मुश्किल हालात में होती है असल परीक्षा, 6 टिप्स जो आपको मजबूत बने रहने में मदद कर सकते हैं

जीवन में सुख और दुख दोनों मिलते हैं। कठिन परिस्तिथि में मजबूत बने रहना जरूरी होता है। ये 6 टिप्स मुश्किल हालात में मजबूत बने रहने में मदद कर सकते हैं।
practice self love
अपने आप से प्यार करें और उसे सेलिब्रेट करें। चित्र : अडोबी स्टॉक
स्मिता सिंह Published: 16 Jun 2023, 07:08 pm IST
  • 125

लाइफ में हर दिन अलग-अलग समस्याएं हो सकती हैं। कठिन समय सभी के जीवन में आना तय है। कभी-कभी असफलता परेशान कर देती है। उस दौरान उसका सामना करने के लिए मजबूत बने रहना कठिन होता है। हम यह स्वीकार ही नहीं कर पाते हैं कि कुछ स्थितियां नियंत्रण से बाहर होती हैं। इन कठिन परिस्थितियों में मजबूत बने रहने के लिए कुछ उपाय (how to be strong in difficult situation) किये जा सकते हैं।

क्यों जरूरी है विपत्ति में मजबूत बने रहना (Strong in Difficult Situations) 

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ़ इंडियन साइकोलॉजी के अनुसार व्यक्ति को कठिन परिस्थिति की वास्तविकता स्वीकार कर लेनी चाहिए। इससे कठिन दिनों में खड़े रहने की मदद मिलती है। असफलता और उसके कारणों और किये जाने वाले प्रयास के उपाय सूझते हैं। इससे आंतरिक शक्ति मजबूत होती है।

यहां हैं खुद को कठिन परिस्थिति में मजबूत बनाने के  6 उपाय

1 अपने आप को सोचने का अवसर दें (Think about yourself)

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ़ इंडियन साइकोलॉजी के अनुसार, कोई भी नुकसान- चाहे वह करियर में हो या पालतू पशु के जाने का हो, यह बहुत अधिक दुख का कारण बन सकता है। पर इसके लिए खुद के स्वास्थ्य को प्रभावित करना सही नहीं है। खूब सोचें, चिल्लायें। पर एक समय बाद स्थिति को स्वीकार कर लें। इस दुनिया में कई ऐसी चीजें हैं, जिन्हें हम नियंत्रित नहीं कर सकते हैं। उनका सामना करना ही होगा।

2 मदद मांगने से कभी नहीं डरें (Ask Help)

कभी कभी हम कोई काम अकेले नहीं कर सकते हैं। इसमें दूसरे लोगों की मदद की जरूरत पड़ती ही है। यदि आपको किसी प्रकार का दुख है, तो उसे दूसरों से जरूर बांटें। कभी-कभी हम सभी को मदद की जरूरत होती है। इससे आपको राहत मिल सकती है। नये आइडियाज मिल सकते हैं। यह स्वीकार करें कि कुछ समस्याएं एक व्यक्ति के लिए बहुत बड़ी होती हैं, इसलिए दूसरों से मदद लें। कठिन समय में मजबूत बने रहने के यह सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

दूसरो से सहानुभूति जरूर रखें . चित्र : शटरस्टॉक
दूसरों की मदद करें और खुद भी मदद मांगें । चित्र : शटरस्टॉक

3 जब भी संभव हो जरूरतमंद की मदद करें (Help Others)

कठिन समय से उबरने में दूसरों की मदद करना खुद के लिए अच्छा है। यह खुद को मजबूत बने रहने में मदद करने का एक शानदार तरीका है। एसोसिएशन फॉर साइकोलॉजिकल साइंस के अध्ययन बताते हैं कि दोस्तों, परिवार या यहां तक कि अजनबियों की मदद करने से हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। इससे तनाव के प्रभाव को कम किया जा सकता है। इसके लिए बहुत बड़ी मदद नहीं छोटी-छोटी मदद भी की जा सकती है।

4 खुशियों का आनंद लें (Be Happy)

यदि आप कठिन समय में मजबूत बने रहना चाहती हैं, तो आपको छोटी-छोटी खुशियों का आनंद लेना सीखना होगा। एक तारों भरी रात, एक चमकीला फूल, चिड़िया का गाना, बच्चे की हंसी में भी ख़ुशी मिल सकती है। इससे बुरे वक्त का ध्यान नहीं रह पायेगा। अपनी ताकत को कठिन समय में ही खोजा जा सकता है

5 नकारात्मक विचारों से दूर रहें (Stay Away from Negative Vibes) 

नकारात्मक विचारों को खुद से दूर रखना मजबूत बने रहने का सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। इस बारे में सोचें कि नकारात्मक भाव को कैसे दूर रखा जा सकता है। अतीत से आप सिर्फ सीख ग्रहण करें। उसमें रहें नहीं। हार के बारे में नहीं सोचें। वर्तमान में जिएं ( (how to be strong in difficult situation)। भविष्य के लिए तैयारी करें

happiness badhti hai
नकारात्मक विचारों को खुद से दूर रखना मजबूत बने रहने का सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। चित्र : शटरस्टॉक

6 आगे की तैयारी

आगे की तैयारी करें। लेकिन इसके भरोसे मत रहें। एक बार जब आप अतीत और भविष्य पर उचित विचार कर लेती हैं, तो अपने आप को वर्तमान में वापस खींच लें। सबसे मजबूत लोग जानते हैं कि जीवन के सबसे कठिन क्षणों से बाहर निकलने का एक ही रास्ता है। इसे कदम दर कदम और एक दिन में एक बार लिया जाए।

यह भी पढ़ें :- Stay Positive : नेगेटिव लोगों और चीजों से परेशान हैं, तो जानिए आप खुद को कैसे रख सकती हैं पॉजिटिव

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 125
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है। ...और पढ़ें

अगला लेख