Dark lips home remedies : इन 5 होम रेमेडीज की मदद से होंठों को बनाए पिंक और सॉफ्ट

लिप पिगमेंटेशन के कारण होठों का प्राकृतिक रंग खो सकता है। यहां हैं 5 होम रेमेडीज जो लिप पिगमेंटेशन को कम करने में मदद कर सकते हैं।
lip pigmentation ko gharelu upay se kam kiya ja sakta hai.
कुछ घरेलू उपचार कालेपन को कम करने या होठों के प्राकृतिक रंग को वापस लाने में मदद कर सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक
स्मिता सिंह Published: 15 Nov 2023, 08:00 pm IST
  • 125
मेडिकली रिव्यूड

कुछ लोगों के होंठ स्वाभाविक रूप से हल्के कलर के या गुलाबी भी हो सकते हैं। कुछ लोगों के लिप्स गहरे रंग के भी हो सकते हैं। ख़ास पिगमेंट मेलेनिन की उपस्थिति लिप्स कलर को गहरा या हल्का कर सकती है।कुछ अन्य कारणों से भी हमारे लिप्स काले पड़ जाते हैं। लिप पिगमेंटेशन होठों के प्राकृतिक कालेपन के कारण होता है। कुछ होम रेमेडीज के जरिये लिप पिगमेंटेशन को कम (how to lighten dark lips) किया जा सकता है।

जानिए क्यों गहरा होने लगता है होंठों का रंग (Lip pigmentation Causes)

जीन, रेस, हार्मोन और सूर्य की रोशनी के अधिक संपर्क में आने पर लिप पिगमेंटेशन होता है। प्राकृतिक रूप से गहरे रंग के लोगों के होंठ गहरे रंग होते हैं, क्योंकि उनमें मेलेनिन अधिक होता है। इसके अलावा टोबैको स्मोकिंग, तनाव, दवाएं और मेडिकल प्रॉब्लम के कारण भी होंठ काले हो सकते हैं। लिप पिगमेंटेशन को होम रेमेडीज से ठीक किया जा सकता है।

यहां हैं लिप पिगमेंटेशन को कम करने के घरेलू उपचार (Home remedies to reduce Lip Pigmentation)

होठों की रंजकता या लिप पिगमेंटेशन को पूरी तरह से कम नहीं किया जा सकता है। कुछ घरेलू उपचार कालेपन को कम करने या होठों के प्राकृतिक रंग को वापस लाने में मदद कर सकते हैं। किसी भी घरेलू उपचार को आजमाने से पहले स्किन एक्सपर्ट या हेल्थकेयर प्रोवाइडर से सलाह लेना जरूरी है।

यहां हैं वे घरेलू उपचार जो होंठों के गहरे रंग को हटाकर उन्हें नर्म और गुलाबी बना सकते हैं (how to lighten dark lips)

1 बादाम का तेल (Almond Oil to reduce Lip Pigmentation)

बादाम के तेल की कुछ बूंदों से होठों की धीरे-धीरे मालिश करनी चाहिए। विटामिन ई, ओमेगा 3 फैटी एसिड और मिनरल्स से भरपूर बादाम के तेल के मॉइस्चराइजिंग और पौष्टिक गुण होंठों को समय के साथ उनके प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। इसकी मालिश रात में सोते समय की जा सकती है।

2. नींबू का रस (Lemon Juice to reduce Lip Pigmentation)

होठों पर निचोड़ कर ताजा नींबू का रस लगाकर कुछ मिनट छोड़ सकती हैं। इस रस की मदद से होंठों की धीरे-धीरे मालिश कर सकती हैं। नींबू के रस में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं। ये बहुत अधिक काले होंठों को चमकाने में मदद कर सकते हैं। नींबू के रस को अप्लाई करने के बाद होंठ सूख सकते हैं। इसलिए इसे रोकने के लिए बाद में होठों को मॉइस्चराइज़ करना जरूरी है।

nimbu ka ras dark lips ko halka kar sakte hain.
, नींबू के रस काले होंठों को चमकाने में मदद कर सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक.

3. शहद (Honey to reduce Lip Pigmentation)

होठों पर पतली परत शहद की भी लगाई जा सकती है। 15 से 20 मिनट तक शहद लगे रहने देने के बाद इसे धोया जा सकता है। एंटी बैक्टीरियल गुणों वाला शहद मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए भी जाना जाता है। यह होठों को हाइड्रेट करने और पिगमेंटेशन को कम करने में मदद कर सकता है।

4. गुलाब जल (Rose water to reduce Lip Pigmentation)

गुलाब जल पिगमेंट के कारण गहरे हुए होठों के लिए सबसे अच्छे होम रेमेडीज में से एक है। इसके लिए गुलाब जल में डूबा हुआ रुई का पैड होठों पर लगाएं। गुलाब जल होठों को तरोताजा और रीजुवेनेट करने में मदद कर सकता है। गुलाब जल प्राकृतिक रूप से त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करते हैं।

5. खीरा (Cucumber to reduce Lip Pigmentation)

खीरे के टुकड़े और खीरा का रस दोनों लिप पिगमेंटेशन को कम ( how to lighten dark lips) कर सकता है। लगभग 10 मिनट के लिए खीरे के टुकड़े को होठों पर रखा जा सकता है। खीरा का रस भी लिप पर लगाया जा सकता है। सूदिंग इफेक्ट के कारण खीरा और खीरा का रस दोनों होठों को नमी प्रदान करता है। यह पिगमेंट को भी हल्का करता है।

cucumber slices lips ki darkness ko kam kar sakti hai.
होठों के कालेपन को कम करने में खीरा का टुकड़ा मदद कर सकता है। चित्र : अडोबी स्टॉक

अंत में

लिप पिगमेंटेशन को कम करने के लिए सप्ताह में एक बार एक्स्फोलिएशन (Lip Exfoliation to reduce lip pigmentation) भी किया जा सकता है।इसके लिए 3-4 बूंद शहद में एक चुटकी चीनी मिलाकर होंठों पर धीरे-धीरे लगाया जा ( how to lighten dark lips) सकता है।

यह भी पढ़ें :-हाइपरपिग्मेंटेशन और एक्ने स्कार्स एक जैसे दिखते हैं, यहां एक्सपर्ट बता रही हैं दोनों के बीच के अंतर को

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 125
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।...और पढ़ें

अगला लेख