चावल के आटे में मिलाएं मम्मी की रसोई की ये 4 सामग्रियां और त्वचा को दें फेस्टिव ग्लो

आपकी रसोई में कई ऐसी जादुई सामग्रियां मौजूद हैं जो महंगे प्रोडक्ट्स से भी ज्यादा निखार दे सकती हैं। ऐसी ही एक खास सामग्री है चावल का आटा। आइए जानें कैसे करना है इसका चेहरे के लिए इस्तेमाल।

Rice-flour-face-pack-benefits
चावल के आटे का फेसपैक स्किन को ग्लोइंग बनाता है। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 19 October 2022, 15:46 pm IST
  • 150

चमकदार फेस सभी को अपनी तरफ आकर्षित करता है। लेकिन इसके लिए आपको चेहरे की थोड़ी सी देखभाल करने की जरूरत होती है। ऐसा जरूरी नहीं है कि आप केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके ही स्किन का ख्याल रखें। इसके लिए आप अपनी रसोई में रखी प्राकृतिक सामग्रियां भी उपयोग कर सकती हैं। इसमें से एक है चावल। चावल के आटे का फेसपैक (Rice Face Pack) स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाता है। अलग-अलग सामग्रियों के साथ चावल के आटे को मिक्स करके घर पर ही फेस पैक बनाया जा सकता है।

इन 4 तरीकों से बनाएं चावल के आटे का फेस पैक

1. गुलाब जल और चावल का आटा

चावल के आटे से बने फेस पैक के बहुत से फायदे हैं। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एडवांसेज इन फार्मास्यूटिक्स (International journal of advances in pharmaceutics) के शोध के अनुसार इसमें एंटी-एजिंग, ऑयल अब्जॉर्प्शन प्रॉपर्टीज और एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण शामिल होते हैं। ये सभी स्किन पर ग्लो लाने, एजिंग के प्रभाव को कम करने और एक्ने से निजात दिलाने में मददगार हो सकते हैं। जब इनके साथ गुलाब जल को मिलाया जाता है, तो इससे स्किन पर चमक और नमी बनाए रखने में मदद मिलती है। साथ ही एक्ने से भी राहत मिलती है।

ऑयली स्किन के लिए ये फेस पैक मददगार साबित हो सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
ऑयली स्किन के लिए ये फेस पैक मददगार साबित हो सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

कैसे करें इस्तेमाल

दो चम्मच चावल के आटे में आवश्यकतानुसार गुलाब जल मिक्स करें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर करीब 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर सादा पानी से चेहरे को साफ कर लें। इस फेसपैक को आप हफ्ते में 2 बार प्रयोग कर सकती हैं।

यह भी पढ़े- ठंडे मौसम में भी हो सकती है हॉट फ्लैशेज की समस्या, जानिए कैसे करना है कंट्रोल 

2. चावल के आटे के साथ अंडे और ग्लिसरीन

चावल का आटा स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाता है। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन) पर प्रकाशित पबमेड सेंट्रल (PubMed Central) की एक रिसर्च के मुताबिक, अंडे के सफेद भाग में एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है। डैमेज टिश्यू और फ्री रेडिकल्स से होने वाली एजिंग की समस्या को कम करने के लिए यह एंटीऑक्सीडेंट गुण कार्य करता है। इसके अलावा, ग्लिसरीन स्किन में इलास्टिसिटी को बनाए रखने और नमी लाने का काम करता है।

कैसे करें इस्तेमाल

एक बाउल में एक चम्‍मच चावल का आटा, एक अंडे का सफेद भाग और 2-3 बूंद ग्लिसरीन को मिक्स करें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर करीब 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर सादा पानी से चेहरे को साफ़ कर लें। इस पैक को आप सप्ताह में 2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. चावल के आटे के साथ खीरा

खीरे का रस स्किन को भरपूर पोषण प्रदान करता है। यह स्किन में होनी वाली जलन और सूजन को कम करने और सन बर्न से राहत दिलाने का कार्य करता है।

कैसे करें इस्तेमाल

एक चम्‍मच चावल के आटे में करीब 3 चम्‍मच खीरे का रस मिक्स करें। अब चेहरे को साफ़ करने के बाद इस पैक को अपने पुरे फेस पर लगाए और लगभग 15 से 20 मिनट के बाद चेहरे को सादा पानी से साफ़ कर लें।

face mask
DIY फेस पैक आपको देंगे हेल्दी और ग्लोइंग स्किन मिनटों में। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. चावल के आटे के साथ एलोवेरा

एलोवेरा स्किन के लिए बेहद लाभकारी है ये त्वचा को सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। इसके अलावा यह स्किन की नमी को बनाये रखने और बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में भी मददगार है।

कैसे करें इस्तेमाल

एक चम्‍मच चावल के आटे में, आधा चम्मच एलोवेरा जेल और करीब 5-6 बूंद गुलाब जल मिक्स करें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर करीब 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर सादा पानी से चेहरे को साफ़ कर लें। इस पैक को आप सप्ताह में 2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- अपने फर्स्ट टाइम सेक्स को पेनफ्री बनाने के लिए अपनाएं ये 6 टिप्स

  • 150
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें