Thyroid Awareness Month: घर पर भी किया जा सकता है थायराइड टेस्ट, हम बता रहे हैं कैसे

Published on: 16 January 2022, 14:00 pm IST

हेयर फॉल से लेकर वज़न बढ़ने तक, थायराइड असंतुलन कई समस्याओं के लिए जिम्मेदार हो सकता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप समय रहते इसकी जांच करें।

ghar par thyroid test kaise karein
जानिए घर पर कैसे किया जा सकता है थायराइड टेस्ट। चित्र : शटरस्टॉक

थायराइड हार्मोन आपके पूरे शरीर में कई अलग-अलग प्रणालियों में भूमिका निभाते हैं। जब आपका थाइराइड इन महत्वपूर्ण हार्मोनों को ज़्यादा या कम बनाने लगता है, तो इसे थाइराइड रोग कहा जाता है। थायराइड रोग के कई अलग-अलग प्रकार हैं, जिनमें हाइपरथायरायडिज्म, हाइपोथायरायडिज्म, थायरॉयडिटिस और हाशिमोटो का थायरॉयडिटिस शामिल हैं।

यह भले ही एक कॉमन समस्या हो गई है लेकिन यह किसी के लिए भी परेशानी भरी स्थिति हो सकती है। सामान्य तौर पर, गर्दन की जांच को थायराइड रोग की पहचान करने का सबसे सटीक या विश्वसनीय तरीका नहीं माना जाता है। कई लोगों को अपने थाइराइड का पता देर से चलता है और तब तक लक्षण काफी बढ़ चुके होते हैं। इसलिए सबसे सही है कि आप घर पर अपने थाइराइड ग्लैंड और नोड्यूल की जांच करें।

आपके लिए क्यों ज़रूरी है घर पर थाइराइड टेस्ट करना?

घर पर सेल्फ टेस्ट आपको अपनी थाइराइड ग्रंथि पर थाइराइड गांठ या लंप खोजने में मदद कर सकता है। ये वृद्धि नोड्यूल्स और गोइटर से लेकर थायराइड कैंसर तक किसी भी थाइराइड स्थितियों की ओर इशारा कर सकती हैं।

ghar par karein throid ka test
हेयर फॉल से लेकर वज़न बढ़ने तक, थायराइड असंतुलन कई समस्याओं के लिए जिम्मेदार हो सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

गर्दन में गांठ थाइराइड रोग के कारण हो सकते हैं, और वे कई अन्य स्थितियों के कारण भी हो सकते हैं, जैसे:

लिम्फ नोड बढ़ना
लिंफोमा
एक संक्रामक फोड़ा
एक दर्दनाक चोट

जानिए क्या है घर पर थाइराइड चेक करने का तरीका

1. शीशे के सामने खड़े हो जाएं ताकि आप अपनी गर्दन देख सकें। दुपट्टा, नेकटाई, गहने, या टर्टलनेक जैसी कोई भी वस्तु निकाल दें। यदि आप एक हाथ से पकड़ने वाले शीशे का उपयोग करते हैं, तो इसे अपनी गर्दन के निचले हिस्से पर ध्यान केंद्रित करें।

2. धीरे से अपनी गर्दन को पीछे की ओर फैलाएं। अपनी ठुड्डी को छत की ओर थोड़ा सा इंगित करें ताकि आप अपनी गर्दन को अच्छे से देख सकें।

3. अब अपनी गर्दन को थोड़ा पीछे की ओर रखते हुए, पानी की एक घूंट लें और निगल लें। यह क्रिया आपके स्वरयंत्र की स्थिति को आगे बढ़ाएगी। यह आपको अपने थायरॉयड ग्रंथि के आकार को बेहतर तरीके से देखने की अनुमति देगा।

ghar par thyroid ka test karein
घर पर करें थायराइड का टेस्ट। चित्र : शटरस्टॉक

क्या होता है थाइराइड ग्लैंड?

एक छोटा, तितली के आकार का अंग है जो गर्दन के निचले हिस्से में स्थित होता है। यह आपके कॉलरबोन के ठीक ऊपर और आपके वॉयस बॉक्स के नीचे स्थित होता है।

जैसे ही आप पानी निगलते हैं, इन चीजों पर ध्यान दें:

लंप्स
गांठ
उभार
कुछ भी जो ऑफ-सेंटर है

प्रक्रिया को फिर से दोहराना एक अच्छा विचार है। थोड़ा और पानी निगलें और अपनी गर्दन की संरचनाओं का निरीक्षण करें। आप चाहें तो अपनी गर्दन को हाथ लगाकर भी देख सकते हैं।

आपको डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

यदि आपको किसी प्रकार के गांठ या उभार मिलते हैं, तो आपको निश्चित रूप से अपने डॉक्टर को इसकी जानकारी देनी चाहिए। आपके पास एक बढ़े हुए थायरॉयड या एक थायरॉयड नोड्यूल हो सकता है जिसके लिए आगे की देखभाल की आवश्यकता होती है।

चिंता न करें – थायराइड नोड्यूल मिलने का मतलब यह नहीं है कि आपको कैंसर है। वास्तव में, एकेडमिक रेडियोलॉजी में प्रकाशित 2018 के एक अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि केवल 8% थायराइड नोड्यूल कैंसरयुक्त हैं।

यह भी पढ़ें : हर समय की थकान से परेशान हैं? तो हम बता रहे हैं इसे दूर करने के 5 उपाय

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें