छोटे बेबी के साथ करनी पड़ रही है यात्रा? तो ये टिप्स हो सकते हैं आपके लिए मददगार 

कोविड -19 और मंकीपॉक्स का खतरा बना हुआ है। इसलिए यदि आप अपने नवजात शिशु के साथ यात्रा कर रही हैं, तो इन ट्रिक्स को ध्यान में रखना है जरूरी।

travel karte samay shishu ka khayal
ट्रैवल करते समय छोटे शिशु का विशेष ख्याल रखना पड़ता है। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 10 August 2022, 16:09 pm IST
  • 124

कोविड -19 के कारण जीवन बहुत बदल गया है। महामारी के ढाई साल से अधिक के जीवन के बाद जब मामले कम हो रहे हैं, हम सभी अपनी सामान्य गतिविधियों में लौटने के लिए उत्सुक हैं। कई परिवार छुट्टियों में आसपास घूमने के लिए बेताब हैं। पर क्या आप एक बच्चे के साथ यात्रा करने वाली हैं? यदि आपका जवाब हां है, तो हम यहां आपको कुछ सलाह दे रहे हैं, जिन्हें नवजात शिशु के साथ यात्रा करते समय (How to take care of a new born while traveling) ध्यान में रखना चाहिए।

यदि आप फ्लाइट से यात्रा कर रही हैं तो ध्यान रखने योग्य 6 बातें:

  1. अग्रिम आरक्षण करें

आरक्षण को आसान बनाने के लिए पहले से बुकिंग करने का प्रयास करें। यदि संभव हो तो अपनी यात्रा की तारीखें खुली रखें। सुनिश्चित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात कि नवजात शिशु के साथ उड़ान भरते समय विशेष ध्यान रखें। यह पता करें कि एयरलाइन के पास पर्याप्त खाली सीटें हैं या नहीं। सबसे किफायती दरों पर सर्वोत्तम सीटें प्राप्त करने के लिए अग्रिम बुकिंग करना सही होता है।

  1. अग्रिम पंक्ति में रिजर्व करें सीटें

यदि आप नवजात शिशु के साथ यात्रा कर रही हैं, तो कोशिश करें कि अग्रिम पंक्ति में सीटें आरक्षित हो पाएं। आपके पास अपने पैरों को फैलाने के लिए पर्याप्त जगह होगी और सुरक्षित रहने के लिए आप अन्य लोगों से भी दूर रहेंगी। आपके पास सबसे अंतिम में बोर्ड करने और पहले प्रस्थान करने का भी विकल्प होगा।

  1. सभी लूज सामान के लिए क्लियर बैग ले जाएं

बोतल, बिब्स, बर्प क्लॉथ, डायपर, आउटफिट और अन्य सामान सहित बेबी के सभी सामान को अलग-अलग आकार के जिप लॉक में संग्रहित किया जाना चाहिए। इससे आप आसानी से अपनी जरूरत का सामान प्राप्त कर सकेंगी। इस तरह से बेसिक्स सामग्री सुरक्षित तरीके से रखी रहेगी।

baby care
यात्रा के दौरान बेबी के आराम और नींद का पूरा ख्याल रखें। चित्र: शटरस्टॉक

वे आवश्यक कागजातों, जैसे पासपोर्ट या दूसरे जरूरी कागजों या फिर भोजन ट्रे आदि के संपर्क में आने से भी बची रहेगी।

  1. भारी स्ट्रोलर की बजाय बेबी कैरियर का प्रयोग करें

कंधों से कैरियर अटैचमेंट के कारण बच्चे के रोजमर्रा के सामान आपके करीब होंगे। इसलिए भारी स्ट्रोलर लेने की बजाए बेबी कैरियर का प्रयोग करें। 

  1. बच्चे के कानों का रखें ख्याल

उड़ान के दौरान केबिन के दबाव में बदलाव के परिणामस्वरूप मिडल ईयर पर भी दबाव पड़ता है। इससे कान में दर्द हो सकता है। इससे बचने के लिए शिशु को अपने स्तनों से लगा सकती हैं, बोतल या पेसिफायर का भी प्रयोग कर सकती हैं। इससे वह टेकऑफ़ के दौरान सक करने में बिजी रह पाएगा। साथ ही, जल्दी उतरने का भी प्रयास करें। यदि इस दौरान शिशु भूखा है, तो उसे समय पर दूध पिलाने का प्रयास करें।

  1. कहीं भी छूने से परहेज करें 

यदि आपका शिशु अपनी इन्फैंट करियर कार की सीट पर आराम से रहता है, तो उड़ान में सीट बुक करने के बारे में सोचें ताकि आप इसका उपयोग कर सकें। ऐसी परिस्थितियों में छोटे बच्चे के साथ यात्रा करना आसान होता है। विशेष रूप से जब तक कि उन्हें मुंह में सामान डालने की आदत न बनी हो। किसी भी सामान को छूने से उसे बचाना जरूरी है। 

सड़क यात्रा के दौरान ध्यान रखने योग्य बातें:

  1. अपने स्टॉप को छोटा करें

जितना अधिक आप रुकेंगी, उतना ही अधिक आप व्यक्तियों के संपर्क में आएंगी। संभवतः इससे आपके बच्चा जोखिम को अधिक प्राप्त करेगा। इतना भोजन रखें कि वह दिन भर उपयोग में आ सके। बदलने के लिए ट्रैश बैग और डायपर पेल पैक रखें। अपने ड्राइविंग साथी से बात करें और एक ऐसी रणनीति बनाएं जो आपके लिए कारगर हो। कुछ नए माता-पिता यात्रा के दौरान सिर्फ पेट्रोल और शौचालय के लिए ही ब्रेक लेते हैं।

  1. अपना भोजन और बच्चे का सामान पहले से पैक करें

नवजात शिशु के लिए बहुत अधिक योजना काम नहीं कर पाती है। फिर भी सड़क यात्रा के दौरान बच्चे के जरूरत की ज्यादा से ज्यादा सामग्री अपने साथ पैक करने की कोशिश करें। इसकी खरीदारी आप पहले से कर लें, ताकि यात्रा करते समय आप खरीदारी के लिए परेशान न हों।

  1. एक शेड्यूल सेट करें

अपने ड्राइविंग ब्वॉय के साथ मिलकर पहले से शेड्यूल बना लें। ड्राइवर एक बार में कितनी दूरी तय करेगा, यह मालूम कर लें। याद रखें कि शिशुओं को सामान्य रूप से हर कुछ घंटों में दूध पिलाने की आवश्यकता होती है। बच्चे को भी आराम देने और नियमित रूप से बदलने की आवश्यकता होती है। सबसे अधिक महत्वपूर्ण बच्चे की सुरक्षा है।

यदि आपको कहीं रात बितानी है, तो एक स्थान तलाशें, जहां अन्य मेहमानों के साथ बहुत कम या कोई बातचीत न हो। स्थान साफ-सुथरा हो।

traveling tips
ट्रैवलिंग करने से पहले ड्राइविंग ब्वॉय के साथ यह तय कर लें कि कितनी दूरी तय करनी है। चित्र: शटरस्टॉक

यात्रा के दौरान बच्चे को सुलाने के लिए किसी भी प्रकार की दवा-डिपेनहाइड्रामाइन (बेनाड्रिल आदि) न दें।

अभी भी महामारी मौजूद है। इसलिए बच्चे के साथ यात्रा करते समय पूरी सावधानी बरतें।

यह भी पढ़ें:-चीन में फैला एक और जूनोटिक वायरस, लैंग्या हेनिपावायरस से अब तक 35 लोग  संक्रमित

  • 124
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory