फॉलो
वैलनेस
स्टोर

पेट की जिद्दी  चर्बी को कम करने के लिए इन 5 योगासनों को बनाएं अपना दोस्‍त 

Updated on: 10 December 2020, 13:34pm IST
एक मजबूत कोर  पर ही यह निर्भर करता है कि आप फिटनेस में कितनी दूर तक जाएंगे। आपका कोर जितना मजबूत होगा, आप उतने ही लंबे समय तक फिट रहेंगे।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 61 Likes
पेट की चर्बी घटानी है तो अपनी योग चार्ट में आज ही शामिल कर लें यह 5 योग। चित्र : शटरस्‍टॉक

मजबूत कोर होना अच्छी फिटनेस की कुंजी है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि आपकी कोर मसल्‍स सिर्फ पेट के आसपास का एरिया ही नहीं है? वास्तव में, यह ठीक आपकी छाती से शुरू होता है और आपके पेट के निचले हिस्से तक जाता है।

हम यहां आपके लिए ऐसे 5 योगासन लाए हैं जो आपकी कोर मसल्‍स पर बेहतर तरीके से काम करेंगे। जिससे आप पेट की जिद्दी चर्बी से छुटकारा पा सकेंगी। 

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

1.नौकासन ( Boat Pose)

बोट पोज़ अथवा नौकासन आपके कोर को मजबूत बनाने का एक शानदार तरीका है। खासकर जब आप पेट के क्षेत्र में अपनी अधिकांश मांसपेशियों को संलग्न करते हैं। जितनी देर आप इस मुद्रा मे रुके रहते हैं, उतना ज्‍यादा फायदा मांसपेशियों को मिलता है। 

केवल एक चीज जिसे आपको ध्यान में रखना है, वह है कि अपनी पीठ को सीधा रखना, अन्यथा आपका सारा प्रयास व्यर्थ चला जाएगा। अपने कोर को मजबूत करने के लिए, आपको पांच बार यह आसन करना चाहिए। यह जरूरी है कि प्रत्येक मुद्रा को 10 सेकंड के लिए रोकें।

2.लो प्लैक़ (Low Plank)

आप इस मुद्रा को केवल तभी समझ पाएंगे, जब आप इसका अभ्यास करेंगे। हाइ और क्लासिक प्लांक में, आपके जोड़ बंद हो जाते है और आपका वजन उनके द्वारा भी बढ़ जाता है। लेकिन जब आप नीचे की तरफ जाते हैं, तो सभी मांसपेशियां अधिक संकुचित हो जाती हैं। इसलिए आपको अधिकतम खिंचाव मिलता है। आपको इस लो प्लैंक पोज़ को 5 बार करना चाहिए और इसमें 10 सेकंड होल्ड करने की आवश्यकता होती है।

3.साइड प्लांक डिप ( Side plank dip)

अब, यह विशेष रूप से आपके लिए है। यदि आप इस बारे में जिज्ञासु हैं कि ये सेलेब्स उस सुडौल 

कमर को कैसे पा लेती हैं, तो याद रखें एक साइड प्लैंक डिप इसका राज है। यह प्लांक डिप के साथ होती है, जो पूरे मुद्रा में गति लाती है, और आपकी कोर मांसपेशियों को अधिकतम रूप से सिकोड़ती हैं। प्रत्येक साइड से 10 बार इसे जरूर करें।

4.नी टु आर्म प्लांक (Knee to arm plank)

यह कार्डियो और प्लांक का मिश्रित रूप है। मूल रूप से, यह वजन कम करने और मांसपेशियों के निर्माण के दोहरे उद्देश्य को पूरा करता है।

चाहिए अगर फ्लैट बेली तो योग है एक अच्छा विकल्प। चित्र- शटर स्टॉक।

इसलिए इसे ऊपर करने के लिए, प्रत्येक साइड से कम से कम 10 बार करें। आप अपनी सुविधा के अनुसार संख्या बढ़ा सकती हैं।

5.लोकस्‍ट पोज़ (Locust pose)

आपके कोर को भी स्ट्रेचिंग की जरूरत होती है, क्योंकि यह भी मांसपेशियों से बना होता है। इसका मतलब है कि यह समय-समय पर कठोर हो जाता है, और इसे भी विश्राम की आवश्यकता होती है। इसीलिए लोकस्‍ट पोज से बेहतर कुछ नहीं है। इससे आपकी कोर में हीट जनरेट होती है। जिससे आपको सपाट पेट मिलता है। साथ ही, यह पाचन में भी सहायक होता है। तो, 5 बार इसे करें और प्रत्येक साइड से इसे 10 सेकंड के लिए रोक कर रखे!

अब आप किस चीज का इंतज़ार कर रहे है,आज ही से अपनाएं अपने कोर रूटीन में इन 5 योगासनों को।

 

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।