Muskmelon ke fayde : हाइड्रेशन के साथ वेट लॉस भी करता है खरबूज़ा, जानिए इसके फायदे

खरबूजा में शुगर कंटेंट बहुत कम और पानी बहुत अधिक होता है। जो इसे गर्मी के मौसम का एक आदर्श फल बनाता है। अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं, तब भी आप खरबूजा खा सकते हैं।
musk melon ke fayde
खरबूजा कैलोरी में कम और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो वजन घटाने में मदद करता है। चित्र : अडोबी स्टॉक
स्मिता सिंह Updated: 23 Apr 2024, 05:41 pm IST
  • 126
मेडिकली रिव्यूड

गर्म मौसम में शरीर को हाइड्रेटेड और ठंडा रखने का सबसे आसान और इफेक्टिव उपाय हैं फल। फलों का सेवन न केवल आपके बॉडी टेंपरेचर को संतुलित रखता है, बल्कि हीट स्ट्रोक जैसी समस्याओं से भी बचाता है। पर ज्यादा फल मीठे होते हैं। यही वजह है कि इनके सेवन को लेकर कुछ लोगों के मन में संदेह होता है। खासतौर से वे लोग जो या तो डायबिटीज से पीड़ित हैं या जो वजन कम करना चाहते हैं। तो चिंता न करें, क्योंकि खरबूजा एक ऐसा फल है, जिसे आप बिना किसी चिंता के अपनी समर डाइट में शामिल कर सकती हैं। आइए जानते हैं खरबूजे के फायदे (Muskmelon ke fayde)।

क्यों इतना खास है खरबूजा (Muskmelon ke fayde) 

होमियोपैथ डॉक्टर और न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. प्रदीप नेगी बताते हैं, ‘खरबूजा भरपूर पोषक तत्वों के कारण न्यूट्रिशन का पावरहाउस माना जाता है। यह गूदेदार, रसदार, सुगंधित और मीठे स्वाद वाला होता है। इस फल के सेवन से कई फायदे जुड़े हैं। यह हाइड्रेट रखने, बालों की बनावट में सुधार, स्किन हेल्थ, प्रतिरक्षा बढ़ाने और आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है।’

सौ ग्राम खरबूजे में मौजूद पोषक तत्व

पानी: 90.2 ग्राम
कैलोरी: 34
वसा: 0.19 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट: 8.16 ग्राम
प्रोटीन: 0.84 ग्राम
फाइबर: 0.9 ग्राम
चीनी: 7.86 ग्राम
विटामिन सी: 36.7 मिलीग्राम
फोलेट: 21µg
विटामिन ए: 169µg
बीटा कैरोटीन: 2020μg
विटामिन K: 2.5µg

कैसे खरबूजा वजन घटाने में कर सकता है मदद ( How does muskmelon helps in weight loss)

1 हाइड्रेशन बूस्टर (Hydration booster)

डॉ. प्रदीप नेगी बताते हैं, ‘खरबूजे में पानी की बहुत अधिक मात्रा के कारण इसे आहार में हाइड्रेटिंग एजेंट के रूप में शामिल किया जा सकता है। हाई वाटर कंटेंट वाले फ़ूड खरबूजा तृप्ति को बढ़ावा देता है। यह तृप्त कर अधिक खाने की संभावना को कम कर सकता है। इससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

muskmelon khane se body wieght loose hota hai
खरबूजे में कैलोरी भी कम होती है, जो इसे वजन कम करने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाती है। चित्र :शटरस्टॉक

न्यूट्रिएंट जर्नल के शोध बताते हैं कि जो लोग अधिक पानी युक्त खाद्य पदार्थ खाते हैं, उनका बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) कम होता है। उनके वजन घटाने के लक्ष्य को पूरा करने की संभावना अधिक होती है।

2 कैलोरी में कम (Low calorie)

खरबूजे में कैलोरी भी कम होती है। जो इसे वजन कम करने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाती है। एक कप कटे हुए खरबूजे में केवल 46 कैलोरी होती है, जो इसे भोजन के लिए एक आदर्श स्नैक्स या ब्रेकफास्ट फ़ूड बनाता है।

3 पोषक तत्वों से भरपूर (Muskmelon nutrition)

खरबूजा कैलोरी में कम और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो वजन घटाने में मदद करता है। खरबूजे में हाई मात्रा में विटामिन सी होती है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो मोटापे से जुड़े ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। विटामिन सी का सेवन हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक और एथेरोस्क्लेरोसिस सहित कई स्थितियों के जोखिम को कम कर सकता है।

4 पोटैशियम कम करता है चर्बी (Potassium reduces belly fat)

खरबूजे में अच्छी मात्रा में पोटैशियम होता है। यह शरीर की चर्बी को कम करने के लिए जाना जाता है। गर्मी के इस फल में पानी भी अच्छी मात्रा में होता है, जिससे आपका पेट भरा रहता है। भूख कम लगती है, जिससे वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है।
खरबूजा बीटा-कैरोटीन से भी भरपूर होता है।

kharbuja khane se immunity boost karti hai
खरबूजा के पोटैशियम शरीर की चर्बी को कम करने के लिए जाना जाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

बीटा कैरोटीन सूजन को कम करके और वसा के टूटने को बढ़ाकर स्वस्थ वजन घटाने में मदद करता है। नेचर जर्नल के एक अध्ययन में पाया गया कि जिन प्रतिभागियों ने बीटा-कैरोटीन के साथ अपने आहार को लिया, उनके शरीर के वजन और शरीर में वसा प्रतिशत में कमी देखी गई।

5 नेचुरल डाययूरेटिक (Natural Diuretic muskmelon)

खरबूजा एक नेचुरल डाययूरेटिक भी है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों और अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने में मदद करता है। इससे ब्लोटिंग और सूजन कम हो जाती है। यह शरीर को हल्का और अधिक ऊर्जावान महसूस करने में भी मदद कर सकता है। इसससे वजन घटाने के प्रयासों को जारी रखने के लिए प्रेरित किया जा सकता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

6 शुगर कंटेंट (Low Sugar content)

खरबूजा मीठा होता है मगर इसमें चीनी अपेक्षाकृत कम होती है। प्रति 100 ग्राम खरबूजे में केवल 7.86 ग्राम शुगर होती है। यह आम और केले जैसे अन्य फलों की तुलना में कम है। एक कप कटे हुए खरबूजे में केवल 9 ग्राम चीनी होती है। इसलिए खरबूजा स्वस्थ वजन घटाने वाले आहार का हिस्सा हो सकता है। इसकी चीनी सामग्री से वजन बढ़ने की संभावना नहीं है।

7 कब्ज को रोकता है (Constipation)

कब्ज के कारण भी शरीर फूल रहता है। खरबूजा एक उत्कृष्ट जल स्रोत है। इसमें कुछ फाइबर होता है। ये घटक स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। खरबूजे में पानी की ज्यादा मात्रा शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है। फाइबर मल त्याग को नियंत्रित करने और कब्ज को रोकने में मदद करता है।

muskmelon wajan ghata hai.
खरबूज कब्ज दूर करता है। चित्र : अडॉबी स्टॉक

वजन घटाने के लिए खरबूजा कैसे खाएं (how to eat muskmelon for weight loss) ?

वजन घटाने के लिए खरबूजे को कई तरह से खाया (Muskmelon ke fayde) जा सकता है। सबसे फायदेमंद तरीका यह है कि इसे उसी रूप में खाया जाये। खासकर ब्रेकफास्ट या स्नैक्स के समय। इसे सलाद या स्मूदी के रूप में भी लिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें :- Earth Day 2024 : फास्ट फूड पैकिंग में इस्तेमाल होने वाली बारीक प्लास्टिक कर सकती है ब्रेन और प्रजनन क्षमता को कमजोर

  • 126
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।...और पढ़ें

अगला लेख