Clean Slate Dating : क्या आप जानते हैं पुरानी चीजें भुलाकर नया रिश्ता शुरू करने का यह तरीका?

सफर में जितना कम सामान हो, वह उतना आसान हो जाता है। यही बात रिश्तों पर भी लागू होती है। पुरानी यादें, पुराने तनाव अगर आप पर बोझ बन रहे हैं, तो नए रिश्ते की शुरुआत के लिए क्लीन स्लेटिंग एक अच्छा तरीका हो सकता है।
clean slate dating
क्लीन स्लेट में पास्ट की सभी चीजों को भूलकर एक नए रिश्ते में प्रवेश करते हैं। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 6 Feb 2024, 08:00 pm IST
  • 125

बहुत कम लोग इतने लकी होते हैं कि उनकी पहली मोहब्बत ही कामयाब हो जाए। बहुत सारे लोगों को ब्रेकअप, तनावपूर्ण संबंधों और खराब परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है। इस तरह के अनुभवों से गुजरने वाले ज्यादातर लोग प्रेम और रोमांच को ही अपने जीवन से निकाल देते हैं। जबकि युवाओं ने अब इसे ज्यादा सहजता से लेना शुरू कर दिया है। और वे नए रिश्ते की शुरूआत में पुराने बैगेज के साथ आगे नहीं बढ़ना चाहते। इसे वे क्लीन स्लेटिंग (clean slating) या क्लीन स्लेट डेटिंग (Clean slate dating) कह रहे हैं। क्या आप जानते हैं रिलेशनशिप में इस्तेमाल किया जा रहे इस नई टर्म के बारे में?

ब्रेकअप के प्रति अब ज्यादा सहज हैं युवा

कई लोग ब्रेकअप से गुजरते हैं और उन्होंने अपने पास्ट में एक खराब और बहुत ही टॉक्सिक रिश्ते का सामना किया होता है। पर इसका मतलब यह नहीं है कि आप उसी भार को लेकर पूरी जिंदगी चल सकते है। कई लोगों को यह एक ट्रॉमा के समान लग सकता है। लेकिन डेंटिग की दुनिया में एक और ट्रेंड आ चुका है, जिसे क्लीन स्लेट डेटिंग के नाम से जाना जा रहा है। इसमें आप अपने पास्ट की सभी चीजों को भूलकर एक नए रिश्ते में प्रवेश करते हैं।

relationship ko healthy kaise rakhein

क्लीन स्लेटिंग आसान भाषा में जानें, तो आपके पास्ट के अनुभवों के बोझ से मुक्त होकर एक नए रिश्ते में प्रवेश करना है।
चित्र- अडोबी स्टॉक

क्या है क्लीन स्लेटिंग

क्लीन स्लेटिंग आसान भाषा में जानें, तो आपके पास्ट के अनुभवों के बोझ से मुक्त होकर एक नए रिश्ते में प्रवेश करना है। बम्बल ने एक सर्वे किया जिसके अनुसार 71% भारतीय नए साल की शुरुआत क्लीन स्लेट के साथ की। जिसमें कोई बोझ नहीं होगा या पिछली कोई उलझन नहीं होगी।

लोगों का मानना है कि पिछले रिश्तों या एक्स पार्टनर के साथ शांति बनाए रखने से उन्हें एक नई शुरुआत मिलेगी। उन्हें नए अनुभवों और लोगों के लिए खोलेगा और गहरे रिश्तों के लिए अनुमति मिलेगी।

क्लोजर से लोगों को आगे बढ़ने और अपनी भावनाओं के साथ समझौता करने का मौका मिलता है। 70% भारतीयों का मजबूती से मानना है कि पुराने रिश्तों को छोड़ने का कार्य भावनात्मक कल्याण पर गहरा सकारात्मक प्रभाव डालता है।

क्याें युवाओं में लोकप्रिय हो रही है क्लीन स्लेटिंग (benefits of clean slating)

1 पिछले बोझ से आजादी

क्लीन स्लेट के सबसे अच्छे लाभों में से एक यह है कि यह पिछली गलतियों, पछतावे और असफलताओं के बोझ से आजादी दिलाने में मदद करती है। इन बोझों को अपने कंधो से उतारकर व्यक्ति मुक्ति और हल्का महसूस करता है। यह आजादी आपको अधिक मानसिक स्पष्टता, भावनात्मक कल्याण के लिए बहुत जरूरी होती है। अतीत के बोझ की बाधाओं के बिना, व्यक्ति नई ऊर्जा और आशावाद के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

2 खुद को जानने और तलाशने के मौके

क्लीन स्लेट के साथ आगे बढ़ने से खुद को बेहतर बनाने में और पर्सनल ग्रोथ में मदद मिलती है। यह व्यक्तियों को पिछले अनुभवों का कोई प्रभाव डाले बिना आपको मुल्यों और भावनाओं और विचारों को प्रोत्साहित करता है। आत्म-खोज की इस प्रक्रिया से अपनी शक्तियों को पहचानने के लिए गहरी समझ ,पैदा हो सकती है। यह व्यक्तिगत विकास को बढ़ावा देता है।

3 आपके रिश्तों को सुधारने में मदद करता है

क्लीन स्लेट से शुरुआत करने से संबंधों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। यह समय के आपके अंदर इक्कठा हुए संघर्षों, गलतफहमियों और नाराजगी को दूर करने का अवसर मौका देता है। शिकायतों को दूर करके और पिछले अपराधों को माफ करके, व्यक्ति दूसरों के साथ स्वस्थ, अधिक सार्थक रिश्ता बना सकते हैं।

यह नया खुलापन और सहानुभूति विश्वास और पारस्परिक सम्मान मजबूत, अधिक संतुष्टिदायक रिश्तों की नींव बनाने में मदद करते है।

healthy relationship
क्लीन स्लेट के साथ आगे बढ़ने से खुद को बेहतर बनाने में और पर्सनल ग्रोथ में मदद मिलती है। चित्र शटरस्टॉक।

4 कई क्षेत्रों में आगे बढ़ने के अवसर

क्लीन स्लेट पास्ट की परंपराओं और अपेक्षाओं की बाधाओं को दूर करके रचनात्मकता और नई चीजे करने का मौका देती है। यह व्यक्तियों को लीक से हटकर सोचने, नए विचारों का पता लगाने और रचनात्मक जोखिम लेने का भी हौसला देती है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह नई तरह की आजादी आपको प्रयोग करने का मौका देती है, जिससे जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में सफलता मिलती है। चाहे कला हो, व्यवसाय हो, या समस्या का समाधान करना हो, क्लीन स्लेट को अपनाने से व्यक्तियों के भीतर रचनात्मक क्षमता उजागर होती है और नई संभावनाओं के दरवाजे खुलते हैं।

5 आप ज्यादा मजबूत महसूस करते हैं

क्लीन स्लेट आपका सशक्तिकरण करने मे मदद करती है। यह व्यक्तियों को अपने जीवन पर नियंत्रण रखने और जानबूझकर ऐसे विकल्प चुनने का अधिकार देता है जो उनके मूल्यों और लक्ष्यों के अनुरूप हों।

इसके अलावा, यह व्यक्तियों को परिवर्तन के अनुकूल ढलना, असफलताओं से सीखना और मजबूत होकर खुद को संभालना और वापसी करने में मदद करता है। पिछली गलतियों या असफलताओं से जाना जाने की बजाय, व्यक्ति उन्हे विकास और परिवर्तन के अवसरों के रूप में देखते हैं, जिससे विपरीत परिस्थितियों में अधिक आत्मविश्वास मिलता है।

ये भी पढ़े- Dry Dating : बेहतर अंडरस्टैंडिंग और लॉन्ग टर्म रिश्ते की चाह है, तो बिना शराब के करें इसकी शुरुआत

  • 125
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख