हीट को बीट करना है, तो हर रोज़ पिएं किशमिश का पानी, जानिए ये कैसे काम करता है

गर्मी के समय आपके शरीर को सबसे ज्यादा मात्रा में पानी की जरूरत होती है। हाइड्रेशन बनाए रखना समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। किशमिश पानी में घुलनशील विटामिन, यह विटामिन बी6 का एक अच्छा स्रोत है, जो शरीर के पानी के अवशोषण और रिटेंशन को सुविधाजनक बनाता है।
आहार फाइबर से भरपूर किशमिश पाचन को नियमित करने और गट हेल्थ को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 30 Apr 2024, 01:33 pm IST
  • 134

तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है और सभी इस चिलचिलाती गर्मी से परेशान हैं। गर्म मौसम न सिर्फ आपको धूप और पसीने से परेशान करता है, बल्कि इसके साथ कई स्वास्थ्य समस्याएं भी होने लगती हैं। इनमें हीट स्ट्रोक, सिर दर्द, डिहाइड्रेशन, खराब पाचन और थकान ऐसी समस्याएं हैं, जिनका ज्यादातर लोगों को सामना करना पड़ता है। अगर यह मौसम आपके लिए भी असहनीय हो रहा है, तो अब वक्त है अपने आप को अंदर से बूस्ट करने का। इसमें किशमिश का पानी आपकी मदद कर सकता है। किशमिश का पानी (Raisin water benefits) न केवल आपको दिन भर हाइड्रेट रखता है, बल्कि गर्म मौसम के कारण होने वाली अन्य समस्याओं से भी प्रोटेक्ट करता है।

आपका घरेलू रक्षा कवच है किशमिश का पानी (Nutritional value of raisin water)

मेडिकवर अस्पताल के पोषण और आहार विज्ञान विभाग में कार्यरत डॉ. राजेश्वरी पांडा बताती है कि किशमिश का पानी, बढ़ते तापमान के साथ आपकी स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं का समाधान हो सकता है। फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर, किशमिश के पानी में ठंडक देने वाले गुण होते हैं जो डिहाइड्रेशन से लड़ सकते हैं और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

Raisins vs raisin water
भारतीय घरों में किशमिश के पानी यानी किशमीश को भिगो कर सेवन किया जाता है। चित्र : शटरस्टॉक

वास्तव में किशमिश गर्मियों में आपके मूड को अच्छा कर सकती है। ये आपकी ताकत और ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकती है। किशमिश एंटीऑक्सीडेंट, खनिज और विटामिन सामग्री के कारण आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है। किशमिश आपके मल त्याग को फाइबर के कारण आसान बनाता है। लेकिन आपको इसका थोड़ सेवन करना चाहिए।

इन 4 फायदों के लिए गर्मियों में अपने दिन की शुरूआत किशमिश के पानी से करें (4 health benefits of drinking raisin water)

1 शरीर को हाइड्रेट करता है

गर्मी के समय आपके शरीर को सबसे ज्यादा मात्रा में पानी की जरूरत होती है। हाइड्रेशन बनाए रखना समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। किशमिश पानी में घुलनशील विटामिन, यह विटामिन बी6 का एक अच्छा स्रोत है, जो शरीर के पानी के अवशोषण और रिटेंशन को सुविधाजनक बनाता है।

अपने आहार में किशमिश को शामिल करने से हाइड्रेटेड रहने और डिहाइड्रेशन को रोकने में सहायता मिल सकती है, जो आपके लिए कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।

2 पाचन स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद

डॉ. राजेश्वरी पांडा बताती है कि गर्मियों में कई लोगों को जो समस्या सबसे ज्यादा होती है, वो है पाचन की समस्या। कई लगों को खाना नहीं पचता को कई लोगों को पेट में जलन रहती है। गर्मियों में ठंडे, कच्चे खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन पाचन में बाधा बन सकता है।

आहार फाइबर से भरपूर किशमिश पाचन को नियमित करने और गट हेल्थ को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। किशमिश में सोर्बिटोल होता है, यह एक प्राकृतिक रेचक है जो कब्ज को रोकने में मदद करता है।

3 आपकी एनर्जी को बूस्ट करता है

गर्मियों में सबसे ज्यादा कमी ऊर्जा की होती है। गर्मियों की तपीस आपका हाइड्रेशन खत्म करके आपको थका सकती है। इसके कारण आप सूस्त महसूस करने लगते है, जिसके कारण आपको कोई काम करने का मन नहीं करता है। किशमिश एक प्राकृतिक ऊर्जा स्रोत के रूप में काम करती है, जो पूरे दिन सतर्क और फोकस रहने के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करती है। फ्रुक्टोज और ग्लूकोज के कारण ये आपको तुरंत ऊर्जा देती है।

kishmish ke fayde
भीगी हुई किशमिश पोषक तत्‍वों में डबल होती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4 जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर

किशमिश एक बेहतरीन पोषक तत्व का भंडार होता है, जो अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए ज़रूरी है। आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन बी6 जैसे ज़रूरी विटामिन और खनिजों से भरपूर, किशमिश शरीर में कई कार्यों को आसान बनाता है। ये पोषक तत्व गर्मियों के मौसम में विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो जाते हैं जब शरीर पसीने के माध्यम से तरल पदार्थ बाहर निकालता है।

क्या है किशमिश का पानी पीने का सबसे अच्छा समय

डॉ. राजेश्वरी पांडा बताती है कि किशमिश के पानी को पीने का सबसे अच्छा समय सुबह नाश्ते से पहले खाली पेट है। यह एक बेहतरीन डिटॉक्स के जैसे काम करता है, यह सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देगा और लीवर की प्रक्रिया में सुधार करेगा।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

भीगे हुए किशमिश को फेंकें नहीं क्योंकि वे बहुत पौष्टिक होते हैं। आप उन्हें कच्चा खा सकते हैं या उन्हें अपने नाश्ते में ओट्स या मूसली की तरह शामिल कर सकते हैं।

ये भी पढे़- स्वादिष्ट और हेल्दी, इन 3 गुजराती स्नैक्स रेसिपीज को आप भी कर सकती हैं घर पर ट्राई

  • 134
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख