हमारे घर का पसंदीदा स्किन केयर इंग्रीडिएंट है कोकोनट वॉटर, जानिए कैसे करना है त्वचा के लिए इसका इस्तेमाल

पोषक तत्वों से भरपूर नारियल पानी सेहत को फायदा पहुंचाने के साथ साथ स्किन को हाइड्रेटेड रखने का भी काम करता है। जानते हैं कि बेदाग और ग्लोइंग पाने के लिए इसे कैसे करें प्रयोग।
health and beauty benefits of coconut water
सेहत से लेकर सौंदर्य तक में मददगार है कोकोनट वाटर। चित्र शटरस्टॉक।
ज्योति सोही Published: 17 Jun 2023, 05:00 pm IST
  • 141

नेचुरल एंजाइम और मिनरल्स से संपन्न नारियल पानी एक ऐसा हेल्दी ड्रिंक हैं, जो शरीर को कई प्रकार के फायदे पहुंचाता है। इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट जहां बॉडी का संतुलन बनाए रखते हैं। वहीं स्किन को दाग धब्बों से बचाने का भी काम करते है। मल्टीपल शुगर्स और अमीनो एसिड (Amino acid) से भरपूर नारियल का पानी त्वचा को माइश्चराइज़ और नरिशमेंट करने के लिए बेहद फायदेमंद है। विभिन्न तत्वों से भरपूर नारियल पानी स्किन को हाइड्रेट करता है और एजिंग साइंस (Ageing signs) से भी बचाता है। आइए जानते हैं, नारियल पानी (coconut water) को चेहरे पर अप्लाई करने का तरीका।

फ़ूड डारज़ी के सह.संस्थापक और पोषण विशेषज्ञ, डॉ सिद्धांत भार्गव के मुताबिक नारियल पानी एक ऐसा सुपरफूड हैं, जो शरीर को हाइड्रेट रखने में सहायक है। इसमें पोटेशियम, इलेक्ट्रोलाइट और नेचुरल शुगर मौजूद होती हैं। इससे स्किन हेल्दी रहती है और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस जैसी समस्याएं भी दूर हो जाती है।

जानते है कि नारियल पानी को चेहरे पर कैसे करें अप्लाई

1. पिंपल्स की समस्या से राहत

इसमें पाई जाने वाली एंटी माइक्रोबियल प्रापर्टीज़ शरीर स्किन पर बार बार होने वाली पिंपल्स की समस्या से राहत दिलाती है। कोकोनट वॉटर के सेवन के साथ साथ इससे त्वचा को क्लीन करने से स्किन में मौजूद डस्ट पार्टिकल्स और अतिरिक्त तेल की समस्या दूर हो जाती है। नारियल पानी पोटेशियम का एक नेचुरल स्रोत हैं। हल्की मिठास से भरपूर इस पेय पदार्थ के नियमित सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं रहती है।

कैसे करें अप्लाई

इसे चेहरे पर लगाने के लिए दो चम्मच नारियन के पानी में 1 चम्मच शहद मिलाएं और रूई की मदद से एक्ने वाली जगह पर इसे अप्लाई करें। इससे चेहरे की त्वचा न केवल क्लीन होगी बल्कि बार बार होने वाले एक्ने दूर हो जाएंगे।

apni skin ko heat pimples se bachaen
अपनी त्वचा को हीट पिंपल्स से बचाएं। चित्र : शटरस्टॉक

2. टैनिंग से करे बचाव

यू वी रेज़ से चेहरे की त्वचा डैमेज होने लगती है। स्किन को हेल्दी रखने के लिए कोकोनट में मौजूद इलैक्टरोलाइटस मदद करते हैं। इससे त्वचा में नमी बरकरार रहती है। जो सेल्स की रिपयरिंग के अलावा अनईवन टोन की समस्या को हल करते हैं।

कैसे करें अप्लाई

इसे चेहरे पर लगाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में कोकोनट वॉटर को एड करें। अब इसे मिक्स करके पूरे चेहरे पर अप्लाई करें। इसे कुछ देर सूखने दें और फिर चेहरे को साधारण पानी से धो दें। इससे न केवल चेहरे की रंगत में निखार आता है बल्कि स्किन सेल्स को रिपेशर करने का भी काम करता है। मुल्तानी मिटी का लेप उतारने के बाद नारियल के पानी को चेहरे पर कॉटन की मदद से अप्लाई करें।

3.स्किन को बनाए ग्लोइंग

इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स हमारी गट हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित होती है। ऐसे में शरीर का पाचनतंत्र उचित बना रहता है। इसके नियमित सेवन से शरीर में एसिडिटी की समस्या दूर होने लगती है। इससे पीएच लेवल उचित बना रहता है। शरीर का पाचनतंत्र एचित रहने से स्किन पर उसका प्रभाव दिखने लगता है।

कैसे करें अप्लाई

चेहरे की चमक बनाए रखने के लिए नारियल पानी से फेस वॉश करना बेहद ज़रूरी है। दरअसल, गर्मी के मौसम में पसीने के चलते स्किन चिपचिपाहट बनी रहती है। इससे त्वचा का ग्लो धीरे धीरे गायब होने लगता है। स्किन को ग्लोई बनाने के लिए चंदन के पाउडर में कोकोनट वॉटर को मिक्स करके ब्रश की मदद से चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे को न केवल ठण्डक मिलेगी बल्कि चेहरे की त्वचा पर ग्लो भी बना रहेगा।

4. एंटी एजिंग गुणों से भरपूर नारियल पानी

नारियल पानी का शीतल प्रभाव स्किन को ठण्डक देता है। हल्का मीठा और तासीर में ठण्डा नारियल पानी पीने से शरीर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से राहत मिल जाती है। इससे चेहरे पर उम्र से पहले दिखने वाले एजिंग साइंस कम होने लगते हैं।

कैसे करें अप्लाई

दो चम्मच नारियल के पानी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर उसका घोल बना लें। अब इस घोल को ब्रश की मदद से चेहरे पर लगा लें। इससे चेहरे पर उम्र से पहले दिखने वाली फाइन लाइंस कम होने लगती हैं। नींबू में मौजूइ विटामिन सी भी त्वचा को मुलामय और एजिंग साइंस दूर करता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
Wrinkles ko kam karta hai collagen
त्वचा की देखभाल आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और रूप-रंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। चित्र:शटरस्टॉक

5. पिगमेंटेशन होगी दूर

मैगनीज़, सिलिकॉन और जिंक से भरपूर नारियल पानी का नियमित सेवन हमारी त्वचा में मौजूद इम्पयोरिटीज़ को दूर करने के काम आता है। इससे स्किन में मौजूद टॉक्सिन दूर होते हैं और त्वचा डिटॉक्स हो जाती है।

कैसे करें अप्लाई

एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफलामेंटरी गुणों से भरपूर हल्दी को नारियल के पानी में मिलाकर पिगमेंटेशन अफेक्टिड एरिया पर अप्लाई करें। फिर 15 से 20 मिनट बाद धो दें। इससे चेहरे पर होने वाली झाईयां दूर होने लगती हैं। इसे आप सप्ताह में 2 बार अप्लाई करें।

ये भी पढ़ें- बार-बार बढ़ जाता है आपके एजिंग पेरेंट्स का ब्लड शुगर लेवल, तो जरूर आजमाएं ये 4 प्रभावी घरेलू नुस्खे

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख