ऑयली हो या ड्राई जानिए कैसे आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी हम सभी के घर में किसी न किसी रूप में इस्तेमाल की जाती है और इसके कई फायदे है। आपको बताते है कि इसे कैसे इस्तेमाल करना है।

multani mitti ke fayade
मुल्तानी मिट्टी एक तरह के क्ले का ही रूप है जो एल्यूमीनियम मैग्नीशियम सिलिकेट से भरपूर होती है। चित्र : अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published on: 21 January 2023, 18:30 pm IST
  • 142
इस खबर को सुनें

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल गाँव में दादी नानी बालों और स्किन के लिए करती थीं। मुल्तानी मिट्टी के कई फायदे हैं। अगर आपको सैलून जाकर फेशियल करवाना महंगा लगता है या आपको अपने चेहरे पर केमिकल युक्त चीजों को लगाना अच्छा नहीं लगता, तो आप आराम से मुल्तानी मिट्टी का उपयोग अपनी स्किन पर के लिए कर सकती हैं। मुल्तानी मिट्टी एक सस्ता और केमिकल फ्री विकल्प है, जिसे आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

क्या आप जानती हैं मुल्तानी मिट्टी के बारे में

मुल्तानी मिट्टी एक तरह के क्ले का ही रूप है जो एल्यूमीनियम मैग्नीशियम सिलिकेट से भरपूर होती है। यह मुट्टा कई रंगों में जैसे भूरा, पीला, सफेद और हरा रंग में बाजारों में आपको मिल जाएगी इस मिट्टी के दाने बहुत महिन होते है और इसमें पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है।

मुल्तानी मिट्टी का नाम इसके शहर के नाम पर ही रखा गया है क्योंकि यह पाकिस्तान के शहर मुलतान से आती है। इस मिट्टी नें बहुत से हर्बल गुण है जो स्किन और बालों के लिए अच्छे है।

ये भी पढ़े- Hair gummies: क्या वाकई बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार होते हैं हेयर गमीज? आइए चेक करते हैं

ऑयली स्किन के लिए वरदान है मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी स्किन को ठंडक देती है, ऑयली और एक्ने प्रोन स्किन के लिए ये बहुत फायदेमंद है। मुल्तानी मिट्टी स्किन से डेड स्किन सेल को हटाती है साथ ही प्रदूषण से खराब हुई स्किन की सफाई के लिए बहुत फायदेमंद है।

यहां जानिए आपकी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है मुल्तानी मिट्टी

1 डेड स्किन सेल्स को हटाती है

द ओपन डर्मेटोलॉजी जर्नल के अनुसार मुल्तानी मिट्टी एक्सफ़ोलीएटिंग गुणों के कारण स्किन से डेड स्किन सेल को निकालती है जिससे स्किन इवन टोन्ड दिखती है।

2 ब्लैकहेड्स और व्हाइट हेड्स को कम करती है

मुल्तानी मिट्टी में एंटीइंफ्लामेटरी प्रॉपर्टी होती है जो स्किन से ऑयल को हटाता है, स्किन से व्हाइट हेड्स और ब्लैक हेड को कम करके स्किन के पोर्स को बंद करती है। स्किन में एक्ने को खत्म करने के लिए मुल्तानी मिट्टी को प्रयोग किया जाता है। यह सनबर्न को भी दूर करने के लिए काम करता है।

3 स्किन को ठंडक पहुंचाती है

मुल्तानी मिट्टी में स्किन को ठंडक पहुंचाने वाले तत्व होते है जो सनबर्न जैसी समस्या को खत्म करती है। इसका जेंटल एक्सफोलिएशन आपको टैन से छुटकारा पाने में मदद करेगा। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी से अपने चेहरे को धो सकते है या फिर गुलाब जल के साथ मिलाकर मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बना कर उसको लगा सकते है।

ये भी पढ़े- नेचुरल क्लींजर की तरह काम करता है उबटन फेस पैक, जाने कैसे करना है अप्लाई

multani mitti ke fayade
मुल्तानी मिट्टी बालों की समस्याओं का मुकाबला कर सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

4 पिंपल से छुटकारा दिलाती है

ऑयली स्किन वाले लोगें को एक्ने और पिंपल की बहुत समस्या होती है। द ओपन डर्मेटोलॉजी जर्नल के अनुसार मुल्तानी मिट्टी में ऑयल को हटाने के गुण होते जो ऑयली स्किन वालों के लिए बहुत फायदेमंद है। लेकिन जिन लोगों की ड्राई स्किन है उन लोगों को सीधे मुल्तानी मिट्टी लगाने से बचना चाहिए और उसमें कुछ ऐसी चीज मिलानी चाहिए ताकि ऑयल की कमी को पूरा किया जा सके।

त्वचा के लिए इस तरह बनाएं मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक

इसके लिए आपको चाहिए

1/4 कप दूध या गुलाब जल
1 छोटा चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर

इस तरह बनाएं और लगाएं मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक

एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1/4 कप दूध या गुलाब जल के एक साथ मिलाएं
अब अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें और सूखा लें फिर इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं।
10 मिनट के लिए लगा रहने दें।
उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा अच्छी तरह धो लें।
ध्यान रहे कि इसे हटाने के लिए आपको न तो ज्यादा तेजी से खुरचना है और न ही साबुन या फेस वॉश का इस्तेमाल करना है।

ये भी पढ़े- पैरों को सॉफ्ट और सुंदर बनाने में आपकी मदद कर सकती हैं ये 5 चीजें, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका

  • 142
लेखक के बारे में
संध्या सिंह संध्या सिंह

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें