Coping with Loneliness : वेलेंनटाइन डे पर अकेलेपन से क्यों डरना, यहां हैं अपना साथ एन्जॉय करने के 5 टिप्स

ज़रूरी नहीं कि हर व्यक्ति एगेंज हो और उसके जीवन में वेलेंनटाइन डे को सेलिब्रेट करने के लिए पार्टनर भी हो। जानते हैं वो टिप्स जिससे इस वेलेंनटाइन डे पर आप नहीं करेंगे खुद को अकेला महसूस (Solo Valentine's Day tips)।
Khud se love karein
जानते हैं वो टिप्स जिससे इस वेलेंनटाइन डे पर आप नहीं करेंगे खुद को अकेला महसूस (Solo Valentine's Day tips)। चित्र-शटरस्टॉक।
ज्योति सोही Published: 9 Feb 2024, 08:38 pm IST
  • 141

चाहे मोबाइल हो या टीवी पर आने वाले कोई एडवरटिस्मेंट, इन दिनों हर जगह वेलेंनटाइन डे के ही चर्चे सुनने को मिल रहे हैं। ऐसे में गुलाब और लाल रंग के दिल कहीं आपको अकेले होने का एहसास तो नहीं दिला रहे। अगर ऐसा है, तो मासूय न हो बल्कि इस दिन का भरपूर लुत्फ उठाएं और खुद को सेल्फ पेम्पर करें। ज़रूरी नहीं कि हर व्यक्ति एगेंज हो और उसके जीवन में वेलेंनटाइन डे को सेलिब्रेट करने के लिए पार्टनर भी हो। ऐसे में जल्दबाज़ी में किसी को भी अपना साथी बना लेने और इस दिन किसी और को स्पेशल फील करवाने की जगह सेल्फ लव और केयर पर ध्यान दें। जानते हैं वो टिप्स जिससे इस वेलेंनटाइन डे पर आप नहीं करेंगे खुद को अकेला महसूस (Solo Valentine’s Day tips)।

सेल्फ लव क्यों है ज़रूरी

जर्नल ऑफ एंग्जाइटी, स्ट्रेस और कोपिंग में साल 2012 में छपे एक रिसर्च के अनुसार एसएडी यानि सोशल एंग्जाइटी डिसऑर्डर के शिकार लोग खुद के प्रति सेल्फ कंपैशन का भाव नहीं दिखाते हैं। रोलर कोस्टर पर सवार जीवन की इस दौड़ में रूककर अपने बारे में सोचना भी ज़रूरी है। अपने लिए समय निकालकर आगे बढ़ने से खुद के लिए प्यार और केयर बढ़ने लगती है।

इस बारे में बातचीत करते हुए मनोचिकित्सक डॉ युवराज पंत बताते हैं कि फरवरी महीने के दूसरे सप्ताह को लव वीक के नाम से जाना जाता है। अगर आप अकेले हैं या आपका हाल ही में ब्रेकअप हुए है, तो ऐसे में निराश होने की जगह अपने मन की सुनें और अपनी पसंदीदा गतिविधि को करने में समय बिताएं। उन कार्यों को करें, जिन्हें करने में आपको खुशी मिलती है और उन चीजों को सीखें, जिन्हे आप लंबे वक्त से सीखना चाह रहे थे। इससे व्यक्ति को सेल्फ लव और सेलफ मोटिवेशन की प्रापित होती है।

valentines day self love
खुद के साथ-साथ आसपास के सिंगल लोगों को भी खुश रखें। चित्र एडॉबीस्टॉक।

वेलेंनटाइन डे पर इस तरह से करें अकेले पन को दूर

1. सिंगल फ्रेंड्स के साथ करें डेटिंग

वो दोस्त जो आके बेहद करीबी हैं और आपकी तरह अकेले है। उनके साथ घूमने फिरने का प्लान बनाएं। इससे न सिर्फ आप रिलैक्स फील करेंगे बल्कि आप अकेलेपन के एहसास से भी मुक्त होते चले जाएंगे। इससे ब्रेन हेल्थ बेस्ट होने लगती है और मन में आत्मविश्वास की भावना बढ़ती है।

2. सेल्फ पैम्परिंग है ज़रूरी

अपना कुछ वक्त सलून, पार्लर और बॉडी स्पॉ लेने में बिताएं। इसके अलावा अपना पसंदीदा खाना खाएं और फेवरेट एक्अीविटी को अवश्य करें। इससे आपके मन में खुशी बढ़ने लगती है, खुद को महत्व दें और अपनी पसंदीदा चीजों पर फोक्स करें। वो सभी चीजें, जो व्यक्ति अपने पार्टनर से एक्सपेकट करता है, वो सब कुछ आप खुद के लिए करें।

Ye DIY hacks apko apne special day ke liye taiyar karenge
ये DIY हैक्स आपको अपने स्पेशल डे के लिए तैयार करेंगे। चित्र: शटरस्टॉक

3. लव ट्रिगर प्वाइंटस से बचें

इस दिन खासतौर से रोमांटिक फिल्में देखने और लव सॉन्ग सुनने से बचें। इससे लोनलीनेस का एहसास होने लगता है। लव इमोशंस को ट्रिगर करने वाली इन चीजों से दूरी बनाकर रखें। इससे तनाव और चिंता से मुक्ति मिलती है। इन सबसे दूर सेल्फ केयर पर ध्यान दें।

4. अपना फेवरिट खाना पकाएं

अगर आप अकेले रहते हैं और खुद को अकेला महसूस कर रहे हैं, तो अपनी खुशी का ख्याल रखें और अपना पसंदादा खाना खुद कुक करें। इससे ज़ायके के साथ खुशी भी बढ़ने लगती है। साथ ही खुद को व्यस्त रखने का ये बेहतरीन विकल्प है। आप चाहें, तो दोस्तों भी दावत पर बुला सकते हैं।

Cooking karna hai faydemand
अगर आप अकेले रहते हैं और खुद को अकेला महसूस कर रहे हैं, तो अपनी खुशी का ख्याल रखें और अपना पसंदादा खाना खुद कुक करें। चित्र : अडोबी स्टॉक

5. खुद को उपहार दें

वेलेंनटाइन डे पर उपहार पाने की चाह हर व्यक्ति की होती है। पार्टनर साथ न होने से खुद को अकेला महसूस करने और मन ही मन खुद को दोषी ठहराने की जगह शांत हो जाएं। साथ ही खुद को अपना पसंदीदा उपहार दें। इससे किसी भी व्यक्ति के अंदर सेल्फ लव का एहसास बढ़ने लगता है। खुद को टोकन ऑफ लन यानि रेड रोज़ और चॉकलेट भी अवश्य दें।

ये भी पढ़ें-  Chocolate Day : प्यार की बहार में सेहत को न करें इग्नोर, इन 6 टिप्स की मदद से चुनें हेल्दी चॉकलेट ऑप्शन

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख