विटामिन सी का लेना है भरपूर लाभ, तो इस समय करें इसका सेवन, विशेषज्ञ बता रहीं हैं जरूरी तथ्य

Published on: 28 March 2022, 09:30 am IST

कोविड-19 महामारी के दौरान हम देख चुके हैं कि विटामिन सी असल में हमारा सुरक्षा कवच है। पर किस समय और किस तरह इसका सेवन करना दे सकता है आपको भरपूर लाभ, आइए जानते हैं।

Vitamin C ke Fayade
सही समय पर करना चाहिए विटामिन सी का सेवन। चित्र : शटरस्टॉक

हमारे शरीर को बेहतर ढंग से काम करने के लिए बहुत सारे विटामिन्स की जरूरत होती है। अगर हमारे शरीर के पास उचित मात्रा में विटामिन न हों, तो हमारा शरीर कई रोगों की चपेट में आ सकता है। इन्हीं कुछ विटामिनों में से एक जरूरी विटामिन है विटामिन सी (Vitamin C)। कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के दौर में आपने जरूर अपने घर में विटामिन सी की टेबलेट का स्टॉक जमा कर लिया होगा। क्योंकि यह हमारी इम्यूनिटी को बेहतर बनाने का काम करता है। जबकि इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करना (Vitamin C in daily diet) जरूरी है। सिर्फ इतना ही नहीं विशेषज्ञ इसे दिन के पहले भोजन में या उससे भी पहले यानी खेल पेट लेने की भी सलाह देते हैं। आइए जानते हैं क्यों और कैसे। 

हालांकि हमें विटामिन सी (Vitamin C) के लिए टेबलेट पर निर्भर होने की आवश्यकता नहीं है ऐसे कई सुपरफूड्स है जिनमें विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है और आप इसके माध्यम से अपने विटामिन सी की कमी (Vitamin C deficiency) को दूर कर सकती हैं। 

विटामिन सी से भरपूर इन फलों का सेवन दिन में किस वक्त करना चाहिए इस बारे में हमेशा असमंजस की स्थिति बनी रहती है। हालांकि विशेषज्ञ कहते हैं कि आपको हमेशा विटामिन सी का सेवन अपने दिन की शुरुआत में करना चाहिए। इस बारे में और ठीक से समझने के लिए हमने कामिनेनी अस्पताल, हैदराबाद में वरिष्ठ आहार विशेषज्ञ, डॉ लक्ष्मी से बात की। 

vitamin-c ke fayade
आपके शरीर के लिए ज़रूरी है विटामिन सी। चित्र : शटरस्टॉक

पहले समझिए क्यों जरूरी है विटामिन सी? (Importance of Vitamin C)

विटामिन सी हमारे शरीर के लिए एक जरूरी विटामिन है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि हमारा शरीर इसका उत्पादन नहीं कर सकता। यह एस्कॉर्बिक एसिड और एल-एस्कॉर्बिक एसिड का रूप है। जो कई फलों और सब्जियों में पाया जाता है। विटामिन सी के माध्यम से ही  हमारे शरीर में मौजूद कोशिकाओं का विकास पूर्ण रूप से संभव हो पाता है। 

इसके अलावा विटामिन सी हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, शरीर में आयरन की मात्रा को अवशोषित करने, घाव को जल्दी भरने, ओरल हेल्थ के साथ-साथ हमारी बोन हेल्थ के लिए भी बहुत आवश्यक है। नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ ऑफिस ऑफ डाइटरी सप्लीमेंट्स के अनुसार महिलाओं को 75 एमजी और पुरुषों को 90 एमजी दैनिक विटामिन सी की खुराक लेनी चाहिए।

यहां हैं कुछ फूड जो विटामिन सी का खजाना है : 

  1. संतरा (Orange)

जब फलों में विटामिन सी की बात आती है, तो संतरे का नाम सबसे पहले लिया जाता है। यह एक सिट्रस फ्रूट है। लगभग हर सिट्रस फ्रूट में विटामिन सी की मात्रा भरपूर पाई जाती है। अपने दैनिक आहार में विटामिन सी की मात्रा शामिल करने का संतरा एक अच्छा विकल्प है। 1 मीडियम साइज संतरे में 70 एमजी विटामिन सी पाया जाता है। यह आपकी विटामिन सी की दैनिक खुराक को लगभग पूरा कर सकता है।

2.पपीता (Papaya)

papaya ke fayade
औषधीय गुणों से भरपूर है पपीता। चित्र : शटरस्टॉक

पपीता अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें विटामिन सी के साथ-साथ कई खनिज भी शामिल होते हैं। पपीते का दैनिक सेवन आपकी मेमोरी बूस्ट करने और मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करता। विटामिन सी की कमी को पूरा करने के अलावा यह आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है। आप इसका सेवन सुबह प्री वर्कआउट मील के तौर पर भी कर सकती हैं। हालांकि यदि आपको डायबिटीज की समस्या है, तो पपीते का सेवन नियमित और अपने ब्लड शुगर लेवल को देखते हुए करना चाहिए।

  1. अमरूद (Guavas)

अमरूद कई प्रकार के हो सकते हैं। बाजारों में एक अमरुद आता है, जो अंदर से गुलाबी होता है। यह एक ट्रॉपिकल फ्रूट है और यह आपकी विटामिन सी की कमी को पूरा कर सकता है। Nutrition self पर मौजूद जानकारी के अनुसार एक अमरूद में 126 मिलीग्राम विटामिन सी या 140% डीवी होता है।  यह विशेष रूप से एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन में समृद्ध है। 

एनसीबीआई पर मौजूद  45 युवा, स्वस्थ लोगों से जुड़े छह सप्ताह के एक अध्ययन में पाया गया कि प्रतिदिन 400 ग्राम छिलके वाले अमरूद या इस फल के लगभग 7 टुकड़े खाने से उनका रक्तचाप और कुल कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी कम हो सकता है।

जानिए आपको विटामिन सी की पूर्ति होने पर क्या लाभ मिल सकते हैं : 

  1. बीपी को कंट्रोल कर सकता है विटामिन सी

विश्व स्वास्थ संगठन का डाटा बताता है कि विश्व स्तर पर सबसे ज्यादा मौत का कारण हृदय रोग है। हाई ब्लड प्रेशर आपको हृदय रोग की समस्या दे सकता है। एनसीबीआई पर मौजूद जानवरों की एक स्टडी बताती है कि विटामिन सी आपको अपने ब्लड प्रेशर की मात्रा को काबू में करने में मदद कर सकता है। विटामिन सी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकती है। यदि आपको कुछ फल सूट नहीं करते, तो आप सप्लीमेंट के माध्यम से भी इसकी कमी को पूरा कर सकती हैं।

  1. आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करता है विटामिन सी ( Boost Immunity)

कोरोना वायरस महामारी के वक्त में हम सभी ने विटामिन सी का सहारा लिया क्योंकि यह हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में सक्षम है। एनसीबीआई पर मौजूद कई शोध इस बात का दावा करते हैं कि विटामिन सी का सेवन हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकता है, जिससे हम किसी भी प्रकार के वायरस से निपटने में सक्षम बन सकें। एनसीबीआई की एक रिपोर्ट बताती है विटामिन सी सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करता है। जिन्हें लिम्फोसाइट्स और फागोसाइट्स कहा जाता है। जो शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं।

immunity ke liye vitamin C
आपकी इम्युनिटी बूस्ट करता है विटामिन सी। चित्र : शटरस्टॉक
  1. आपकी याददाश्त में सुधार करता है विटामिन सी

इन दिनों डिमेंशिया के मामले बढ़ते जा रहे हैं। यह एक मानसिक समस्या है, जिसमें याददाश्त की कमी होने लगती है। एनसीबीआई पर मौजूद डाटा की मानें, तो पूरी दुनिया में 35 मिलियन से अधिक लोगों को यह बीमारी प्रभावित कर रही है। जिसमें आमतौर पर बड़ी उम्र के लोग शामिल है। अध्ययनों से पता चलता है कि मस्तिष्क, रीढ़ और तंत्रिकाओं के पास ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन मनोभ्रंश  के जोखिम को बढ़ा सकता है। विटामिन सी एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है। इस विटामिन के निम्न स्तर को सोचने और याद रखने की क्षमता में कमी से जोड़ा गया है।

दिन की शुरुआत में ही क्यों बेहतर है विटामिन सी 

डॉ लक्ष्मी बताती हैं कि विटामिन सी को हमेशा अपने सुबह के नाश्ते में शामिल करना चाहिए। क्योंकि दिन की शुरुआत पौष्टिक नाश्ते से करने के कई फायदे हैं। वे कहती हैं, “यह एक प्राकृतिक ऊर्जा बूस्टर है और सुबह में आपको अधिक सतर्क और केंद्रित महसूस करने में मदद कर सकता है।”

सुबह के नाश्ते में या नाश्ते से पहले विटामिन सी लेने से मिलने ढेरों लाभ 

डॉ लक्ष्मी बताती है कि इन तीन मुख्य फायदों के अलावा विटामिन सी को अपने सुबह के आहार का हिस्सा बनाने के कई और फायदे भी मौजूद है जिसमें :

  1. यह पौधों पर आधारित खाद्य स्रोतों से आयरन के अवशोषण में सहायता करता है, जो वीगन्स और शाकाहारी लोगों के लिए महत्वपूर्ण है।
  2. स्वस्थ त्वचा, बाल और नाखूनों को बनाए रखने के लिए विटामिन सी आवश्यक है।
  3. विटामिन सी शरीर को घाव भरने के लिए आवश्यक कोलेजन का उत्पादन करने में मदद करता है।
  4. यह शरीर को कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों सहित भोजन से अन्य पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है।
  5. यह गर्भवती महिलाओं और उनके विकासशील बच्चों के लिए फायदेमंद है। जन्म दोषों से सुरक्षा प्रदान करता है और भ्रूण के विकास में मदद करता है।
  1. विटामिन सी गठिया और अन्य जोड़ों के दर्द के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है।
  1. विटामिन सी स्वस्थ रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद करके हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है।
  2. यह आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है और उम्र से संबंधित दृष्टि समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़े : क्या डबल फायदेमंद होगा ऑमलेट के साथ दूध का सेवन करना? जानिए फूड कॉम्बो के बारे में ऐसे ही कुछ मिथ्स की सच्चाई

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें