इन 7 टिप्स के साथ हेल्दी तरीके से करें अपने नए रिश्ते की शुरुआत

क्या आपने हाल ही में एक नए रिश्ते में बंधी हैं? यदि हां, तो अपने साथी के साथ हेल्दी रिलेशन बनाने के लिए इन 7 टिप्स का पालन करें।

healthy relationship
रिश्तों को दें समय। चित्र-शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 16 August 2022, 12:30 pm IST
  • 134

किसी नए व्यक्ति के साथ डेटिंग करना काफी रोमांचक हो सकता है। किसी नए व्यक्ति से मिलना हमारे जीवन में बदलाव लाता है और इसे नेविगेट करना मुश्किल हो सकता है। पहली कुछ डेट बहुत महत्वपूर्ण होती हैं, जो यह निर्धारित करती हैं कि रिश्ते की उम्र कितनी होगी। इसलिए, यदि आप चाहें, तो आप हमेशा एक नए रिश्ते को शुरू करने के लिए थोड़ा प्रिप्रेयर कर सकती हैं।

यहां 7 टिप्स दी गई हैं जो रिश्ते की मजबूत नींव रखने में आपकी मदद करेंगी

खुद को जानें

किसी भी रिश्ते में जानें से पहले, खुद को और अपनी पसंद को अच्छी तरह से जान लें। जब आप खुद को जानते हैं, तो आप पहचान सकते हैं कि नए रिश्ते से आपकी क्या अपेक्षाएं रहेंगी।

अपनी भावनाओं को स्वीकार करें

इससे पहले कि आप अपनी भावनाओं को व्यक्ति तक पहुंचाएं, यह आवश्यक है कि आप उनके बारे में जानते हों और उन्हें स्वयं स्वीकार कर चुके हों। यदि आप उनके बारे में भ्रमित या अनिश्चित हैं, तो उस व्यक्ति को यह स्पष्ट करने की कोशिश करें कि आप डेटिंग कर रहे हैं ताकि उन्हें कोई गलत संकेत न मिले।

healthy relationship Tips
सच बोलना जरुरी है। चित्र : शटरस्टॉक

अपने बारे में सच बताए

जिस व्यक्ति के साथ आप डेटिंग कर रहे हैं, उसके साथ हमारा प्रामाणिक होना आवश्यक है क्योंकि कोई कार्य करना या अपने बारे में झूठ बोलना केवल कमजोर नींव रखेगा, और आप उस रिश्ते के हेल्दी होने की उम्मीद नहीं कर सकते। अपनी पसंद-नापसंद के बारे में ईमानदार और स्पष्ट रहें और अपने साथी को भी ऐसा ही रहने के लिए प्रोत्साहित करें।

अपने पास्ट को भूलने की कोशिश करें

हम सभी के पास पिछले रिश्तों से हमारे पछतावा और भावनात्मक यादें होती हैं जो हमें खुद के लिए सबसे खुश होने से रोकते हैं। इससे पहले कि आप किसी व्यक्ति के साथ रहने का निर्णय करें, आपको पिछले दोषों और दोषों को छोड़ देना चाहिए। हो सकता है कि आपके जीवन में दुर्भाग्य आए हों, लेकिन उन्हें इधर-उधर ले जाने से आपके भविष्य के रिश्ते प्रभावित होंगे और आपको खुश से रोकते रहेंगे। इसका मतलब यह भी है कि आपको अपने पूर्व के बारे में बहुत बार सोचने या बात करने की आवश्यकता नहीं है। जो तुम्हारा नहीं है उसे जाने दो।

सेक्स टॉक

यह शायद किसी भी नए रोमांटिक रिश्ते की शुरुआत में सबसे महत्वपूर्ण बातचीत में से एक है। जब शारीरिक अंतरंगता की बात आती है तो हम सभी की अलग-अलग कल्पनाएँ, पसंद और सीमाएँ होती हैं। फैसले के डर के बिना यौन स्वास्थ्य के बारे में बात करें। आप दोनों को बेडरूम में क्या पसंद है क्या नहीं इस पर चर्चा करें। यह भागीदारों के बीच एक स्वस्थ और संतोषजनक यौन संबंधों का रास्ता बनाएगा।

apne patner ko samjhein
बातचीत से बनाएं अपना रिश्ता और भी मज़बूत। चित्र : शटरस्टॉक

फ्रैंक बातचीत

बातचीत किसी भी रिश्ते की नींव होती है। आपको विभिन्न विषयों पर स्पष्टवादी होना चाहिए और अपने साथी के साथ खुलकर बात करनी चाहिए। यह भी सुझाव दिया गया है कि बातचीत के महत्वपूर्ण विषय व्यक्तिगत रूप से हों, न कि ग्रंथों पर। इससे आप अधिक जुड़ाव और समझ महसूस करेंगे। एक-दूसरे के साथ जितना हो सके उतना वक़्त बिताएं और खुले तौर पर संवाद करने के लिए एक सुरक्षित स्थान बनाएं।

अपना प्रेम दिखाए

हम सभी ने सुना है कि कोई भी एक्शन शब्दों से ज़्यादा मायने रखता है। अपने साथी को उपहार खरीदने या वीकेंड पर घूमने ले जाने जैसी छोटी-छोटी चीजें करके अपना स्नेह और प्रेम दिखाए। इससे उन्हें रिश्ते में प्यार का एहसास होगा। जब आप अपने साथी की प्रेम भाषा को समझेंगी तो आप रिश्ते में भी अधिक एक्टिव जायेंगी।

यह भी पढ़ें :  वर्कआउट से पहले ही नहीं, बाद में भी है स्ट्रेचिंग की जरूरत, इन 5 हिस्सों पर जरूर दें ध्यान

  • 134
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory