बार-बार मन भटकने लगता है, तो यहां हैं मन को शांत बनाने के 5 उपाय

आपने अक्सर यह महसूस किया होगा कि आप काम कुछ कर रही होती हैं और आपका ध्यान कहीं और होता है। ऐसे में मन को शांत करने के लिए अपनाएं ये टिप्स।

Procrastination dur karne ke tarike
संगीत सुनना आपका फोकस बढ़ा सकता है । चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 4 November 2021, 12:00 pm IST
  • 128

हमारे साथ ऐसा अक्सर होता है कि हम काम कुछ कर रहे होते हैं और ध्यान कहीं और होता है। यह इसलिए होता है कि मन में किसी न किसी तरह के विचार हमेशा चलते रहते हैं। मन कभी शांत नहीं रहता है।

ऐसे में न तो काम करने में मन लगता है और न ही आप किसी एक चीज़ पर ध्यान केन्द्रित कर पाती हैं। यह सब आपके जीवन में चल रही किसी घटना के कारण हो सकता है या ऐसे ही। मगर आप चिंता न करें, क्योंकि हम आपके लिए लाए हैं कुछ टिप्स। जिनकी मदद से आपको इन बेतुके विचारों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

यहां हैं वे 5 उपाय जो आपके मन का भटकाव रोक आपको अधिक फोकस्ड बना सकते हैं

1. विचारों से दूर न भागें

अच्छे हों या बुरे, विचार सबके मन में आते हैं। अपने मन को शांत रखने का मतलब यह नहीं है कि हमें इनसे भागना है या विचार कभी मन में आ ही नहीं सकते हैं। बल्कि मन को शांत करने का मतलब है कि हम अपने मन के विचारों से परेशान न हों और इसे एक मानसिक प्रक्रिया समझकर इस पर ज़्यादा ध्यान न दें।

हमारे साथ ऐसा अक्सर होता है कि हम काम कुछ कर रहे होते हैं और ध्यान कहीं और होता है। चित्र : शटरस्टॉक

अगर आप अपने दिमाग से इन्हें निकालने की कोशिश करेंगे तो आप कभी भी इन्हें अपने मन से नहीं निकाल पाएंगे। बल्कि ऐसे यह आपको और परेशान कर देंगे।

2. व्यायाम करने की कोशिश करें

अगर आपके मन के विचार थमने का नाम नहीं ले रहे हैं, इसका मतलब है कि आप तनाव में हैं। जब आपका मस्तिष्क तनाव ग्रस्त होता है तो आपका शरीर भी तनाव में होता है। ऐसे में अपनी बॉडी और माइंड को डीस्ट्रेस करने का सबसे अच्छा तरीका है व्यायाम करना। आप चाहें योगा भी कर सकते हैं या अपने मन पसंद का कोई खेल खेल सकते हैं।

3. अपने आप को व्यस्त रखें

किसी ने सही कहा है खाली दिमाग शैतान का घर! और यह बात पूरी तरह से सत्य है। आपके खुद भी महसूस किया होगा कि जब आपके पास कोई काम करने को नहीं होता है, तो मन में उल्टे सीधे विचार आने लगते हैं, जो आपको परेशान कर सकते हैं। इसलिए खुद कि मेंटल हेल्थ के लिए एक रूटीन बनाएं और उसे फॉलो करें।

Maansik swasthya ka rakhe khayal
अपने मानसिक स्वास्थ्य का रखें ख्याल। चित्र:शटरस्टॉक

4. जर्नलिंग करना शुरू करें

मन के विचारों से मुक्ति पाने और उन्हें शांत करने का सबसे अच्छा तरीका है जर्नलिंग करना, यानी अपने विचारों को लिखना। लिखने से विचारों को एक दिशा मिलती है और आप हल्का भी महसूस कर सकते हैं। इसलिए आज से ही एक डायरी बना लें और आपके मन में जो कुछ भी आए उसे लिखते जाएं।

5. ध्यान लगाने की कोशिश करें

किसी शांत वातावरण में बैठें और गहरी सांस लें। ऐसे ही अपनी हर सांस पर आंखें बंद करके ध्यान केन्द्रित करने की कोशिश करें। यह एक बेहद आसान प्रक्रिया है, मगर आपको इसके अच्छे परिणाम सिर्फ नियमित करने से ही मिलेंगे। इसलिए पहली बार में आपको सफलता हासिल होगी, यह विचार छोड़ दें।

यह भी पढ़ें  : क्या आपको रिश्ते में बंधने से रोक रहा है कमिटमेंट फोबिया, तो इन 3 तरीकों से करें इसका सामना

  • 128
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory