ढीले पड़ते स्तनों को फिर से पहले जैसा सुडौल बना सकते हैं ये 5 तरीके

Published on: 15 June 2022, 19:56 pm IST

परफेक्ट फिट ब्रेस्ट आपके आत्मविश्वास को बढ़ा सकते हैं। पर अगर ये ढीले पड़ने लगे हैं, तो निराश न हों।

Bade size ka stan pareshan kar sakta hai
बड़े साइज़ का स्तन परेशान कर सकता है। चित्र:शटरस्टॉक

कभी – कभी उम्र के साथ स्तन ढीले पड़ने लगते हैं, या किसी गंभीर बीमारी के कारण जब आपकी बॉडी अचानक वेट लूज करती है, तो इसका सबसे ज़्यादा असर आपके स्तनों पर पड़ सकता है। इतना ही नहीं, आपकी कुछ आदतें भी ब्रेस्ट सैगिंग (Breast Sagging) में योगदान कर सकती हैं। यह आपके आत्मविश्वास को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। ब्रेस्ट टोन उम्र, मेनोपॉज, मानसिक तनाव और एस्ट्रोजन की कमी से भी प्रभावित हो सकती है। कोलेजन की कमी, मोटापा, कई गर्भधारण, धूम्रपान और जेनेटिक कारक सभी इस स्थिति में योगदान कर सकते हैं। मगर क्या आप जानती हैं कि इस समस्या का इलाज है? यानी आप फिर से अपने स्तनों को शेप में ला सकती हैं और सुडौल बना सकती हैं। जानिए कुछ तरीके (how to tighten sagging breasts) जिनसे आप स्तनों को टाइट बना सकती हैं।

यहां 5 तरीके दिए गए हैं, जिन्हें आजमा कर आप अपने स्तनों को शेप में ला सकती हैं

1 ऑयल मसाज करें (Oil massage)

स्तनों को सुडौल बनाने के लिए तेल मालिश से बेहतर कुछ भी नहीं है। ये न सिर्फ आपके ब्रेस्ट को टाइट करती है बल्कि, इसकी त्वचा में कसाव लाने में मदद करती है। आजकल बाज़ार में आपको कई तरह के ब्रेस्ट टाइटनिंग ऑयल दिख जाएंगे जिनका आप इस्तेमाल कर सकती हैं। नहीं, तो आप घर पर कैस्टर ऑयल यानी अरंडी के तेल की मालिश भी कर सकती हैं।

breast sagging
स्तनों पर तेल मालिश ज़रूर करें। चित्र ; शटरस्टॉक

2 सही साइज़ की ब्रा पहनें (Perfect size bra)

अपने स्तनों को शेप में रखने के लिए सही प्रकार की ब्रा का चयन करना बहुत महत्वपूर्ण है। ज्यादातर एक्सपर्ट्स का कहना है कि वर्कआउट सेशन के दौरान आपको स्पोर्ट्स ब्रा पहननी चाहिए, क्योंकि इस दौरान आपके शरीर में काफी बदलाव आते हैं। स्पोर्ट्स ब्रा आपके स्तनों को अच्छा सहारा प्रदान करने में मदद करती है, जो बदले में स्तनों ढीला पड़ने से रोकता है। इसके अलावा अपने ब्रेस्ट को शेप में रखने के लिए सही ब्रा साइज चुनना जरूरी है।

3 आइस मसाज (Ice massage)

आपकी त्वचा की लोच को पुनः प्राप्त करने का एक त्वरित उपाय बर्फ की मालिश है। अत्यधिक ठंडे तापमान के कारण, बर्फ की मालिश त्वचा के ऊतकों को सिकुड़ने में मदद करती है, जिससे आपके स्तन मजबूत और स्वस्थ रहेंगे। ढीले स्तनों को टाइट करने के लिए 2-3 बर्फ के टुकड़े लें और उन्हें एक कपड़े में लपेट लें। अब इससे अपने स्तनों की 15 मिनट तक मालिश करें। त्वचा की लोच वापस पाने के लिए इसे दिन में दो बार दोहराएं।

 hydrated hona jaruri hai
शरीर को हाइड्रेटेड बनाए रखें। चित्र : शटरस्टॉक

4 अपना लिक्विड इंटेक बढ़ाएं

एक और आसान, प्राकृतिक लेकिन प्रभावी उपाय जो ढीले स्तनों में सुधार करने में मदद कर सकता है, वह है तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाना। अपने शरीर को हाइड्रेटेड और स्तनों को शेप में रखने के लिए आपको नियमित रूप से कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीने से आपकी त्वचा डिहाइड्रेटेड हो सकती है, जिससे त्वचा अपनी लोच खो सकती है।

5 चेस्ट एक्सरसाइज़ करें

ब्रेस्ट को टाइट करने के लिए, अपनी छाती की मांसपेशियों को मजबूत करने और स्तन के ऊतकों में सुधार करने के लिए, आप अपने जिम में बटरफ्लाई मशीन या पुश अप्स आज़मा सकती हैं। आप अपने जिम विशेषज्ञ से उन व्यायामों के बारे में भी पूछ सकती हैं जो आपकी छाती पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं। बिना एक्सपर्ट के व्यायाम आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए, उचित मार्गदर्शन में व्यायाम करना हमेशा अच्छा होता है।

यह भी पढ़ें : बचपन या टीनएज में मोटे रहे लड़कों के लिए मुश्किल हो सकता है बड़े होकर पिता बनना 

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।