हेयर केयर और हेयर ग्रोथ के लिए ट्राई करें दादी-नानी के ये बरसाें पुराने नुस्खे, एक्सपर्ट भी करते हैं भरोसा

कोई भी शैंपू या कंडीशनर आपकी बालों को लंबा या घना नहीं बना सकता। पर दादी-नानी के खजाने में ऐसे कई नुस्खे हैं, जो आपके बालों को पोषण देकर उन्हें लंबा और घना बना सकते हैं।
hair growth ke liye trimming jaruri hai
बालों को ट्रिम करने से आपके बालों के दोमुंहे बाल निकल जाते हैं, जिससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है। चित्र : शटरस्टॉक
संध्या सिंह Published: 21 Aug 2023, 08:00 pm IST
  • 145

बालों के बढ़ने की प्रक्रिया बहुत लंबी होती है। बालों को बढ़ने में बहुत समय लगता है। यह इंतजार तब और ज्यादा हो जाता है जब आपके बाल रूखे और बेजान हों। बालों को लंबा और घना करने का सपना अधिकतर लड़कियों का होता है। लेकिन आजकल पानी, धूल, पॉल्यूशन के कारण बालों की सेहत खराब हो रही है। मगर फिक्र न करें, क्योंकि हमारे पास कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे हैं, जो न केवल इफैक्टिव हैं, बल्कि बरसों से जिन्हें आजमाया जा रहा है।

सबसे पहले जान लेते हैं बालों को हेल्दी बनाए रखने के तरीके

1 अपने बालों को ट्रिम करें

सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज़ हुसैन कहती हैं, “आपको यह बात थोड़ी अटपटी लग सकती है कि आपके बालों को काटने से वो लंबे होंगे। मगर यह सच है कि बालों को काटने से वो तेजी से बढ़ते हैं। बालों को ट्रिम करने से आपके बालों के दोमुंहे बाल निकल जाते हैं, जिससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है।”

hair growth ke liye kuch tips
आपको रोज अपने बालों को ब्रश करना चाहिए। बालों को सुलझा कर रखना चाहिए। चित्र- अडोबी स्टॉक

दोमुंहे बालों को काटने के लिए हमारी दादी और नानी भी कहा करती थी। इन्हें काटने से बाल उलझते नहीं है और ये आपके बालों को टूटने से भी बचाते हैं। बालों के नहीं टूटने से आपके बाल लंबे और घने होते हैं।

2 अपने बालों को रोज ब्रश करें

आपको रोज अपने बालों को ब्रश करना चाहिए। बालों को सुलझा कर रखना चाहिए। आप थके हो और साधा बिना बालों को ब्रश करे बेड पर चले जाएं तो ये आपको अच्छा लग सकता है। लेकिन इससे आपके बालों के टूटने की संभावना बढ़ जाती है।

बालों को कई दिनों बाद ब्रश करने से ये ज्यादा उलझ जाते है और इसे सुलझाना मुश्किल हो जाता है। आपके स्कैल्प पर प्रकृतिक तेल एक जगह इकट्ठा न रहे और वो पूरे बालों में फैले इसके लिए भी बालों को ब्रश करें।

3 बालों को हमेशा साधारण पानी से धोएं

शहनाज़ हुसैन कहती हैं, “कभी भी बालों को धोते समय आपको गर्म पानी की इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ये आपके स्कैल्प को डिहाइड्रेट कर सकता है। बालों को ड्राई होने से बचाने के लिए आपको बालों में ज्यादा गर्म पानी नही डालना चाहिए। शैंपू करते समय अपने बालों को उंगलूयों से हल्का मसाज करें क्योंकि ये चंपी का काम करता है। जिससे खोपड़ी में ब्लड सर्कुलेसन अच्छा होता है। इससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है।”

4 रेशम के तकिए पर सोएं

रातों रात अच्छे बाल पाना संभव है बस आपको इतना करना पड़ेगा कि आपको रात में सोते समय तकिए के कवर को बदलना है और उसमें रेशम का कवर डालना है। इससे आपके बाल कम टूटेंगे। रेशम का कवर बालों के लिए काफी अच्छा होता है, यह टंगल्स और टूटने से बचने में मदद करता है। आपके बाल जितने कम टूटेंगे, आपके बाल उतने ही लंबे होंगे।

हेयर ग्रोथ के लिए आजमाएं ये 3 होम रेमेडीज

प्याज का रस

बालों को बढ़ाने के लिए प्याज का रस सबसे प्रभावी और सबसे पुराने उपायों में से एक माना जाता है। प्याज के रस में सल्फर होता है जो ऊतकों में कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है और बालों को फिर से बढ़ाने में मदद करता है। आपको इसकी स्मैल अच्छी नही लग सकती है लेकिन एक बार धो लेने के बाद ये हट जाती है।

hair growth ke liye jaruri hai methi dana
मेथी के दाने सदियों से बालों को बढ़ाने के लिए उपयोग किया जा रहा है। चित्र- अडोबी स्टॉक

नारियल का दूध

नारियल का दूध आपके बालों के लिए काफी अच्छा है। यह प्राकृतिक रूप से बढ़ाने में मदद करता है। क्योंकि यह आयरन, पोटैशियम और आवश्यक वसा से भरपूर होता है। आपको इसके लिए प्रकृतिक नारियल के दूध की आवश्यकता होगी। बाजार से नारियल का दूध न लें। ताजे नारियल का दूध लगाने से आपको ज्यादा फायदा मिलेगा।

मेथी का पेस्ट

मेथी के दाने सदियों से बालों को बढ़ाने के लिए उपयोग किया जा रहा है। इसमें प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड होता है। प्रोटीन युक्त आहार बालों को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। इस जड़ी बूटी का एक बड़ा चम्मच और पानी को एक ग्राइंडर में डालें जब तक कि यह एक चिकना पेस्ट न बन जाए। इसमें थोड़ा सा नारियल का दूध मिलाएं और आधे घंटे के लिए अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। फिर धो लें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

ये भी पढ़े- फिट रहना है तो खाना खाते वक्त फॉलो करें 80:20 का नियम, जानिए क्या है यह

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख