हमारी रसाेई में बनने लगे हैं मशरूम के व्यंजन, जानिए सर्दियों में क्यों जरूरी है इसका सेवन

बढ़ने लगी है मशरूम विंटर सुपरफूड है मशरूम, ठंड के मौसम में सेहत के लिए कमाल कर सकता है मशरूम, एक्सपर्ट से जानें इसके कुछ महत्वपूर्ण फायदे।
सभी चित्र देखे Mushroom se kaise banayein healthy recipes
यहां जानें मशरूम के कुछ महत्वपूर्ण फायदे और इसकी विशेषता। चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 2 Nov 2023, 04:31 pm IST
  • 120

पोषक तत्वों से भरपूर मशरूम आजकल सभी का पसंदीदा डिश बन चुका है। प्रोफेशनल रेस्टोरेंट से लेकर लोग घर पर भी इससे तरह-तरह के व्यंजन तैयार करने लगे हैं। मार्केट में इसकी डिमांड काफी बढ़ गई है। मशरूम के पोषक तत्वों की गुणवत्ता को देखते हुए इसे सुपर फूड्स में शामिल किया जाने लगा है। वहीं ठंड के मौसम में मशरूम का सेवन आपकी सेहत के लिए अधिक फायदेमंद हो जाता है। ठंड की शुरुआत हो चुकी है और पोषक तत्वों से भरपूर इस खास सुपरफूड को अपने डाइट में शामिल करने का समय आ चुका है। पर पहले यह जानना अधिक महत्वपूर्ण है, कि आखिर ठंड में इसका सेवन किस तरह से सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।

हेल्थ शॉट्स ने मशरूम के फायदों का पता लगाने के लिए ईटराइट द न्यूट्रिशन क्लिनिक, मुंबई की नूट्रिशनिस्ट मालविका अठावले से बात की। उन्होंने मशरूम को एक सुपरफूड बताया और इसकी तुलना कई महत्वपूर्ण सब्जी एवं फल से की है। तो चलिए जानते हैं आखिर ठंड में इसका सेवन आपके लिए क्यों जरूरी है (mushroom benefits in winter)।

यहां जानें मशरूम के कुछ महत्वपूर्ण फायदे (mushroom benefits in winter)

1. विटामिन डी का एक समृद्ध स्रोत है

शरीर में विटामिन डी की कमी से एंजायटी और डिप्रैशन की भावना उत्पन्न होती है, इसके अलावा यह तमाम अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का भी कारण बन सकता है। यदि आप विटामिन डी के किसी हेल्दी स्रोत की तलाश कर रही हैं, तो एक्सपर्ट के अनुसार मशरूम इस विटामिन का एक समृद्ध स्रोत है और आपको इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। शरीर में विटामिन डी की उचित मात्रा कैल्शियम के अवशोषण को भी बढ़ावा देती हैं, जिससे की हड्डियां मजबूत होती हैं।

digestive health ko kaise banaye rakhein
डाइजेस्टिव सिस्टम को हेल्दी बनाए रखना जरुरी है। चित्र: शटरस्टॉक

2. गट हेल्थ को बरकरार रखे

समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में गट हेल्थ का एक महत्वपूर्ण योगदान होता है। गट हेल्थ को स्वस्थ रखने का एक सबसे आसान तरीका है, आंत में मौजूद हेल्दी बैक्टीरिया के ग्रोथ को बढ़ावा देना, जिसके लिए प्रीबायोटिक्स सबसे जरूरी है। वहीं मशरूम एक प्रकार का प्रीबायोटिक है, जो पाचन क्रिया को संतुलित रखने में मदद करता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित रिसर्च की माने तो मशरूम कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है, जो आंत में हेल्दी बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है।

यह भी पढ़े: कोलेजन की कमी हो सकती है एजिंग का कारण, एक एक्सपर्ट से जानिए कोलेजन बढ़ाने वाले फूड्स के बारे में

3. इम्यूनिटी बूस्ट करे

ठंड के मौसम में सर्दी, खांसी और जुकाम जैसे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में शरीर को इनसे लड़ने के लिए तैयार करना बेहद महत्वपूर्ण है, जिसके लिए मजबूत इम्यूनिटी की आवश्यकता होती है। मशरूम एंटीऑक्सीडेंट का एक बेहतरीन स्रोत है, जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करता है। मशरूम का नियमित सेवन तमाम संक्रमण एवं स्वास्थ्य जोखिमों के खतरे को कम कर देता है, जिससे कि आप ठंड के मौसम में पूरी तरह से स्वस्थ रहती हैं।

नेशनल लाइब्रेरी आफ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार मशरूम शरीर में साइटोकाइन के प्रोडक्शन को स्टिम्युलेट करता है। साइटोकाइन छोटे और सॉल्युबल प्रोटीन होते हैं, जो इम्यून रिस्पांस में मेडिएटर की तरह काम करते हैं।

4. त्वचा स्वस्थ को बढ़ावा दे

ठंड के मौसम में त्वचा बेहद ड्राई हो जाती है और इसकी सेहत को बनाए रखना थोड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में मशरूम का सेवन आपकी मदद कर सकता है। मशरूम में पॉलिसैकेराइड मौजूद होते हैं, जो त्वचा को अंदर से हाइड्रेशन प्रदान करते हैं। इससे आपकी त्वचा में नमी बरकरार रहती है और ड्राइनेस की समस्या नहीं होती। वहीं मशरूम की एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी फ्लेमेबल प्रॉपर्टी त्वचा को संक्रमण से प्रोटेक्ट करती हैं। साथ ही साथ यदि आप इसे टॉपिकली त्वचा पर अप्लाई करें, तो यह एक्सफोलिएट के रूप में काम कर डेड स्किन सेल्स को हटाने में आपकी मदद कर सकती है।

Vitamin D heart ko rakhe healthy
विटामिन डी के सप्लीमेंटस या फूडस को अपने रूटीन में शामिल करें। चित्र शटरस्टॉक।

5. बॉडी कोलेस्ट्रॉल लेवल को सामान्य रखे

मशरूम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने का एक बेहद प्रभावित खाद्य विकल्प साबित हो सकता है। मशरूम में कई ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के प्रोडक्शन को सीमित कर देते हैं, जिससे बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाती है। साथ ही मशरूम की एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी शरीर पर फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से होने वाले नुकसान को कम करती हैं, इससे हार्ट डिजीज, कैंसर जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा सीमित रहता है।

जानें विंटर डाइट में कैसे शामिल करना है मशरूम

आप अपने विंटर डाइट में मशरूम को कई तरीके से शामिल कर सकती हैं। हालांकि, मशरूम सूप एक सबसे अच्छा विकल्प है। क्योंकि सूप गर्म होता है और आपके शरीर को गर्माहट देता है। इसके अलावा आप इसे मशरूम फ्राई के तौर पर डाइट का हिस्सा बना सकती हैं। सलाद, सैंडविच, टिक्की, पराठा आदि बनाने में मशरूम का इस्तेमाल करें, यह स्वाद तथा पोषण दोनों में लाजवाब होता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़े: Ghee ke fayde : गट हेल्थ और वेट लॉस के लिए फायदेमंद है घी, पर क्या आप जानते हैं इसे खाने का सही तरीका?

  • 120
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख