हृदय स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है प्रोटीन, यहां हैं 5 हार्ट फ्रेंडली प्रोटीन फूड्स के बारे में

कई बार हम ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं जो हमें प्रोटीन तो प्रदान करते हैं परंतु इनमें कई ऐसे अन्य कंपाउंड्स मौजूद होते हैं जो दिल की सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं।
heart health ke liye jaruri hai protein
अगर आप हार्ट हेल्थ को बनाए रखना चाहती हैं, तो डाइट में शामिल करें हेल्दी प्रोटीन। चित्र- अडोबी स्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 12 Jun 2023, 09:30 am IST
  • 129

हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, स्मोकिंग, सेकंड हैंड स्मोक ल, ओबेसिटी, गलत खानपान, शारीरिक स्थिरता से लेकर नियमित दिनचर्या की छोटी-छोटी कई ऐसी गतिविधियां है जिसके कारण दिल से जुड़ी बीमारी का खतरा बढ़ता जा रहा है। हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी दिल से जुड़ी बीमारियों के कारण होने वाले मौत के आंकड़े बढ़ते जा रहे हैं। ऐसा नहीं है कि आप अपने दिल को स्वस्थ नहीं रख सकती, परंतु इसके लिए सर्वप्रथम है खुद की आदतों में सुधार लाना। इसके साथ ही खान-पान पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

आज हम बात करेंगे हृदय स्वास्थ्य पर प्रोटीन के प्रभाव के बारे में। कई बार हम ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं जो हमें प्रोटीन तो प्रदान करते हैं परंतु इनमें कई ऐसे अन्य कंपाउंड्स मौजूद होते हैं जो दिल की सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए आज हेल्थ शॉट्स आपके लिए लेकर आया है हार्ट हेल्दी प्रोटीन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी। तो चलिए जानते हैं ऐसे कुछ प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों (best protein for heart health) के बारे में जो हृदय स्वास्थ्य को बेहतर रखने में आपकी मदद कर सकते हैं।

जानिए इस पर क्या कहता है शोध

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार कई ऐसे अमेरिकन हैं जो सैचुरेटेड फैट्स युक्त मीट के सेवन से आवश्यकता से अधिक प्रोटीन ग्रहण करते हैं। सैचुरेटेड फैट की अधिकता से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है और हार्ट डिजीज का खतरा भी बढ़ जाता है।

हार्ट एंड स्ट्रोक फाउंडेशन ऑफ कनाडा के अनुसार कुछ ऐसे प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन दिल से जुड़ी बीमारी के खतरे को कम कर सकता है। परंतु प्रोटीन युक्त कई ऐसे खाद्य पदार्थ जिसमें दिल से जुड़ी समस्या को बढ़ावा देने वाले कंपोनेंट्स भी मौजूद होते हैं।

PROTEIN diet
प्रोटीन डाइट ह्रदय स्वास्थ्य के लिए है बेहद फायदेमंद। चित्र : एडॉबीस्टॉक

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन द्वारा प्रकाशित स्टडी के अनुसार हाई फैट युक्त मीट की जगह प्लांट बेस्ट हेल्दी प्रोटीन लेना हृदय स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद हो सकता है।

इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आपको हेल्दी प्रोटीन डाइट की जानकारी होनी चाहिए (best protein for heart health)।

यहां हैं 5 हार्ट हेल्दी प्रोटीन

1. बीज

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार चिया सीड्स, फ्लेक्स सीड्स, हेम्प सीड्स और पंपकिन सीड्स इन सभी में एक उचित मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है। यह प्रोटीन के साथ ओमेगा 3 फैट भी प्रदान करते हैं। जर्नल ऑफ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ न्यूट्रीशन द्वारा 2018 में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार इसमें मौजूद फाइबर और अन्य पोषक तत्वों को हृदय के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।

2. टोफू

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन द्वारा 2014 में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार सोय प्रोटीन से बने टोफू के सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। इसके साथ ही यह ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रदान करता है जो हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है।

सरकुलेशन द्वारा 2020 में प्रकाशित एक रिव्यु के अनुसार हफ्ते में एक बार टोफू का सेवन करने से दिल से जुड़ी समस्याओं के खतरे को कम किया जा सकता है। कई अध्ययन इस बात का दावा करती हैं कि टोफू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी इफ़ेक्ट इसे हार्ट हेल्दी बनाती हैं।

आइये जाने टोफू के चमत्कारी लाभ क्या है। चित्र: शटरस्टॉक
आइये जाने टोफू के चमत्कारी लाभ क्या है। चित्र: शटरस्टॉक

3. मछली

हॉट फ्रेंडली प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों की बात करें तो मछली इनमें सर्वश्रेष्ठ है। इसका सेवन कार्डियोवैस्कुलर समस्याओं में बेहद फायदेमंद हो सकता है। खासकर टूना और सैमन हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

टूना में पर्याप्त प्रोटीन मौजूद होने के साथ ही ओमेगा-3 फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है और यह दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती है। इसके साथ ही यह विटामिन B12, विटामिन डी, नियासिन और सेलेनियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करती है।

सैमन में भी ओमेगा 3 फैटी एसिड की मात्रा पाई जाती है। इसके साथ ही यह फॉस्फोरस, पोटेशियम, सेलेनियम, विटामिन बी6, विटामिन B12, विटामिन डी का एक बेहतरीन स्रोत है। यह सभी पोषक तत्व दिल की सेहत को बनाए रखने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें : Dehydration : तेज गर्मी और पसीना बन सकता है डिहाइड्रेशन का कारण, ये 7 क्विक रेमेडीज करेंगी काम

4. लो फैट प्लेन योगर्ट

हाई फैट डेयरी प्रोडक्ट जैसे कि योगर्ट में सैचुरेटेड फैट की अधिक मात्रा पाई जाती है इसलिए इनकी अधिकता दिल की सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। परंतु नन फटी प्लेन योगर्ट हार्ट फ्रेंडली प्रोटीन प्राप्त करने का एक बेहतरीन विकल्प हैं। इनमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखते हुए हार्टबीट को संतुलित रहने में मदद करते हैं।

black beans benefits
बेहद फायदेमंद हैं ब्लैक बीन्स। चित्र : एडॉबीस्टॉक

5. बीन्स

ब्लैक बींस और किडनी बींस जैसे सुपरफूड्स प्लांट बेस्ड प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है। साथ ही साथ इनमें सॉल्युबल फाइबर की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इनका सेवन ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को और ब्लड प्रेशर को संतुलित रखता है।

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन के अनुसार इनमें हार्ट हेल्दी मिनरल्स जैसे कि पोटैशियम, जिंक और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। इस प्रकार इनका सेवन शरीर को पर्याप्त प्रोटीन प्रदान करने के साथ ही दिल की सेहत को संतुलित रहने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें : लेमन जूस और मेथी भी दिला सकते हैं शरीर की दुर्गंध से छुटकारा, जानिए ऐसे ही 5 घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल का तरीका

  • 129
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख