वैलनेस
स्टोर

बेबी बड़ा हो रहा है और छुड़वाना चाहती हैं ब्रेस्टफीडिंग, तो ये तरीके आएंगे काम

Updated on: 10 July 2021, 16:38pm IST
ब्रेस्टफीडिंग बेबी के लिए जरूरी है। पर छह महीने के बाद उसकी पोषण आवश्यकताएं बदल जाती हैं, कुछ ही समय में आपकी उपलब्धता भी बदल सकती है। इसलिए सही तरीके से स्तनपान की आदत छुड़वाना जरूरी हो जाता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 75 Likes
बदलते समय के साथ बच्चे को स्तनपान की आदत छुड़वाना भी जरूरी हो जाता है। चित्र: शटरस्टॉक

स्तनपान छुड़वाना (Weaning) किसी भी मां के लिए एक जटिल स्थिति हो सकती है। यहां आपका समय, बच्चे की बदली हुई पोषण आवश्यकताएं, और आपके वर्किंग आवर, बहुत कुछ है जो इसे प्रभावित करता है। पर एक समय के बाद यह जरूरी हो जाता है कि बच्चे को स्तनपान की आदत छुड़वाकर ठोस आहार की आदत डाली जाए।

ऐसा आम तौर पर 6 महीने या एक साल के बाद किया जाता है। कुछ बच्चे दो साल तक भी मां का दूध ही पीना चाहते हैं। अगर इस बात से आपको कोई समस्या नहीं है, तो आप जारी रख सकती हैं।

जानिए कब जरूरी है स्तनपान छुड़वाना

मगर आम तौर पर यही देखने को मिलता है कि अगर बच्चा एक साल से अधिक ब्रेस्ट फीडिंग जारी रखता है, तो मां को परेशानी होती है। वह उसकी इस आदत को छुड़ाने के लिए प्रयास करती है।

हालांकि बच्चे को एक साल के बाद मां के दूध की अधिक आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि वह अन्य खाद्य पदार्थ खाना शुरू कर देता है। इसलिए बहुत से बच्चे खुद भी ब्रेस्टफीडिंग छोड़ देते हैं। लेकिन अगर आपका बच्चा अभी भी ब्रेस्टफीडिंग कर रहा है, तो यह सुझाव आप ही के लिए हैं।

स्‍तनपान मां और शिशु दोनों को कई खतरनाक बीमारियों से बचाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

यहां हैं ब्रेस्टफीडिंग छुड़वाने के कुछ आसान उपाय

1 हर फीडिंग सेशन की लंबाई कम करें

डॉक्टर गौरी अग्रवाल गायनेकोलॉजिस्ट एंड आईवीएफ एक्सपर्ट जेंनस्ट्रिंग लैब बताती हैं कि आप
जब भी अपने बच्चे को दूध पिलाती हैं, तो पहले से कुछ मिनट पहले ही उसे बंद कर दें। अपने बच्चे को यह संकेत देने के लिए कि आज आप इतनी ही देर तक उन्हें दूध पिलाएंगी आप लोरी या कोई गाना सुना सकती हैं।

ऐसे ही धीरे-धीरे आप ब्रेस्ट फीडिंग के समय को कम करती जाएं और आपके बच्चे को आपका दूध पीने की आदत बिल्कुल कम हो जाएगी।

2 एक फीडिंग समय में कटौती करें

अगर आप अपने बच्चे को अपने दूध की आदत छुड़ाना चाहती हैं, तो हर रोज आप जितनी बार उन्हें दूध पिलाती हैं उसका एक बार कम कर दें। अर्थात् अगर आपने कल 4 बार दूध पिलाया था, तो आज 3 बार ही पिलाएं और ऐसा ही हर हफ्ते या हर दिन करती रहें।

दिन भर में एक फीडिंग सेशन में कटौती करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

धीरे-धीरे आपके बच्चे को भी इस चीज की आदत पड़ जाएगी। और वह इस बदलाव को अधिक नोटिस भी नहीं कर पाएगा।

3 उन फीडिंग सेशन को छोड़ दें, जो अधिक जरूरी नहीं होते

हर बच्चे का एक दूध पीने का ऐसा समय होता है, जो उसे जरूर चाहिए होता है। इसलिए आप केवल उसे उसी एक या दो वक्त दूध दें, जिनके बिना वह नहीं रह सकता। जिनके कारण उनका पेट भर जाए। अन्य दूध पिलाने के समय में आप उन्हें घर के किसी अन्य व्यक्ति के साथ खेलने या किसी और काम में व्यस्त कर दें। ताकि वह दूध को याद ही न कर पाए।

4 ध्यान हटाने की कोशिश करें

अगर आप बच्चे का ब्रेस्ट फीडिंग से ध्यान हटा देना चाहती हैं, तो आप उन्हें ब्रेस्ट फीडिंग के समय किसी दूसरी चीज के द्वारा आकर्षित कर सकती हैं। ताकि उनका दूध से ध्यान हट सके और वह बार-बार दूध पीने की मांग न करे। इसके लिए आप उन्हें नए-नए खिलौने दे सकते हैं या उनको झूला झूलना या पालने में खिलाने जैसी अलग-अलग गतिविधियों में शामिल कर सकती हैं।

5 केवल तब दूध पिलाएं जब वह मांग करें

अगर आपको हर उस समय दूध पिलाने की आदत है जैसे आप पहले पिलाती थी, तो अब ऐसा न करें।

बेबी को कुछ और ऑफर करें। चित्र: शटरस्टॉक

अगर आप ऐसा ही करती रहेंगी, तो आपके बच्चे की यह आदत कभी जा ही नहीं पाएगी और इसके लिए आप केवल बच्चे को खास उस समय दूध पिलाएं जब वह इसकी मांग करता है या अधिक रोता है। कोशिश करें वही मेन समय बन जाए और एक ही समय आप ब्रेस्ट फीडिंग कराएं।

इस तरह करें पोषण की कमी को पूरा

जब आप बच्चे से अपने दूध की आदत छुड़वा रही है तो कोशिश करें बच्चे को अन्य ठोस आहार दें, ताकि उसे पूरा पोषण मिलता रहे। यही नहीं स्तनपान की आदत छुड़वाने से पहले बच्चे को बोतल से दूध पीने की आदत डालें।

बच्चे के दूध को छुड़ाने के लिए आप ऊपर लिखित टिप्स का पालन कर सकती हैं। इसके अलावा आप उसे अपने दूध के कुछ अन्य विकल्प दे सकती हैं जैसे गाय का दूध पिला सकती हैं या उनके दूध के रूटीन को बदल सकती हैं, जिससे उन्हें दूध पीने का सही समय याद न रह सके।

यह भी पढ़ें – बच्चों को मानसून से जुड़ी बीमारियों से बचाने के लिए डॉक्टर बता रहे हैं ये 8 टिप्स

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।