ऐप में पढ़ें

दिवाली पर वजन बढ़ने से रोकना है, तो जानिए एक्सपर्ट के सुझाए ये 5 जरूरी टिप्स

Updated on: 10 December 2020, 13:31pm IST
इस त्योहार, जी भर कर खाएं, और वजन भी घटाएं। हम बताते हैं कैसे।
इन उपायों के साथ दिवाली के बाद करें रिलैक्स। चित्र- शटरस्टॉक।

त्योहारों का मौसम आ गया है और सभी लोग त्योहार के लिए उत्साहित होते हैं। लेकिन इस बीच कुछ ऐसे लोग भी होंगे, जो वजन बढ़ने के डर से त्योहारों का मजा नहीं लेते। यह सच है कि दीवाली में इतने मीठे और नमकीन व्यंजन बनते हैं कि आप ओवर ईटिंग से बच नहीं पाते। जब आपके चारों तरफ इतने पकवान हों, तो खुद को रोक पाना मुश्किल होता है। लेकिन यह बड़ी समस्या बन जाती है अगर आप वजन घटाना चाहते हों।

मिठाइयां खाने से बचना त्योहार के समय में मुश्किल होता है, लेकिन आप दीपावली का बिना वेट गेन की चिंता के आनंद उठा सकते हैं। हम बता रहे हैं कुछ विशेष टिप्स जिनसे आप दिवाली का आनंद भी ले सकती हैं और वजन की चिंता भी नहीं रहेगी।

1. एक्टिव रहें और वर्कआउट स्किप न करें

दिवाली आपके दैनिक व्यायाम में छुट्टी करने का बहाना नहीं होनी चाहिए। हम जानते हैं कि परिवार के साथ समय बिताना, सोफे पर आराम से बैठकर टीवी देखना अच्छा लगता है। लेकिन थोड़ी सी एक्सरसाइज, चाहें वह वॉक हो, सीढियां चढ़ना हो या थोड़ी सी स्ट्रेचिंग ही क्यों ना हो, आपके लिए फायदेमंद है।

दिवाली के समय व्यस्त होना लाजमी है, लेकिन जो कैलोरी आप ले रही हैं उन्हें बर्न करना भी जरूरी है। अगर जिम नहीं जा रही हैं, तो कम से कम घर पर खुद कुछ एक्सरसाइज जरूर करें। सुबह का वक्त चुनें ताकि घर पर कोई डिस्टर्ब न करें और आप भी आराम से एक्सरसाइज कर सकें।

2. स्नैक लेने हैं तो हेल्दी विकल्प चुनें

दिवाली के मौके पर घर में बहुत से व्यंजन बनते हैं। तरह-तरह की मिठाइयां, तले भुने स्नैक्स घर पर आसानी से उपलब्ध होते हैं। ऐसे में आपकी क्रेविंग्स को नियंत्रित करना और मुश्किल हो जाता है। लेकिन ऐसा ना होने दें। स्नैक्स के तौर पर फल, नट्स या सलाद लें। चीनी तो बिल्कुल भी ना खाएं क्योंकि ये ना केवल वजन बढ़ाती है, बल्कि बुरे फैट भी बढ़ाती है।

बाहर के पकवान खाती हैं, तो क्वालिटी सबसे पहले देखें। तला स्ट्रीट फूड तो बिल्कुल न लें। अखरोट, काजू, बादाम इत्यादि चुनें, ये आपकी त्वचा में भी निखार लाते हैं। दिन में एक बार कोई जूस जरूर पियें।

अस्वस्थ क्रेविंग्स से दूर रहें, हेल्दी स्नैक्स चुनें। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. लिक्विड कैलोरी पर रखें लगाम

आप क्या खाते हैं उससे ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आप क्या पीते हैं। अगर वजन नियंत्रित करना है तो कैलोरी भरी ड्रिंक्स से दूर रखें। पैक जूस, सोडा, कोल्डड्रिंक इत्यादि से दूरी बनाए रखें। ये ड्रिंक आपको अनचाही कैलोरी देती हैं जिससे वजन बढ़ता है।

अल्कोहल में भी बहुत कैलोरी होती हैं साथ ही यह शरीर मे डिहाइड्रेशन के लिए भी दोषी है। इसलिए त्योहार में अल्कोहल लेने से बचें।

अगर शराब पी रही हैं तो हर ड्रिंक के बाद एक गिलास पानी लें। याद रखें, पानी की कमी से ब्लोटिंग और वजन बढ़ने जैसी समस्या होती हैं। जलजीरा, नींबू पानी, नारियल पानी, बादाम मिल्क जैसे ड्रिंक्स को चुनें।

कोल्डड्रिंक से दूरी बनाए रखें। चित्र- शटरस्टॉक।

4. भूखी ना रहें, पर कम खाएं

दिवाली के समय पार्टी, घरवालों से मिलना-जुलना, मेहमान आना बहुत आम है। लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि आप अपनी डाइट से समझौता करें। वजन कम करने से बचना है, तो अपना पोर्शन साइज कंट्रोल करें। छोटी प्लेट का इस्तेमाल करें।

लोगों में यह अवधारणा होती है कि अगर वो नहीं खाएंगे या भूखे रहेंगे तो वजन नहीं बढ़ेगा। लेकिन यह गलत है। भूखे रहने पर मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है और ब्लड शुगर भी कम हो जाती है। इससे शरीर ब्लोट हो जाता है और जब आप अंततः खाते हैं तो अधिक वजन बढ़ जाता है। इसलिए थोड़ा थोड़ा खाएं लेकिन भूखे ना रहें।

5. घर का बना खाना खाएं और हेल्दी रेसिपी चुनें

अब बाजार में दिवाली की बहुत सी पारम्परिक मिठाइयां बनी बनाई मिलती है। लेकिन इनमें रिफाइंड शुगर और प्रीसर्वेटिव पड़े होते हैं। घर पर ही मिठाइयां बनाएं। ताकि आप कैलोरी को नियंत्रित कर सकें।

इन हेल्दी बदलावों को ट्राई करें-

चॉकलेट चिप्स या कैंडीज की जगह ड्राई फ्रूट का इस्तेमाल करें।
मक्खन की जगह हर्ब्स और मसालों का फ्लेवर शामिल करें।
क्रीम की जगह लो-फैट दूध का इस्तेमाल करें।
तलने के बजाय बेक या स्टीम कर के खाना बनाएं।
सोडा और कोल्ड ड्रिंक की जगह स्पार्कलिंग वॉटर चुनें।

इन छोटे-छोटे बदलावों से आप दिवाली पर अत्यधिक वेट गेन से बच सकती हैं।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।