Micellar water for skin : स्किन क्लींंजिंग के लिए इन दिनों इस्तेमाल किया जा रहा है माइसेलर वॉटर, जानिए क्या है यह

स्किन को साफ करने के लिए हमेशा माइल्ड प्रोडक्ट्स की सिफारिश की जाती है। इससे स्किन पर आने वाला ऑयल कम होता है और स्किन ड्राई नहीं हो पाती। माइसेलर वॉटर स्किन के लिए ऐसा ही एक उत्पाद है। पर क्या यह सभी तरह की स्किन के लिए अच्छा है? आइए चेक करते हैं।
micellar water toner se alag hota hai.
मिसेलर वॉटर स्किन से अशुद्धियों और मेकअप को हटाने में मदद करता है। चित्र : अडोबी स्टॉक
स्मिता सिंह Published: 10 Nov 2023, 09:30 am IST
  • 125
मेडिकली रिव्यूड

दिन भर चेहरे पर धूल, यूवी रेज, पोलुशन, मेकअप आदि का प्रभाव पड़ता रहता है। यदि इसे साफ़ नहीं किया जाए, तो स्किन पर एक्ने-पिम्पल, पिगमेंटेशन की समस्या हो सकती है। इसलिए इसे क्लीन करना जरूरी है। कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट इसे साफ़ करने का दावा करते हैं। इन दिनों स्किन को साफ़ करने के लिए माइसेलर वॉटर का प्रयोग तेजी से बढ़ा है। वॉटर, मॉइस्चराइज़र और हल्के सर्फेक्टेंट से बना माइसेलर वॉटर स्किन (Micellar water for skin) की देखभाल अच्छी तरह करता है। एक्सपर्ट से जानते हैं इसके बारे में सब कुछ।

क्या है माइसेलर वॉटर (Micellar Water)

माइसेलर वॉटर आमतौर पर स्किन केयर (Micellar water for skin) के लिए इस्तेमाल किया जाता है। माइसेलर वॉटर स्किन से अशुद्धियों और मेकअप को हटाने में मदद करता है। यह बहुत माइल्ड होता है, जिसमें बहुत हल्का डिटर्जेंट होता है। यह स्किन से आयल भी नहीं छीनता है। इसमें हार्ड केमिकल या अल्कोहल नहीं होता है । इसके कारण इसे सेंसिटिव स्किन वाले लोग भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके पानी में साबुन या डिटर्जेंट काफी कम कंसंट्रेशन में मौजूद होता है। साबुन मूल रूप से पानी में तैरते छोटे माइक्रो बबल्स की तरह होते हैं। इसलिए यह साबुन के घोल जैसा भी महसूस नहीं होता है। यह सिर्फ पानी जैसा लगता है।

टोनर से अलग है माइसेलर वॉटर (Micellar Water is different from Toner)

माइसेलर वॉटर का उपयोग चेहरा धोने के बाद और मॉइस्चराइज़र या सीरम लगाने से पहले किया जा सकता है। टोनर का उपयोग चेहरे को धोने के बाद एक्स्ट्रा आयल और किसी भी गंदगी या मेकअप से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। टोनर हाइड्रेशन पर अधिक ध्यान देती है और सफाई पर कम। माइसेलर वॉटर में मौजूद साबुन चेहरे की सफाई करता है। माइसेलर वाटर मेकअप और कुछ वॉटरप्रूफ ब्यूटी प्रोडक्ट से छुटकारा दिला सकता है। यह सभी प्रकार के मेकअप को नहीं हटा पाता है। यदि विशेष मेकअप या मस्कारा जैसे वॉटरप्रूफ ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया जाता है , तो यह पूरी तरह से नहीं छूटेगा।

यहां हैं स्किन को माइसेलर वॉटर से मिलने वाले लाभ (Benefits of Micellar Water for skin)

1 स्किन को मुलायम बनाता है (Soft Skin)

माइसेलर वॉटर पारंपरिक फेशियल क्लींजर जितना कठोर नहीं होता है। यह स्किन से जरूरी तेल नहीं निकालता है, जिससे स्किन ड्राई नहीं होती है। यह स्किन को मुलायम बनाता है। इसके फ़ॉर्मूले में मौजूद ग्लिसरीन हाइड्रेशन में मदद कर सकता है।

micellar water skin ko mulayam banata hai.
माइसेलर वॉटर पारंपरिक फेशियल क्लींजर जितना  हार्ड नहीं होता है। चित्र :अडॉबी स्टॉक

2 स्किन को साफ़ करता है (Skin Cleaning)

ऑयली स्किन के लिए एक्सफ़ोलीएटिंग क्लींजर और अन्य एक्सफ़ोलीएटिंग प्रोडक्ट बंद फोलिकल्स और मुंहासों की संभावना को बढ़ा सकते हैं। ऑयली स्किन के लिए स्किन केयर रूटीन में इसे शामिल करना अच्छा समाधान हो सकता है। यह माइल्ड है। यह त्वचा को बिना अधिक ड्राई किये या बहुत अधिक केमिकल का उपयोग किए बिना साफ रखने में प्रभावी है

3 हर तरह की स्किन के लिए अच्छा (Good for all skin type)

माइसेलर वॉटर स्किन के लिए मुलायम होता है। यह स्किन से बहुत अधिक तेल नहीं निकालता है। इसलिए यह सभी तरह की त्वचा के लिए अच्छा विकल्प है। यदि आपकी स्किन ड्राई के मुकाबले मिली जुली स्किन है, तो यह निश्चित रूप से बहुत अच्छा है। अगर किसी व्यक्ति को स्किन सम्बन्धी प्रॉब्लम रोसैसिया, एटोपिक डर्मेटाइटिस या एलर्जिक कांटेक्ट डर्मेटाइटिस है, तो यह कारगर साबित होगा

har tarah ki skin ke liye achchha hai micellar water
यह सभी तरह की त्वचा के लिए अच्छा विकल्प है। चित्र: शटर स्टॉक

कैसे करें उपयोग (How to use Micellar Water for skin)

इसे दो तरह से स्किन पर प्रयोग किया जा सकता है। सबसे पहले अपने हाथों में माइसेलर पानी के छींटे मार सकती हैं। इसे धीरे- धीरे अपने चेहरे पर मालिश कर सकती हैं। इसे धोने की कोई जरूरत नहीं है। यदि किसी तरह की इम्प्योयोरिटी, एक्स्ट्रा स्किन सेल्स या किसी मेकअप प्रोडक्ट को हटाने में मदद चाहटी हैं, तो इसे माइक्रोफ़ाइबर वॉशक्लॉथ के साथ भी उपयोग कर सकती हैं। वॉशक्लॉथ या कॉटन बॉल पैड पर थोड़ा सा माइसेलर पानी का उपयोग करें और धीरे से रगड़ें।

यह भी पढ़ें :- Neck acne : बर्फ रगड़ने के अलावा और भी कई उपाय हैं जो गर्दन के मुंहासों से दिला सकते हैं छुटकारा

  • 125
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।...और पढ़ें

अगला लेख