वैलनेस
स्टोर

क्या रात में शराब पीने के बाद आपको सुबह एंग्‍जायटी महसूस होती है? तो आप हैं  हैंग्जायटी की शिकार 

Published on:4 April 2021, 10:30am IST
हम सभी जानते हैं कि हैंगओवर से निपटना कितना मुश्किल है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि यह एंग्‍जायटी भी बढ़ा सकता है। रात में देर तक शराब पीने के बाद अगर सुबह आपको चिड़चिड़ापन और तनाव महसूस होता है, तो ये हैंग्‍जायटी की निशानी है। 
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 79 Likes
हैंगओवर से आपको एंग्जायटी क्यों होती है, इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

शुक्रवार या शनिवार की रात आप अपने दोस्तों के साथ एक ड्रिंक के लिए बाहर जाने का फैसला करती हैं। एक ड्रिंक दो में बदल जाती हैं, और कुछ घंटों बाद, आपने कितने कॉकटेल लिए, आपको वह तक याद नहीं!, लेकिन क्या होगा अगर हम कहें कि इससे आपको अगले दिन भयानक हैंगओवर हो सकता है? जो कि बिल्कुल भी मजेदार नहीं है!

यदि आपको पहले कभी हैंगओवर हुआ है, तो आप अच्छी तरह जानती हैं कि आप कैसा महसूस कर सकती हैं। तेज सिरदर्द, मतली और थकान इसके आम शारीरिक लक्षण हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि हैंगओवर एंग्‍जायटी का भी कारण बन सकता है। हां, यह बहुत आम है और इसे हैंग्जायटी (hangxiety) के रूप में भी जाना जाता है।

लेकिन ऐसा क्यों होता है?

आइए जानतें हैं हैंग्जायटी के क्या कारण हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

यहां हैंग्जायटी (hangxiety) के कुछ सामान्य कारण दिए गए हैं:

  • सामाजिक चिंता (Social anxiety):

बहुत से लोग शराब का सेवन सामाजिक चिंता को दूर करने के लिए करते हैं। वास्तव में, शोध का कहना है कि एक या दो ड्रिंक, ऐसे लोगों में विश्राम की भावनाओं को बढ़ाने और शर्म को कम करने में मदद कर सकती है। लेकिन शराब का प्रभाव केवल अस्थायी है, है ना? इसलिए, जब इसका असर खत्म होने लगता है, तो वे फिर से चिंतित होने लगते हैं। हैंगओवर के शारीरिक लक्षण इसे और भी बदतर बना देते हैं!

यह भी पढें: बिना डिफेंसिव हुए लोगों से बेहतर संवाद बनाए रखने में मदद करेंगे ये 5 आसान तरीके

  • अल्कोहल डिटॉक्स (Alcohol detox):

जब आप शराब पीती हैं, तो आपके शरीर को सिस्टम से बाहर निकालने के लिए कुछ समय लगता है। शोध के मुताबिक डिटॉक्सिफिकेशन की अवधि आठ घंटे तक रह सकती है। इस समय के दौरान, आप बेचैनी, चिंता या घबराहट भी महसूस कर सकती हैं।

  • भावनात्मक वापसी (Emotional withdrawal):

जब आप शराब पीते हैं, तो आपका शरीर एंडोर्फिन रिलीज करता है, लेकिन जब शराब का प्रभाव खत्म हो जाता है, तो यह आपको दुखी महसूस करवा सकता है।

  • डिहाइड्रेशन (Dehydration):

हम सभी जानते हैं कि अल्कोहल डिहाइड्रेशन का कारण बनता है। यही कारण है कि आप शराब पीने के बाद सामान्य से अधिक पेशाब के लिए जाते हैं! इसके अलावा, यहां तक कि आप जानते हैं कि यह एक समस्या है, लेकिन आप उतना पानी नहीं पीती, जितना आपको पीना चाहिए! यह कई मायनों में चिंता को ट्रिगर कर सकता है।

  • फॉलिक एसिड की कमी (Folic acid deficiency):

यदि आपके शरीर में फोलिक एसिड की कमी है, तो आपके मूड डिसऑर्डर या अवसाद से पीड़ित होने की अधिक संभावना है। इसके अलावा, शराब फोलिक एसिड के निम्न स्तर का कारण बन सकती है।  यही कारण है कि आप पार्टी करने के बाद अगली सुबह बहुत अच्छा महसूस क्यों नहीं करते।

हैंगओवर आपके स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित कर सकता है। चित्र-शटरस्टॉक।
  • दवा (Medication):

वे कहते हैं कि दवा और शराब को कभी मिक्स न करें! क्योंकि कुछ दवाएं शराब के साथ प्रतिक्रिया कर सकती हैं, और आपको लो महसूस (feel low) करवा सकती हैं।

शराब असहिष्णुता (Alcohol intolerance):

लैक्टोज असहिष्णुता (lactose intolerance) की तरह, वहां कुछ और भी है, जिसे शराब असहिष्णुता के रूप में जाना जाता है। यदि आप अपने शरीर से लड़ना जारी रखते हैं, तो आप चिंता के शारीरिक लक्षणों, जैसे कि दिल की धड़कन तेज होना, सिरदर्द, थकान और बहुत कुछ होने से ग्रस्‍त हो सकती हैं।  

अब जानिए कि हैंग्‍जायटी से कैसे निपटा जा सकता है 

हम सभी जानते हैं कि आपका मन और शरीर आपस में जुड़ा हुआ है। इसलिए हैंग्जायटी कम करने के लिए दोनों से निपटने की जरूरत है।

  • सबसे पहले एक गहरी सांस लें। शोध कहता है कि धीमी सांस लेने से आपको आराम मिल सकता है। 4-7-8 श्वास तकनीक को ट्राय करें, जिसमें आप चार तक गिनती करते हुए सांस लेते हैं और फिर चार तक गिनने तक सांस छोड़ते हैं। ऐसा तब तक करें जब तक कि आपके दिल की धड़कन धीमी न हो जाए।
  • आप माइंडफुलनेस मेडिटेशन (mindfulness meditation) भी आजमा सकती हैं। गहरी सांस के साथ शुरू करें, अपनी आंखें बंद करें और अपने विचारों पर ध्यान केंद्रित करें। यह आकलन करने की कोशिश करें कि आप शारीरिक और भावनात्मक रूप से कैसा महसूस करती हैं। किसी भी तरह से खुद को आंकने की कोशिश न करें।
  • खूब पानी पीने की कोशिश करें। जब भोजन की बात आती है, तो हल्का भोजन करें। आप शोरबा, केले या क्रैकर्स ट्राई कर सकती हैं। 
  • पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करें। यदि आपको यह कठिन लगता है, तो अपनी मांसपेशियों को आराम देने के लिए ध्यान लगाने या हॉट शॉवर लेने का प्रयास करें।
हैंगओवर आपकी नींद को प्रभावित करता है। चित्र-शटरस्टॉक
  • आप मांसपेशियों में दर्द और सिरदर्द से निपटने के लिए ओवर-द-काउंटर दवाओं के लिए भी जा सकती हैं।

.यह भी पढें:पहचानिए ये 8 संकेत, जो बताते हैं कि आपको खुश रहने से रोक रहा है ‘लोग क्या कहेंगे’ सिंड्रोम

  • यह भी याद रखें, जब आप अगली बार पीने जाएं, तो खाली पेट शराब न पिएं। बाहर जाने से पहले हल्का नाश्ता या भोजन करें।
  • पर्याप्त पानी पिएं, ताकि आप डिहाइड्रेट न हों, भले ही आप कुछ कॉकटेल क्यों न ले रहे हों। एक घंटे में केवल एक  एक मादक पेय का रूल फॉलो करें।
  • अंतिम लेकिन जरूरी बात, अपनी सीमा निर्धारित करें। हम जानते हैं कि अपने आप को खोना कभी-कभी अदभुत होता है, लेकिन अगले दिन आप इसके बुरे प्रभाव नहीं झेलना चाहतीं।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।