प्यार के ये 5 हेल्थ बेनिफिट्स आपके लिए बन सकते हैं रोमांस को सेलिब्रेट करने की वजह

प्यार किसी भी व्यक्ति में कुछ बेहतर एड करता है। जब आप प्यार में होते हैं, तो आपके व्यक्तित्व के सबसे अच्छे गुण उभर कर आते हैं।

oxytocin or orgasm
लव हार्मोन ऑक्सीटोसिन ऑर्गेज्म को बढ़ा सकता है । चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 16 September 2022, 10:00 am IST
  • 139

प्रेम की वह लहरदार अनुभूति बेमिसाल है। किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढना जो आपके साथ समान आवृत्ति पर गूंजता हो, अत्यधिक शांति और आनंद लाता है। यह ठीक ही माना जाता है कि “दो लोग हमेशा एक से बेहतर होते हैं”। जब प्यार में पड़े दो लोग अपनी ऊर्जा को इकट्ठा करने के लिए इसमें से कुछ महान बनाने के लिए एक साथ आते हैं, तो उनके लिए पीछे मुड़ने का कोई मतलब नहीं होता है। रोमांटिक रिश्ते किसी के जीवन में रंग भरते हैं और एक से ज्यादा तरीकों से लाभ लाते हैं। आइए जानते हैं प्यार (Love health benefits) के हेल्थ बेनिफिट्स!

oxytocin hormone hypothalamus se paida hota hai jise love hormone kahte hain.
ऑक्सीटोसिन हार्मोन हाइपोथैलेमस से पैदा होता है, जिसे लव हार्मोन कहते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

रोमांटिक रिश्तों के कुछ हेल्थ बेनिफिट्स को समझने के लिए, हेल्थ शॉट्स ने ​​मनोवैज्ञानिक डॉ. कामना छिब्बर से बात की। डॉ कामना फोर्टिस हेल्थ केयर में मानसिक स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख हैं।

जानिए क्या हैं प्यार के 5 हेल्थ बेनिफिट्स और आपको रोमांटिक रिश्तों का जश्न क्यों मनाना चाहिए

स्वस्थ, रोमांटिक रिश्ते हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए सकारात्मक रूप से काम करते हैं। एक शांतिपूर्ण रोमांटिक रिश्ता एक दूसरे से प्यार करने से कहीं आगे जाता है। यह एक दूसरे को बेहतर व्यक्ति बनने में सहायता करने के लिए भी प्रेरित करते है।

1. ये आपको आशावादी बनाता है

जब दो लोग एक-दूसरे के प्यार में पड़ जाते हैं, तो बाकी सब कुछ सकारात्मक लगने लगता है। एक स्वस्थ, खुशहाल रिश्ता आपके जीवन में सकारात्मकता बिखेरता है और आपको जीवन के हर पहलू में अच्छाई देखने की ताकत देता है। एक जोड़ा जो एक साथ अधिक खुश रहता है, आशावादी, अच्छा महसूस करने वाले वाइब्स को बाहर निकालना शुरू कर देता है।

2. आत्म-सम्मान बढ़ाता है

एक रोमांटिक रिश्ते में दो व्यक्ति न केवल एक-दूसरे के प्रति सम्मान महसूस करते हैं बल्कि आत्म-सम्मान की अधिक भावना का भी अनुभव करते हैं। एक हेल्दी रिश्ता आपके अच्छे हिस्सों पर प्रकाश डालता है और उन्हें बेहतर ढंग से पोषित करने के लिए आपको उन पर फोकस करने में सहायता करता है।

जब कोई व्यक्ति किसी चीज के निर्माण में अपने हिस्से का निवेश करता है, तो यह निश्चित रूप से दर्शाता है कि एक व्यक्ति में कुछ ऐसे लक्षण हैं जो उसे परिपक्व तरीके से चीजों को पूरा करने में मदद कर रहे हैं।

यह भी पढ़े- हर रोज़ खाएं बस दो खजूर, पीरियड्स से लेकर हार्ट हेल्थ तक सब रहेंगे दुरुस्त

3. आपके अच्छे और बुरे पक्षों को भी उजागर करता है

जब दो लोग हाथ मिलाते हैं और एक रिश्ते को पोषित करने के लिए प्रतिबद्ध होते हैं, तो उन्हें एक-दूसरे से लगातार प्रतिक्रिया मिलती है। यह एक रिश्ते में निवेश करने के तरीके के संदर्भ में ताकत और कमजोरियों को फोकस करने में मदद करता है।

एक अच्छा वक्ता हो सकता है, लेकिन एक बुरा श्रोता भी। अपनी कमियों को जानकर आप उन्हें सुधारने पर काम कर सकते हैं, और अपनी खूबियों को जानने से आप अधिक आत्मविश्वासी महसूस करते हैं।

पुरुषों को सम्मान देना सीखें और उन्हें समझें। चित्र-शटरस्टॉक।

4. आपको सही संतुलन बनाने में मदद करता है

यह प्यार के हेल्थ बेनिफिट्स के महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। एक रिश्ते में होने से यह समझने में मदद मिलती है कि जीवन के विभिन्न पहलुओं के बीच सही संतुलन कैसे बनाया जाए। यह आपको यह समझने में सहायता करता है कि चीजों को सकारात्मक रूप में कैसे रखा जाए और एक साथ रहने के अलावा हर पहलू को उसका समान महत्व दिया जाए। आप जीवन में समस्याओं के रचनात्मक समाधान के साथ बाहर आने में मजबूत हो जाते हैं।

5. आपको एक बेहतर समस्या-समाधानकर्ता बनाता है

डॉ. छिब्बर के अनुसार, “एक हेल्दी रिलेशनशिप आपको परिस्थितियों से निपटने के लिए अनुकूल तरीके बनाने और समस्याओं को हल करने के स्वस्थ तंत्र विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है। अधिक बातचीत और चर्चा होती है और यह लंबे वक़्त के लिए फायदेमंद होता है।

संघर्षों और समस्याओं का सामना करने से आप अप्रत्याशित परिस्थितियों से निपटने में होशियार हो जाते हैं। आप उन तरीकों के साथ बाहर आना सीखते हैं जो आपको एक मजबूत और अधिक सकारात्मक व्यक्ति बनने में सहायता करते हैं।

आइए अपने चारों ओर प्यार और केवल प्यार फैलाने का वादा करें। इस ब्रह्मांड में प्रेम से बेहतर कोई उपचार शक्ति नहीं है।

यह भी पढ़े- Depression: जानिए इसके कुछ ‘छिपे हुए’ लक्षण, जिन्हें आप अकसर नजरंदाज कर जाती हैं

  • 139
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory