30 के बाद आपके बाल भी हो सकते हैं हल्के और कमजोर, हेयर केयर में रखें 5 बातों का ध्यान

बालों की उचित देखभाल न होने से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। जानते हैं इन आसान टिप्स के माध्यम से कि कैसे 30 की उम्र के बाद भी हेल्दी और मज़बूत बने रह सकते हैं।
Hair care tips ko follow karein
आहार में विटामिन और मिनरल की उच्च मात्रा समय में पहले बालों में बढ़ने वाली सफेदी को रोकने में मदद करती है। चित्र : शटरस्टॉक
ज्योति सोही Updated: 1 Sep 2023, 08:29 pm IST
  • 141

30 की उम्र के नज़दीक पहुंचते पहुंचते बालों में पोषण की कमी बढ़ने लगती है। इसके चलते स्पिल्ट एंडस (split ends), बालों का झड़ना (hair fall) और फ्रीजी हेयर (frizzy hair) की समस्या बढ़ जाती है। इससे बाल रूखे, बेजान और वॉल्यूम में कम होने लगते हैं। बालों की उचित देखभाल न कर पाना इसका मुख्य कारण है। वर्किंग होने के कारण घर और बच्चों को मैनेज करते करते अक्सर आप अपना ख्याल नहीं रख पाती है। इन आसान टिप्स के माध्यम से आपके बाद 30 के बाद भी हेल्दी और मज़बूत बने रह सकते हैं (Hair care tips after 30)

जानते हैं 30 के बाद बालों की देखरेख करने के आसान टिप्स

1. बार बार हेयर कलरिंग से बचें

कैमिकल्स से भरपूर कलर बालों की नमी को छीन लेते हैं। इससे फॉलिकल्स भी डैमेज होने लगते हैं। बालों की मज़बूती बनाए रखने के लिए किसी भी प्रकार के हेयर कलर (hair colour) से बचें। अगर आप बालों की सफेदी को दूर करना चाहती हैं, तो होम रेमिडीज़ (home remedies) के ज़रिए बालों को काला कर लें। इससे आपके बालों की लाइफ बढ़ने लगती है। हेयरकलर्स (hair colors) में मौजूद अमीनो बेस्ड डाई बालों के टैक्सचर (hair texture) को खराब करने लगते हैं।

2. ऑयलिंग है ज़रूरी

बचपन में मां बालों में रोज़ाना तेल लगातार चोटी बना दिया करती थी। इससे बालों की ग्रोथ बढ़ने लगती है। मगर समय के साथ हर वक्त रूखे बाल रखने से वो धीरे धीरे जड़ों से कमज़ोर होने लगते हैं। इसके अलावा उम्र के साथ शरीर में आने वाले कई प्रकार के होर्मोनल चेंजिज भी बालों के झढ़ने का एक मुख्य कारण साबित होते हैं। ऐसे में बालों को धोने से 1 घंटा पहले चंपी करने से स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलुशन (blood circulation) नियमित होने लगता है। इससे बाल बढ़ने लगते हैं।

baalon ke liye oiling hai jaruri
बालों की ग्रोथ को बढ़ाने और रूखेपन से राहत पाने का सबसे सरल तरीका हेयर ऑयलिंग हैं। चित्र : एडॉबीस्टॉक

3. हेयर स्टाइलिंग से हो सकता है नुकसान

अगर आप हेयरफॉल की समस्या से ग्रस्त है, तो बालों पर हीटिंग टूल्स के इस्तेमाल से बचें। इससे बालों की नमी खत्म होने लगती है। साथ ही बाल जल जाते हैं और रूखे होकर ज्यादा मात्रा में टूटने लगते हैं। बालों को हेयरफॉल से बचाना चाहती हैं, तो हीटिंग टूल्स का प्रयोग करने की जगह नेचुरल टिप्स से बालों को स्ट्रेट या कर्ली बनाएं। हीटिंग टूल्स के अलावा बालों को सेट करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले हेयर फिक्सर्स भी बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में बालों की देखभाल करना ज़रूरी है।

4. पौष्टिक आहार लें

बालों के पोषण को बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में विटामिन ए और सी को शामिल करें। इससे ग्रे हेयर (grey hair) की समस्या हल हो जाती है। इसके लिए अपनी डाइट में गाजर, पालक, पपीता, बादाम, अखरोट और संतरा व कीवी एड करें। इससे बाल हेल्दी होने लगते हैं। इसके अलावा झड़ते बालों को दोबारा से हेल्दी बनाने के लिए आयरन रिच डाइट लें। इसके लिए खजूर, अंजीर और हरी सब्जियों को खाएं। इसके अलावा वे खाद्य पदार्थ जिनमें प्रोटीन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। उन्हें भी अपनी डाइट में शामिल करें।

5. नेचुरल हेयर मास्क का करें प्रयोग

बालों में सल्फर की कमी को पूरा करने के लिए प्याज के रस में खीरे का रस मिलाकर बालों में लगाएं। इससे बालों को मज़बूती मिलती है। इस मिश्रण को बालों में लगाने के बाद कुछ देर तक मसाज करें। इसे बनाने के लिए दोनों चीजों को समान मात्रा में लें। इससे बालों की समस्याएं हल होने लगती है।

Hair mask hai faydemand
इस लेप को अप्लाई करने के लिए बालों में ऑयलिंग करें और फिर 40 से 50 मिनट के बाद अच्छी तरह से धो लें।

इन बातों का रखें खास ख्याल

रोज़ाना हेयरवॉश करने से बचें। इससे बाल झड़ने की समस्या बढ़ने लगती है।

बालों को गुनगुने पानी की जगह नॉर्मल पानी से धोएं। इससे स्कैल्प का पीएच लेवल मैंटेन रहता है।

हार्ड ब्रश या कंधी का इस्तेमाल करने से बचें। बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए सॉफ्ट ब्रश इस्तेमाल करें। हार्ड कंधी या ब्रश से बाल टूटने लगते हैं।

अपने लिए अलग कॉम्ब का प्रयोग करें। इससे बालों को मज़बूती मिलने लगती है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

ये भी पढ़ें- Damage Hair Solution : टूटे और बेजान बालों को शाइनी बनाने के लिए करें इन टिप्स को फॉलो

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख