फॉस्फोरस भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें कैलोरी और वसा कम होती है। नींबू में मौजूद विटामिन सी शरीर में आयरन अवशोषण की प्रक्रिया में भी मदद करता है। इस चमकीले पीले रंग के खट्टे फल में साइट्रिक एसिड की प्रचुरता के कारण तीखा खट्टा स्वाद होता है।

यहां हैं नींबू के फायदे (nimbu ke fayde)

हार्वर्ड हेल्थ के शोध के अनुसार, नींबू विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का बढ़िया स्रोत है। नींबू में मौजूद कुछ मात्रा में फाइबर हृदय रोगों के कुछ जोखिम कारकों को कम कर सकते हैं। नींबू में मौजूद मुख्य फाइबर पेक्टिन स्टार्च और चीनी के पाचन दर को बढ़ाकर आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पीना वजन घटाने में मदद (Lemon water for weight loss) कर सकता है। इसमें विटामिन सी का हाई कंसन्ट्रेशन कोलेजन बनाने के लिए जरूरी है। ब्रिस्क वॉकिंग के साथ-साथ नींबू का दैनिक सेवन हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित (lemon health benefits) रख सकता है। ताजे फल में मौजूद साइट्रिक एसिड किडनी स्टोन से बचाव कर सकता है।

कैसे करें खाने में नींबू का प्रयोग (how to use lemon in diet)

1 .  लेमन लीन मीट (Lemon Lean Meat) 

मसल्स हेल्थ के लिए लीन मीट लिया जाता है। मीट को ग्रिल करने से पहले उसमें नींबू का रस डाल दें। पकाने से कम से कम एक घंटे पहले आधा किलो मीट के पीसेज को एक नींबू के रस से मैरीनेट कर लें। यह मांस को नरम करने का बेहतरीन तरीका है। एसिड मांस में प्रोटीन फाइबर को धीरे-धीरे तोड़ देता है। यह इसे स्वादिष्ट और नरम बना देता है। मांस जितना अधिक समय तक नींबू के रस में रहेगा, उतना ही अधिक नरम होगा। मीट को ग्रिल करने के बाद चाट मसाले के साथ खाएं।

Hariyali chicken
मीट को ग्रिल करने से पहले उसमें नींबू का रस डाल दें। चित्र : शटरस्टॉक

2 नींबू का अचार (Nimbu ka achar) 

2-4 नींबू को कई छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। ३-4 हरी मिर्च भी काट लें। एक प्लेट में दोनों को मिक्स कर लें। उसपर नमक-हल्दी छिड़ककर धूप में छोड़ दें। 1-2 दिन में पानी सूखने पर तेल, हींग, राई मिक्स कर लें। नींबू का अचार तैयार है। किसी भी भोजन के साथ इसे खाएं।

3 लेमन राइस (Lemon Rice) 

1 कटोरी पके चावल, काला नमक, घी लें । इस पर कुछ बूंदे नींबू रस की डालें। अच्छी तरह मिक्स कर लेमन राइस खाएं। चावल के साथ नींबू का रस खाने से स्वाद के साथ-साथ पौष्टिकता भी बढ़ जाती है। यदि आपके पास पुराने चावल हैं, तो वे बनने पर चिपचिपे हो जाते हैं। नींबू के रस के साथ इसे खाने पर ये चिपचिपे नहीं हो पाते हैं। इनका न्यूट्रीशन भी बढ़ जाता है। चावल तैयार होते समय नींबू की कुछ बूंदें डाल दें। इससे वे आपस में चिपकते नहीं हैं।

4 नींबू फ्रूट चाट (Nimbu fruit chat) 

गर्मी के दिन में एवोकाडो, सेब, केले आदि जैसे फल को पीसेज में काट लें। इनपर नींबू का रस अच्छी तरह स्प्रिंकल कर लें। नींबू का रस अम्लीय होने के कारण ऑक्सीकरण को रोक देता है। इससे फल भूरे नहीं हो पाते हैं। चाट मसाला छिड़ककर फ्रूट चाट का मजा लें। गर्मी में शरीर को नींबू के फायदे भी मिल जाएंगे।

5 नींबू आलू चाट (Nimbu aloo chat) 

दो उबले हुए आलू को पीसेज में कट कर लें। बारीक कटी हरी मिर्च, बारीक कटी धनिया पत्ती और काला नमक मिक्स कर लें। इस पर आधा नींबू का रस निचोड़ दें। नींबू आलू चाट तैयार है। यदि कच्चे कटे आलू को ब्राउन होने से बचाना है, तो उस पर नींबू का रस निचोड़ दें। नींबू का रस ऑक्सीकरण को रोक देता है। जो भूरे रंग में बदल जाता है। ऐसा एस्कॉर्बिक एसिड के कारण होता है। यह नींबू सहित सभी खट्टे फलों में पाया जाता है। यह भूरे होने से रोककर अन्य फलों और सब्ज़ियों को ताज़ा रखने में मदद करता है।

nimbu ka ras dark lips ko halka kar sakte hain.
उबले आलू पर  लेमन जूस को डालकर हेल्दी बनाया जा सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

6 दाल सब्जी पोहा और स्प्राउट्स पर करें स्क्वीज़

नींबू का रस भोजन के स्वाद को बढ़ा देता है। हीट को बीट करने के लिए दाल सब्जी पोहा और स्प्राउट्स पर नींबू को स्क्वीज़ कर दें। इसके बाद ऊपर से नमक डालने की कोई आवश्यकता नहीं है। थोड़ा सा नींबू भोजन को पूरी तरह से बदल सकता है। यदि कोई भी व्यंजन ज्यादा स्पाइसी बन गया है तो नींबू का रस तीख्नेपन के स्वाद को कम कर सकता है।

यह भी पढ़ें :- Okra for heart health : हेल्दी रखना है हार्ट तो इन 6 तरीकों से करें भिंडी को डाइट में शामिल

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 125
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।...और पढ़ें

अगला लेख