वैलनेस
स्टोर

हर रोज सुबह खाली पेट नींबू और शहद का पानी पीने से आपको मिलते हैं ये 6 जबरदस्त लाभ

Published on:24 June 2021, 09:00am IST
अगर आप पेट फूलने, गैस, सिरदर्द, जुकाम आदि की समस्या से जूझ रहीं हैं, तो हम आपके लिए एक जबरदस्त नुस्खा लेकर आए हैं।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 84 Likes
सुबह खाली पेट नींबू और शहद का पानी पीने से आपको मिलते हैं कई फायदे. चित्र : शटरस्टॉक

इन दिनों ज्यादातर सेलेब्स के मुंह से आपने सुना होगा कि सुबह उठकर वे नींबू और शहद का पानी पीते हैं। अगर इस मिश्रण के सभी दीवाने हैं, तो इसमें कोई न कोई खास बात तो होगी। इस समय कोरोना महामारी के दौरान जब लोगों को मजबूत इम्युनिटी की जरूरत है तो नींबू और शहद का प्रचलन तेज़ी से बढ़ रहा है। आपको बता दें कि नींबू विटामिन – C का समृद्ध स्रोत है। जबकि शहद आपकी इम्युनिटी को मजबूत बनाने में मददगार होता है।

शहद और नींबू पानी पीने से ताजगी आती है और आराम मिलता है। नींबू और शहद दो ऐसे तत्व हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। एक गिलास गुनगुने पानी में शहद और नींबू का रस मिलाकर पीने से आपके संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन के अनुसार शहद और नींबू का पानी कई समस्याओं में फायदेमंद है जैसे –

डायबिटीज
डायबिटिक अलसर
सर्दी, खांसी, जुकाम
वात और कफ दोष के लिए
किडनी स्टोन
कोलेस्ट्रोल
स्ट्रोक, आदि

सेहत के साथ ही कई बीमारियों के लिए फायदेमंद है शहद और नींबू का पानी । चित्र:शटरस्टॉक

आइये जानते हैं इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ:

1. शरीर को डिटॉक्स करता है

दिन भर में, बहुत सारे हानिकारक बैक्टीरिया और कीटाणु हवा से हमारे शरीर में प्रवेश करते हैं। ये हमें गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं। शहद और नींबू के संयोजन में बहुत शक्तिशाली रोगाणुरोधी गुण होते हैं! यह बैक्टीरिया और कीटाणुओं को बेअसर करने में मदद करते हैं। रोज़ सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से हानिकारक तत्व शरीर से बाहर निकल जाएंगे।

2. वजन घटाने को बढ़ावा देता है

ग्रीन टी की तरह ही, शहद-नींबू पानी मेटाबॉलिज्म की दर को बढ़ाकर वजन कम करने में मदद करता है। यह आपको भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे आपको कुछ वज़न कम करने में मदद मिलती है। शहद और नींबू पानी आपको हाइड्रेट रखेगा और आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करेगा।

3. पाचन में मदद करता है

एक बार जब आप रोज सुबह शहद और नींबू पानी पीना शुरू करेंगे तो आपकी पाचन संबंधी समस्याएं दूर हो जाएंगी। यह स्वस्थ टॉनिक आपके पाचन तंत्र को ठीक करता है। शहद और नींबू पानी पित्त और पेट के एसिड जैसे पाचक रसों के स्राव को बढ़ाने में मदद करता है।

एंटी- ओक्सीडेंट्स से भरपूर है शहद नींबू का पानी. चित्र : शटरस्टॉक

यह बदले में, आपके द्वारा ग्रहण किए जाने वाले भोजन के आसानी से टूटने और पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाता है। नींबू और शहद को गर्म पानी में मिलकर पीने से मल त्याग बेहतर होगा, साथ ही सूजन और पेट फूलने का जोखिम कम होगा।

4. आपकी त्वचा को साफ़ करता है

बढ़ते प्रदूषण, सूरज की हानिकारक किरणों, हार्मोनल असंतुलन और एलर्जी के कारण आपकी त्वचा पर बहुत बुरा असर पड़ता है। अगर आप पिंपल्स या दाग-धब्बों को खत्म करना चाहती हैं, तो नियमित नींबू और शहद का पानी पीना सबसे सही है।

चूंकि यह पेय जीवाणुरोधी है, यह ब्रेकआउट के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को मार देगा। त्वचा की समस्याओं को अलविदा कहने का समय आ गया है!

5. आपकी इम्युनिटी को मजबूत बनाता है

जब आप गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर पिएंगी तो आपकी इम्युनिटी तुरंत मजबूत हो जाएगी। इसे एक आदत बना लें, और आप जल्द ही देखेंगे कि फ्लू, खांसी और सर्दी, हे फीवर अब आपको परेशान नहीं कर रहे हैं।

शहद को कभी गर्म पानी में न मिलाएं। चित्र-शटरस्टॉक।

6. इन्फ्लेमेशन को दूर करे

यह इन्फ्लेमेशन को कम करने में मदद करता है। इसकी जीवाणुरोधी संपत्ति संक्रमण को बढ़ने से रोकेगी। नींबू और शहद के पानी के नियमित सेवन से बीमारियां दूर रहती हैं। इसके अलावा, इस पेय में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं।

अब जानिए नींबू और शहद के पानी को पीने का सही तरीका

बहुत से लोग पानी को गर्म करते हैं और उसमें शहद और नींबू डालकर पी लेते हैं। मगर यह तरीका गलत है! आपको बता दें कि बहुत तेज़ गर्म पानी में कभी भी शहद नहीं मिलाना चाहिए। आयुर्वेद के अनुसार इन दोनों के गुण – धर्म अलग होते हैं। इसलिए, सिर्फ हल्के गुनगुने पानी में ही शहद और नींबू मिलकर पिएं। यही सही तरीका है!

यह भी पढ़ें : प्रोटीन, स्वाद और पोषण का पॉवरहाउस है पिस्ता

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।