Food Pairing : दाल-चावल से लेकर पोहा-नींबू तक सेहत की डबल डोज़ हैं ये 6 फूड कॉम्बिनेशंस

क्या आप जानते हैं कि वाकई ऐसे कई फूड आइट्म्स है, जिन्हें अगर किसी और फूड्स के साथ मिलाकर खाया जाए, तो उससे स्वाद बढ़ने के साथ साथ शरीर को दोहरा फायदा भी होता है। जानते हैं वो खाद्य पदार्थ (healthy food combinations)।
Jaantein hain healthy food combinations
दाल अपने आप में संपूर्ण आहार है। इसे खाने से शरीर को प्रोटीन, फाइबर और कैल्शियम की प्राप्ति होती है। चित्र : एडॉबीस्टॉक
ज्योति सोही Updated: 9 Feb 2024, 03:18 pm IST
  • 141

रोजमर्रा के जीवन में ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर बहुत से ऐसे फूड्स हैं, जिन्हें अन्य खाद्य पदार्थों के साथ पेयरिंग करके खाना पसंद किया जात हैं। फिर चाहे ब्रेड बटर हो, दाल चावल हों या हल्दी वाला दूध यानि गोल्डन मिल्क। क्या आप जानते हैं कि वाकई ऐसे कई फूड आइट्म्स है, जिन्हें अगर किसी और फूड्स के साथ मिलाकर खाया जाए, तो उससे स्वाद बढ़ने के साथ साथ शरीर को दोहरा फायदा भी होता है। जानते हैं, वो कौन से फूड्स है, जिन्हें मिलाकर शरीर को मिलता है दोगुना पोषण (healthy food combinations)।

इस बारे में डायटीशियन श्वेता शाह पंचाल ने विस्तृत जानकारी दी। उनके अनुसार कुछ ऐसे फूड आइटम्स होते हैं, जिनके पोषण स्तर में वृद्धि के लिए अगर उन्हें किसी अन्य फूड के साथ मिक्स करके खाया जाएए तो उससे पोषक तत्वों को अवशोषण बढ़ने लगता है। इससे वे सूपरफूड्स की श्रृंखला में आकर शरीर को दोगुना फायदा पहुंचाते हैं। साथ ही दो प्रकार के हेल्दी फूड्स को मिलाकर खाने से शरीर की कोशिकाओं और पूर्ण मात्रा में विटामिन, मिनरल, कैल्शियम और प्रोटीन मिलने लगता है, जिससे शरीर का इम्यून सिस्टम भी मज़बूत बनता है और बार बार भूख लगने की समस्या हल हो जाती है।

Jaanein poha aur neembu ke combibation ke fayde
पोहे पर नींबू को स्कवीज़ करने से आयरन का एब्जॉर्बशन शरीर में बए़ने लगता है। इससे शरीर में आयरन की कमी नहीं रहती है।चित्र:शटरस्टॉक

इन फूड्स को मिलाकर खाने से मिलता है स्वाद के साथ पोषण भी

1. पोहा और नींबू

पोहा खाने से शरीर को फाइबर और आयरन की प्राप्ति होती है। इससे गट हेल्थ को मज़बूती मिलती है और शरीर में खून की कमी की समस्या भी हल हो जाती है। लेकिन अगर आप पोहे में नींबू को एड कर देती है, तो इससे इसका पोषण स्तर बढ़ने लगता है। दरअसल, पोहे पर नींबू को स्कवीज़ करने से आयरन का एब्जॉर्बशन शरीर में बए़ने लगता है। इससे शरीर में आयरन की कमी नहीं रहती है।

2. योगर्ट और बादाम

पाष्टिक तत्वों से भरपूर योगर्ट से शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी होती है। साथ ही गुड बैकटीरिया का स्तर बढ़ता है। वहीं योगर्ट में नट्स मिलाकर खाने से शरीर को अनसैचुरेटिड हेल्दी फैट्स, ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन और फाइबर की प्राप्ति होती है। इससे शरीर को हेल्दी मील के साथ हृदय संबधी समस्याओं के जोखिम को भी कम किया जा सकता है।

3. ग्रीन टी और नींबू

नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है। वहीं ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंटस प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। अगर आप ग्रीन टी में नींबू को एड कर देते हैं, तो उससे एंटीऑक्सीडेंटस का एक्जॉर्बशन बढ़ने लगता है। इससे गट हेल्थ को मज़बूती मिलती है। साथ ही शरीर को एंटी एजिंग बेनिफिट्स की भी प्राप्ति होती है।

lemon, water aur shahad kabj door karte hain.
नींबू और शहद दोनों पेट को साफ़ करने में मदद कर सकते हैं।

4. हल्दी और काली मिर्च

एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर हल्दी में करक्यूमिल कंपाउड पाया जाता है। इस एक्टिव कंपाउड के अवशोषण का बढ़ाने के लिए इसे काली मिर्च के साथ मिलाकर लें। काली मिर्च में मौजूद पैपरिन कंपाउड शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थों को डिटॉक्स करने में मदद करती है। इससे गट हेल्थ को मज़बूती मिलती है और डाइजेशन इंप्रूव होने लगता है। इन्हें मिलाकर इस्तेमाल करने से दर्द संबधी परेशानियों से राहत मिलती है।

5. दाल और चावल

दाल और चावल को एक साथ खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन की प्राप्ति होती है। दाल में पाए जाने वाला प्रोटीन को लाएसिन कहा जाता है। वहीं चावल में अमीनो एसिड पाए जाते हैं। इससे शरीर को भरपूर प्रोटीन मिलता है, जिससे पाचनतंत्र मज़बूत बनता है और लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती है।

6. टमाटर और ऑलिव ऑयल

टमाटर का सेवन करने से शरीर को लाइकोपीन की प्राप्ति होती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंटस की मात्रा प्रोस्टेट कैंसर को रोकने में मददगार साबित होती है। जैतून के तेल में टमाटर को टॉस करके खाने से शरीर में फाइटोकैमिकल्स का अवशोषण बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें- एलोवेरा जूस के साथ करें अपने दिन की शुरुआत, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख