अपने फर्स्ट टाइम सेक्स को पेनफ्री बनाने के लिए अपनाएं ये 6 टिप्स

पहली बार सेक्स करने जा रही हैं? और आपको यह सोचकर डर लग रहा है कि यदि दर्द हुआ तो आप कैसे मैनेज करेंगी, तो घबराएं नहीं क्योंकि हम बताने जा रहे हैं कुछ टिप्स जो बनाएंगे आपके सेक्स को पेनफ्री।

first time sex
मेल फर्टिलिटी के लिए ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाना जरूरी है। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 17 October 2022, 21:00 pm IST
  • 151

सेक्स को लेकर के कई मिथ हैं (myth about sex) जो समाज में आज भी प्रचलित हैं और लोग इन्हें सच मानते हैं। ऐसा ही एक मिथ है पहली बार सेक्स करते समय दर्द होना! अब आप कहेंगी कि ये सच है, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फ़र्स्ट टाइम सेक्स (first time sex) थोड़ा असह या अनकम्फर्टेबल हो सकता है, लेकिन इसकी वजह से आपको असहनीय दर्द होने लग जाए, यह संभव नहीं है।

साथ सेक्स के बारे में जागरूकता की कमी के कारण भी हमें सेक्स करते हुये कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है – जैसे दर्द। मगर यह हमारी गलती की वजह से होता है, अक्सर सेक्स करते हुये हम कुछ बातों का ध्यान नहीं रखते हैं, जिनकी वजह से यह समस्याएं आ सकती है।

इसलिए, महिला होने के नाते यदि आप पहली बार सेक्स करने जा रही हैं तो आपको कुछ बातें पहले से जान लेनी चाहिए, जिनकी मदद से आप अपना फ़र्स्ट टाइम सेक्स पेनफ्री (pain free sex) और आनंदायक बना सकती हैं (How to make first time sex less painful)।

तो आप भी इन टिप्स को अपनाकर बनाएं अपने फ़र्स्ट सेक्स एक्सपिरियन्स को पेनफ्री

1. अपने साथी के साथ सेक्स के बारे में बात करें

अपनी किसी भी चिंता को व्यक्त करने से न डरें, और अपने साथी के साथ खुलेपन से बात करें। आप जिस बारे में भी थोड़ा असहज महसूस कर रही हैं उस पर बात करें। आखिरकार आप अपने शरीर को उनके साथ साझा कर रहे होंगे, इसलिए आपको यह व्यक्त करने का पूरा अधिकार है कि आपको कैसा लग रहा है। अपने साथी के साथ अपने डर के बारे में बात करने से बहुत सारी चिंता दूर हो सकती है।

2. पहले से वार्म अप करें

पेनिट्रेटिव सेक्स (penetrative sex) की शुरुआत करने से पहले फोरप्ले बहुत ज़रूरी है। यह आपको अपने पार्टनर के साथ कम्फर्टेबल बनाने में मदद करेंगा। साथ ही, आपकी बॉडी को भी रिलैक्स करेगा, जिससे आप आपकी वेजाइना आसानी से लुब्रिकेट (lubricate) हो जाएगी। यह आपके पेनिट्रेटिव सेक्स को और भी सहज बनाएगा।

aapke partner ko bhi chahiye foreplay
सेक्स से पहले आपके पार्टनर को फोरप्ले की जरूरत क्यों है. चित्र : शटरस्टॉक

3. अलग – अलग पोजीशन ट्राई करें

आप सेक्स करने के लिए कोई भी पोजीशन (Sex position) चुन सकती हैं, जिसमें आप खुद को ज़्यादा कम्फर्टेबल महसूस करें। मिशनरी, स्टैंडिंग, डॉगी स्टाइल (Doggy style) या काऊ गर्ल (Cowgirl position) आदि, आप अपनी पसंद से किसी भी पोजीशन में स्विच कर सकती हैं, जिसमें आपको आसानी महसूस हो।

4. लुब्रिकेंट और प्रोटेक्शन भी है ज़रूरी

यदि आप सेक्स के दौरान किसी भी वजह से वेट नहीं हैं या आपके दिमाग में यह चल रहा कि पार्टनर के पास कंडोम नहीं है, तो आपका अनुभव अच्छा नहीं जाएगा। इसलिए, पहले से इन विषयों पर बात करलें और बिना कंडोम और लुब्रिकेंट के सेक्स न करें। क्योंकि वाकई में कोई भी नहीं चाहेगा कि उनका पहला अनुभव खराब हो।

5. रियलिस्टिक बनें

यदि आपका यह फ़र्स्ट टाइम है तो हो सकता है कि आपके पार्टनर का भी यह पहली बार हो, इसलिए उन्हें भी समझने की कोशिश करें। आप दोनों ही पहले से अनुभवी नहीं, हैं इसलिए गलतियां हो सकती हैं, इसलिए एक दूसरे से बहुत ज़्यादा अपेक्षाएं न रखें।

6. धैर्य रखें

सेक्स करते समय जल्दबाजी न करें। पर्याप्त समय लें। आराम से अपना समय लेकर इसे करें। अपने आप को जितना हो सके रिलैक्स रहने दें और इस पल का आनंद लें। उत्तेजित होने के लिए खुद को समय दें। एक गति और लय खोजें जो आप दोनों के अनुकूल हो।

यह भी पढ़ें : मौसम में बढ़ती खुश्की बन सकती है डैंड्रफ का कारण, यहां हैं इससे छुटकारा पाने के 3 घरेलू उपाय

  • 151
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory