वैलनेस
स्टोर

अकेले हैं तो क्या गम है, हम बता रहे हैं हरदम खुश रहने के कुछ खास टिप्स

Updated on: 23 June 2021, 18:17pm IST
ज़िन्दगी में ऐसे कई पल आते हैं, जब हम अपने आपको अकेला महसूस करते हैं। ऐसे समय में अपने आप को खुश रखना सबसे ज्यादा जरुरी होता है। आपकी मदद के लिए हम कुछ टिप्स यहां साझा कर रहे हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 97 Likes
अकेले होकर भी खुश रहा जा सकता है। चित्र : शटरस्टॉक
अकेले होकर भी खुश रहा जा सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

खुश रहना कई समस्याओं का समाधान हो सकता है। आपने अपने आसपास ऐसे बहुत से लोगों को देखा होगा, जो सामान्यत: खुश रहते हैं। जबकि कुछ ऐसे भी होंगे, जो भीतर से बहुत दुखी होते हैं और अपनी बात भी किसी से शेयरय करना पसंद नहीं करते। ऐसे लोग बस अन्दर ही अन्दर घुटते रहते हैं और आखिर में उसका परिणाम ये होता है कि वो मानसिक तौर पर किसी बड़ी बीमारी की चपेट में आ जाते हैं।

इसलिए जरूरी है कि आप खुश रहने की कला सीख लें। किसी के साथ हैं या अकेले हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। आपका खुश रहना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।

जानिए क्या है खुश रहने की कला के जरूरी नियम

1 अपनी तुलना किसी के साथ न करें

अक्सर ऐसा होता है कि आप अपने आपको अपने दोस्त, सहकर्मी या फैमिली के अन्य लोगों से कंपेयर करने लग जाती हैं और खुद को उनसे कमतर महसूस करने लगती हैं। यह यकीनन आपको दुखी कर सकता है। हर इन्सान अपने आप में बेहतर होता है। हर व्यक्ति अपने आप में परिपूर्ण है, जरूरी है अपनी खासियत को समझना और उस पर गर्व महसूस करना।

किसी और से अपनी तुलना करना आपको दुखी कर सकता है। चित्र : शटरस्टॉक
किसी और से अपनी तुलना करना आपको दुखी कर सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

2 सोशल मिडिया के टाइम में करें कटौती

सोशल मीडिया एक अच्छा प्लेटफोर्म है और उससे हमें काफी कुछ सीखने को भी मिलता है। पर यह भी सच है कि ये ऐसे लोगों का भी जरिया है जो फेक हैं और अपना शो-ऑफ अधिक करते हैं। तो ऐसे लोगों से बचने के लिए इसका प्रयोग थोड़ा कम करें। जिससे आप तनावग्रस्त होने से बचेंगी और खुद में अच्छा महसूस करेंगी।

3 सीमित करें मोबाइल का प्रयोग

मोबाइल हम सबकी ज़रूरत है, लेकिन इसका प्रयोग एक लिमिट तक ही करना चाहिए। अन्यथा ये हमारे लिए बड़ी मुसीबत बन सकता है। हम एक मिनट भी अपने मोबाइल से दूर नहीं रह सकते हैं। आपको पता भी नहीं चल पाता कि आप इसकी लत की शिकार हो जाती हैं।

मोबाइल से निकलने वाली नीली रोशनी आपकी नींद को डिस्‍टर्ब करती है। चित्र: शटरस्टॉक
मोबाइल से निकलने वाली नीली रोशनी आपकी नींद को डिस्‍टर्ब करती है। चित्र: शटरस्टॉक

जरूरत से ज्यादा मोबाइल और अन्य गैजेट्स का प्रयोग सिर्फ आपकी आंखों ही नहीं, बल्कि आपकी मानसिक सेहत को भी प्रभावित करता है। और इस बात से तो आप भी इनकार नहीं करेंगी कि ये आपके दिन और रात के समय का एक बड़ा हिस्सा खा जाता है।

4 अपने शौक को समय दें

सिर्फ नौकरी और घर के काम ही नहीं, उन चीजों के लिए भी समय निकालें जो इसके अलावा हैं। यानी अपने शौक के लिए, फिर चाहें वह गीत गाना हो, नाचना, बागवानी या फिर कोई पसंदीदा खेल। अपने शौक को समय देना आपको भावनात्मक संतुष्टि का अहसास करवाता है और ये एक बेहतरी स्ट्रेस बस्टर भी है।

5 खुद को करें डेट

ये आपके लिए एक अच्छा प्रयोग सिद्ध हो सकता है। अपने लिए कोई एक दिन चुनें और उस दिन खुद को डेट करें। अपनी पसंद की ड्रेस पहनें, अपनी पसंद का खाना खांए और वह सब करें, जो आपको अपने लिए करना पसंद है। सबसे जरूरी बात, इसके लिए किसी मुहूर्त का इंतजार न करें। जब भी आप चाहें, अपने दिन को अपने लिए सेलिब्रेट कर सकती हैं।

अपने लिए समय निकालना बहुत जरूरी है। चित्र : शटरस्टॉक।
अपने लिए समय निकालना बहुत जरूरी है। चित्र : शटरस्टॉक।

6 योग-ध्यान-प्रणायाम का अभ्यास करें

यह आपकी नियमित दिनचर्या का हिस्सा होना चाहिए। योग जहां आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ रखता है, वहीं ध्यान और प्राणायाम आपको मानसिक तनाव से राहत देता है। प्राणायाम एक श्वसन क्रिया है, जो आपके शरीर के सभी अंगों तक उचित मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करती है। वहीं ध्यान आपको तनावमुक्त कर किसी भी तरह के अवसाद या मानसिक विकार से बचाता है।

7 दूसरों की मदद करें

किसी के लिए कुछ करने या कुछ देने की भावना भी आपको भावनात्मक संतुष्टि देती है। जरूरी नहीं कि यह कोई बहुत बड़ा काम करने के बाद ही हासिल की जाए। इस खुशी को आप अपनी दिनचर्या में भी जुटा सकती हैं। दूसरों की मदद करें, माफ करना सीखें और गलतियों को सकारात्मक तरीके से सुधारना सीखें। ये छोटे-छोटे नुस्खे आपको दिन के अंत में परिपूर्णता और खुशी का अहसास देंगे।

यह भी पढ़ें – एक-दूसरे को कोसने की बजाए हालात को जिम्मेदार ठहराने वाले जोड़े रहते हैं ज्यादा खुश

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।