Winter Blues : सर्दियों के छोटे दिन हो सकते है सीजनल ब्लूज का कारण, जाने इनसे कैसे निपटना है

कई लोगों को इस मौसम में बाहर जाकर एक्सरसाइज करने का मन नहीं कर सकता है लेकिन इस मौसम में बाहर घूमना विंटर ब्लूज को कम कर सकता है। सक्रिय रहना और व्यायाम करना न केवल किसी के शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बल्कि मानसिक स्वास्थ्य (Mental health) के लिए भी फायदेमंद है।
Stress mei rehne se bachein
खुद को तनाव रहित रखने के लिए कुछ वक्त अपनी पंसदीदा एक्टीविटीज़ के लिए निकालें। । चित्र: अडोबी स्टॉक
Dr Ashutosh Srivastava Published: 16 Dec 2023, 08:00 pm IST
  • 134

यदि ठंडा मौसम और छोटे दिन आपको विंटर ब्लूज (Winter blues) का एहसास कराते हैं, तो आप अकेले नहीं हैं। सर्दी के मौसम में थकान, उदासी, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई और आपकी नींद के कार्यक्रम में व्यवधान का अनुभव होना असामान्य बात नहीं है।

कुछ लोगों के लिए, मूड में यह बदलाव अस्थायी होता है और जीवनशैली में बदलाव के साथ इसे आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है। लेकिन दूसरों के लिए, विंटर ब्लू अधिक गंभीर प्रकार के डिप्रेशन (Depression) में बदल सकता है जिसे सीजनल एफेक्टिव डिसऑर्डर (Seasonal Affective Disorder) या SAD कहा जाता है।ऐसी कुछ चीजें हैं जो आप विंटर ब्लूज को मात देने के लिए कर सकते हैं।

Winter blues se kaise karein bachaav
सर्दी के आरंभ होते हैं कुछ लोग बेचैनी, चिंता और आलस्य की चपेट में चले जाते हैं। चित्र: अडोबी स्टॉक

इस बारे में अधिक जानकारी दी सीनियर क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट डॉ. आशुतोष श्रीवास्तव से। लोग कभी-कभी दुखी महसूस करते हैं, और इसमें कुछ भी गलत नहीं है। वास्तव में, भावनाएं होना हम सभी को इंसान बनाने का हिस्सा है, न कि ऐसी चीज जिसे हमे खत्म करना चाहिए।

विंटर ब्लूज से कैसे निपटें (How to deal with winter blues)

अपने दोस्तों और परिवार से मिलने जाएं

पिछले कुछ वर्षों में, कई व्यक्तियों ने खुद अकेला पाया है, क्योंकि महामारी के कारण शटडाउन और सामाजिक दूरी के उपायों ने कुछ लोगों को अकेला रहना सीखा दिया। विंटर सीजन (Winter Season) का ठंडा तापमान, जो कभी-कभी व्यक्तियों को घरों से निकलने नहीं देता है, इस समस्या को और बढ़ा देता है। मनुष्य सामाजिक प्राणी हैं। लगातार अलगाव से डिप्रेशन की भावना पैदा हो सकती है।

सामाजिक दूरी के कारण होने वाली विंटर ब्लूज को कम करने में मदद के लिए, दोस्तों और परिवार के साथ जुड़ने का प्रयास करें। सामाजिक कार्यक्रमों में भाग लेने का प्रयास करें या किसी ऐसे

कुछ व्यायाम करें

कई लोगों को इस मौसम में बाहर जाकर एक्सरसाइज करने का मन नहीं कर सकता है लेकिन इस मौसम में बाहर घूमना विंटर ब्लूज को कम कर सकता है। सक्रिय रहना और व्यायाम करना न केवल किसी के शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बल्कि मानसिक स्वास्थ्य (Mental health) के लिए भी फायदेमंद है। यदि कुछ व्यायाम (Exercise) बाहर किया जा सकता है, तो यह और भी बेहतर है, क्योंकि प्राकृतिक सूरज की रोशनी सर्दियों के महीनों के दौरान आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

kya hote hain winter blues
ये 5 उपाय करेंगे विंटर ब्‍लूज से बचने में आपकी मदद। चित्र- शटरस्टॉक।

पर्याप्त नींद लेना याद रखें

पर्याप्त नींद लेना तंदुरुस्ती और विंटर ब्लूज से बचने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। ताकि आपको अच्छे से आराम करने में मदद मिल सके। पूरे सप्ताह लगातार नींद का कार्यक्रम बनाए रखने का प्रयास करें। सोने से पहले घंटों में स्क्रीन समय सीमित करने का प्रयास करें। रात में, सोते समय एक ऐसी दिनचर्या ढूंढने का प्रयास करें जो आपके लिए उपयुक्त हो, और फिर उस पर कायम रहें।

विंटर ब्लूज से निपटने के लिए कुछ मजेदार योजना बनाएं

सर्दियों के बीच में, कभी-कभी दिन एक जैसे ही लगते है। चीजों को दिलचस्प बनाए रखने के लिए, हर दिन कम से कम एक मजेदार एक्टिविटी की योजना बनाने की आदत बनाएं, चाहे आपका पसंदीदा शो देखना हो, कोई अच्छी किताब पढ़ना हो, कुछ संगीत सुनना हो, या अपने पसंदीदा रेस्तरां में खाना हो।

ये भी पढ़े- Keto Diet : इन 5 कारणों से कीटो डाइट भी नहीं कर पा रही आपका वजन कम

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 134
लेखक के बारे में

Dr Ashutosh Srivastava is a Practicing Clinical & Counselling Psychologist and Transformational Speaker with around 18 years of hands-on experience in the sphere of Counselling, Teaching & Research. He is currently the President of Bhartiya Counselling Psychology Association and one of the Board Members of the International Reattach Therapy Foundation, The Netherlands. He is also working as Associate Professor of Clinical Psychology at Assam DownTown University, Guwahati, Assam ...और पढ़ें

अगला लेख