सर्दियों में रात को सोते समय पिएं अंजीर वाला दूध, दूर रहेंगी सभी बीमारियां

Published on: 1 December 2021, 21:00 pm IST

क्या आप जानती हैं कि सर्दियों में रात को सोने से पहले दूध के साथ अंजीर लेना आपके स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद साबित हो सकता है? चलिये जानते है इस आयुर्वेदिक ड्रिंक के बारे में।

Anjeer milk ke fayade
अंजीर के साथ अपने दूध के गिलास को अधिक स्वादिष्ट और स्वस्थ बनाएं। चित्र : शटरस्टॉक

अंजीर (Figs) सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती हैं। यह एक फल है जिसमें उच्च मात्रा में विटामिन A, C, E, K, फाइबर मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम, तांबा के साथ-साथ उच्च एंटी-ऑक्सीडेंट (Antioxidants) गुण होते हैं।

मगर क्या आप जानते हैं कि यदि अंजीर का सेवन दूध (Figs and Milk) के साथ किया जाए तो इसका असर दुगना हो जाता है। हालांकि यह कोई रहस्य नहीं है कि दूध कैल्शियम (Calcium) से भरपूर होता है और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। मगर इन दोनों का मेल सर्दियों में आपके लिए ज़्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

इसमें कई अन्य गुण होते हैं, जो व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखते हैं। साथ ही रात को अच्छी नींद लेने में मदद करता है।

anjeer aur doodh ke fayde
दूध के साथ अंजीर लेना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है । चित्र : शटरस्टॉक

रात के समय में आपके लिए अंजीर का दूध कैसे फायदेमंद है

अंजीर को दूध के मिलाने पर ट्रिप्टोफैन (Tryptophan) और मेलाटोनिन (Melatonin) नामक यौगिक उत्पन्न होते हैं, जो नींद लाने में मदद करते हैं। दूध में अंजीर मिलाकर पीने से आपकी पूरे दिन की थकान मिट सकती है।

ट्रिप्टोफैन की उपस्थिति सेरोटोनिन (Serotonin) नामक न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन में एक आवश्यक भूमिका निभाती है। एनसीबीआई के अनुसार सेरोटोनिन हॉरमोन आपको अच्छी नींद सुलाने और तनाव कम करने में मदद करता है।

अब जानिए अंजीर वाला दूध पीने के अन्य स्वास्थ्य लाभ

1. पाचन तंत्र दुरुस्त रखे

अगर आपको पाचन तंत्र की समस्या है तो अंजीर और दूध काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें ऐसे गुण होते हैं जो पेट को स्वस्थ रखने के साथ-साथ अपच, कब्ज, डायरिया, एसिडिटी और अन्य समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

2. प्रजनन क्षमता को बढ़ावा दें

दूध और अंजीर में जिंक, आयरन, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। अगर आप एक्सरसाइज के बाद या वर्कआउट के बाद बेहद थकान महसूस करते हैं तो अंजीर और दूध खाना शुरू कर दें। इससे आपको अधिक ऊर्जा मिलेगी।

anjeer khane ke fayde
अंजीर ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. दिल को स्वस्थ रखें

अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो रोजाना अंजीर और दूध का सेवन करें। यह आपको हृदय संबंधी बीमारियों से भी बचाएगा क्योंकि यह हृदय गति को नियंत्रित करता है। यदि आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो इसका सेवन ज़रूर करें।

4. मासिक धर्म की समस्या

मासिक धर्म के बाद दूध के साथ अंजीर का सेवन करना भी लड़कियों के लिए लाभकारी होता है, जिससे कमजोरी और अन्य संबंधित समस्याओं से राहत मिलती है। इसके अलावा अंजीर के दूध में हाइपोग्लाइसेमिक, हेपेटोप्रोटेक्टिव, रोगाणुरोधी और हाइपोलिपिडेमिक गुण होते हैं, जो इसे सर्दियों के लिए अच्छा बनाते हैं।

जानिए कैसे बनाना हैं अंजीर वाला दूध

इस स्वादिष्ट और हेल्दी बेडटाइम ड्रिंक को बनाने के लिए बस एक गिलास दूध को उबाल लें। 3 सूखे अंजीर डालें। मिश्रण को उबाल लें और अगर आप चाहें तो 2-3 केसर के रेशे भी डाल सकती हैं।

आप अंजीर को आधा कप गर्म पानी में भिगोकर और फिर इसे आधा कप दूध में उबालकर भी तैयार कर सकते हैं।

लैक्टोज इंटोलरेंस के मामले में, आप अंजीर को एसे ही चबा सकते हैं और इसे सोया दूध, ओट्स दूध या बादाम दूध जैसे शाकाहारी दूध के विकल्प के साथ पी सकते हैं।

इसके अलावा, सूखे अंजीर में सुक्रोज की मात्रा ताजा अंजीर की तुलना में अधिक होती है, जो अधिक मात्रा में सेवन करने पर मधुमेह वाले लोगों को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए डॉक्टर की सलाह लेलें।

यह भी पढ़ें : सांभर वड़ा या इडली सांभर, दोनों में से किसी एक को चुनना हो तो क्या है ज्यादा हेल्दी नाश्ता

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें