कड़ी मेहनत को स्मार्ट वर्क से बदलने के लिए अपनाएं ये 5 सरल टिप्स

Updated on: 4 August 2022, 17:21 pm IST

काम पर या घर पर लगातार मल्टी-टास्किंग करने के बीच अपना टाइम कैसे मैनेज कैसे करना है यह हम भूल चुके हैं। तो जानिए टाइम को मैनेज करने के लिए कुछ टिप्स।

time management
जानिए अपना टाइम मैनेज करने के लिए कुछ टिप्स चित्र-शटरस्टॉक।

इस तेजी से भागती दुनिया में, जहां हर सेकेंड आपके आसपास चीजें हो रही हैं, तो कोई अपने टाइम का मेनेजमेंट कैसे करता है? जब आप काम पर, किसी मीटिंग में भाग लेने, कॉल और टेक्स्ट का जवाब देने, सूची में अगली चीज़ की योजना बनाने, लोगों को प्रबंधित करने आदि के लिए प्रयास करते हैं और यह रोज़मर्रा की हलचल आपको यह सोचने पर मजबूर कर देती है कि टाइम का मेनेजमेंट कैसे किया जाए, तो हमारे पास आपकी मदद के लिए कुछ सुझाव हो सकते हैं।

सबसे पहले आपको इस बात को मानना होगा कि एक भी आसान हैक, टिप या रणनीति नहीं है जो आपको रातोंरात एक सुपर-हीरो या बहुत ही क्रिएटिव व्यक्ति बना सके। समय और ध्यान को प्रबंधित करने की आपकी क्षमता एक प्रक्रिया है, लगातार जिसकी समीक्षा और संशोधन करना पड़ता है। जब आप मल्टी-टास्किंग को प्रबंधित करने की कोशिश करते हैं तो यह भी आपके जीवन का एक तरीका होना चाहिए।

इस वजहों से लोगों को टाइम मेनेजमेंट में हो सकती है कठिनाई

  • परफेक्शनिस्ट बनने के लिए लगातार मेहनत करना
  • हमेशा कल के बारे में अधिक सोचना
  • प्रेरणा की कमी
  • प्रभावी होने के बजाय व्यस्त रहना
  • अपने कौशल से अंजान होना
  • तनाव का सामना न कर पानाप्रौद्योगिकी को साथ नहीं ले जाना
  • अधिक मानसिक मेहनत करना

टाइम मेनेजमेंट के बारे में ज्यादा जानने के लिए हेल्थ शॉट्स ने एक भावनात्मक जीवन कोच शिवम से इस बारे में चर्चा की। शिवम का मानना ​​है कि “टाइम मेनेजमेंट की कमी समय के बजाय भावनाओं के कुप्रबंधन के बारे में ज्यादा है।”

टाइम मेनेजमेंट के लिए कुछ सरल टिप्स

अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें

इस समय आप कैसा महसूस कर रहे हैं, इसे नियंत्रित करने और समझने की कोशिश करें। शिवम कहते हैं, “बहुत बार, हमारी कुछ ऐसी भावनाएँ होती हैं जो हमें कार्य को पूरी तरह से शुरू करने से रोकती हैं,”। इसलिए, अपने काम के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने के वादे के साथ केंद्रित और सुसंगत रहना आपके समय के प्रबंधन की दिशा में पहला कदम है। ध्यान केंद्रित रखने के तरीके के बारे में यह एक छोटी सी हैक है।

set your goals
अपने लक्ष्य निर्धारित करना बेहद जरुरी। चित्र: शटरकॉक

लक्ष्य निर्धारित करें

नकारात्मक भावनाएं तब आती हैं जब हमारे पास अपने लिए लक्ष्य होते हैं जो कभी-कभी अवास्तविक लगते हैं। ऐसी स्थितियों से निपटने का सबसे अच्छा तरीका यह होगा कि बड़े लक्ष्यों के बजाय छोटे लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित किया जाए। विशेषज्ञ का सुझाव है, “इससे हमें अपने लक्ष्यों को छोटे टुकड़ों में तोड़ने और उन पर ध्यान केंद्रित करने में आसानी होगी।”

एक सप्ताह के लिए लक्ष्य निर्धारित करने के बजाय, एक दिन के लिए लक्ष्य बनाएं और उसे प्रेरणा के रूप में उपयोग करें। विशेषज्ञ आगे कहते है, “प्रेरणा किसी भी चीज़ से अधिक कार्रवाई से प्रेरित होती है। जब आप पहला कदम उठाते हैं, तो आपको चलते रहने के लिए और अधिक गति मिलेगी, ”।

किसी भी काम में देरी से बचें

किसी भी काम को करने के लिए समय निर्धारित करें और उसे समय से पहले ही पूरा करने का प्रयास करें। इस छोटे से प्रयास से आपको टाइम मैनेज करने में काफी आसानी होगी।

स्मार्ट वर्क करें

जैसा कि ठीक ही कहा गया है, स्मार्ट वर्क हार्ड वर्क से ज्यादा जरूरी है। दिन-रात काम में लगे रहने से आप अधिक क्रिएटिव नहीं बनाते हैं। बल्कि कम से कम समय में अधिक से अधिक काम करने से आप अधिक क्रिएटिव बनते हैं।

work perfection
महत्वपूर्ण काम को अधिक प्राथमिकता दें
चित्र: शटरस्टॉक

महत्वपूर्ण काम को अधिक प्राथमिकता दें

अपनी लिस्ट में उन सभी काम को अधिक महत्त्व दें जो बेहद जरूरी है। जो कम उतने ज़रूरी नहीं हैं उनको लिस्ट में अंत में शामिल करें और इन सभी के कामों के लिए समय सीमा निर्धारित करके अपनी प्राथमिकताएं ठीक करें

यह भी पढ़े – दोस्ती में बढ़ता जा रहा है तनाव, तो इसे डार्क चॉकलेट के साथ करें खत्म

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें