Valentine’s Day Special : क्या आप अपने सोलमेट के साथ हैं? इन संकेतों से पहचानें कि वह आपको मिल चुका है या नहीं

डेट करना, रिलेशनशिप में होना या शादी करना, किसी रिश्ते के स्टेटस हो सकते हैं। पर इनका अर्थ सोलमेट होना नहीं है। बरसों बरस लोग अपने सोलमेट का इंतजार करते रहते हैं, क्योंकि कुछ ही लोग एक-दूसरे की एनर्जी को पूरी तरह मैच कर पाते हैं।
Soulmate ko kaise pehchaanein
जानते हैं वो कौन से संकेत हैं, जो सोलमेट को तलाशने में होंगे कारगर। चित्र- अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 14 Feb 2024, 12:36 pm IST
  • 141

एक फिल्मी डायलॉग है कि जब किसी से मिलने पर तेज़ हवाएं चलने लगें, फूल खिलने लगें और पेट में तितलियांं उड़ती हुई महसूस हों, तो मान लें कि यही है वो सोलमेट, जिसे आप जगह-जगह तलाश रहे थे। वैलेंटाइन डे के मौके पर हर कोई एक ऐसे खास के साथ पेयरिंग करना चाहता है, जो न केवल आपको गिफ्ट दे, बल्कि इमोशनल बॉडिंग से इस दिन को खास भी बना दे। अब आप पूछेंगे कि ऐसे खास की तलाश कैसे शुरू करें, तो ज़रा ठहरिए और इन संकेतों के ज़रिए आसानी से पहचान लें कि यही है वो पार्टनर जिसकी आपको लंबे वक्त से तलाश थी। जानते हैं वो कौन से संकेत हैं, जो सोलमेट को तलाशने में होंगे कारगर (Signs that you got your soulmate)।

कैसे पहचानें कि कोई खास आपकी लाइफ में आ चुका है

इस बारे में बातचीत करते हुए मनोचिकित्सक डॉ युवराज पंत बताते हैं कि सोलमेट उस शख्स को कहते हैं, जिससे व्यक्ति धीरे-धीरे डीपली कनैक्टिड महसूस करने लगता हैं। फिर अपनी हर छोटी-बड़ी बात को उससे आसानी से शेयर करने में नहीं हिचकिचाता हैं। आर्थिक, सामाजिक, भावनात्मक हर तरह के संकट के समय जो आपके साथ खड़ा है उसी काे सच्चा जीवनसाथी माना जाता है। पर सोलमेट सिर्फ दुख के समय ही साथ नहीं होते, बल्कि सोलमेट उन्हें कहा जाता है, जिनके साथ होने से हर समस्या छोटी लगने लगती है। यानी एक ऐसा व्यक्ति जो आपको भावनाओं और प्रतिभा को पूरा स्पेस दे।

Soulmate ko iss tarah se pehchaanein
सोलमेट उस शख्स को कहते हैं, जिससे व्यक्ति धीरे-धीरे डीपली कनैक्टिड महसूस करने लगता हैं। चित्र : एडॉबीस्टॉक

एक सोलमेट में होते हैं ये 6 खास गुण

1. साथ देने में डर का अनुभव न करे

पार्टनर वो होता है, जो हर परिस्थिति में मज़बूती के साथ साथी का हाथ थामे रखता है। दुनिया की छोटी मोटी बातें और चुनौतियां उनके मज़बूत बॉन्ड को हिला नहीं पाती है। अगर हर तरह के हालात में कोई व्यक्ति आपके साथ बना हुआ है, तो मान लें यही है वो जिसे आप इधर उधर तलाश कर रही थीं।

2. खामोशी को भी पहचाने

कई बार ऐसा होता है कि हम अपने मन की बातों को जाहिर करने में संकोच का अनुभव करने लगते हैं। वो शख्स जो आपको दिल से चाहता है, वो आसानी से आपके मन की बात को भी पढ़ने का हुनर रखता है। वे जान लेता है कि कौन सी चीजें आपको खुशी और किन बातों से आप परेशान महसूस करने लगते हैं।

Romantic dating tips se relation ko banayein healthy
रिलेशनशिप में फीलिंग्स हर्ट होने की समस्या को इस तरह से करें हल। चित्र- अडोबी स्टॉक

3. किसी भी विवाद को म्यूचुअल अंडरस्टैण्डिंग से सुलझाए

कोई ऐसा जो छोटी मोटी नोंक झोंक होने पर मुंह फुलाकर बैठने की जगह आपको मनाने का प्रयास करने लगे, तो मान लें कि ये वही है, जिससे आप जीवन में शामिल कर सकती है। रोजमर्रा के जीवन में होने वाले मनमुटाव को जो म्यूचुअल अंडरस्टैण्डिंग से सुलझाने की कोशिश करने लगते हैं असल में वहीं रिश्ते लॉस्टिंग बन जाते हैं।

4. सपोर्टिव व्यवहार हो

आपकी इच्छाएं और आकांक्षाएं जिसके लिए सर्वप्रथम हो, बस वहीं आपका सोलमेट हो सकता है। ऐसे लोग दुनिया में बहुत कम होते हैं, जो आपको आगे बढ़ने में मदद करते हैं और आपके ख्वाबों को पंख देकर उन्हें उड़ान भरने में अपनी जी जान लगा देते हैं। कोई ऐसा जो आपके सपनों को पूरा करना अपना कर्त्तव्य मानने लगे, वहीं आपको सोलमेट हो सकता हैं।

5. एक-दूसरे की पैंपरिंग करते हैं

दिनभर काम के बोझ के चलते हर व्यक्ति तनाव से घिरा रहता है। ऐसे चैलेंजिंग माहौल में कोई व्यक्ति अगर आपको पैंपर करने लगे, तो इससे बेहद और क्या हो सकता है। आपकी हर छोटी बड़ी चीज़ का ख्याल रखना जिसे अपनी जिम्मेदारी लगने लगे, तो मान लें कि यही है वो खास, जिसे आपके लिए चुना गया है।

Soulmate ko kaise chunne
कोई व्यक्ति अगर आपको पैंपर करने लगे, तो इससे बेहद और क्या हो सकता है। चित्र शटरस्टॉक।

6. हर काम को मिलकर करने का जज्बा

अगर कोई व्यक्ति आपके साथ मिलकर आगे बढ़ने में विश्वास रखता है, तो मान लें कि वो व्यक्ति आपको रिस्पेक्ट देने के साथ आपको पसंद भी करने लगा है। आपके हर फैसले में साथ देना और काम करने में मदद करना एक सकारात्मक संकेत है, जिससे आप आसानी से पहचान सकते हैं कि यही है वो सोलमेट जिसे आप ढूंढ़ रही थीं।

ये भी पढ़ें- ये संकेत बताते हैं कि आप इमोशनल ब्लैकमेलिंग की शिकार हैं, यहां हैं इससे उबरने के उपाय

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख