प्रेगनेंट हैं या नहीं, कन्फ्यूज हैं? तो जानिए कैसे करना है प्रेगनेंसी टेस्ट किट का इस्तेमाल?

प्रेगनेंसी चाही हो या अनचाही, इसका समय पर पता लगाना जरूरी है। इसके लिए प्रेगनेंसी टेस्ट किट सबसे ईज़ी तरीका है। पर अगर आप इसका ठीक तरह से इस्तेमाल करना नहीं जानती हैं, तो आपकी मदद के लिए हम यहां हैं।

Pregnant hone se pehle kuch test karana jaoori hai
गर्भवती होने से पहले कुछ टेस्ट कराना जरूरी है चित्र:शटरस्टॉक
योगिता यादव Updated on: 11 May 2022, 13:37 pm IST
  • 158

हर बार पीरियड मिस होने का अर्थ सिर्फ प्रेगनेंट होना नहीं होता। जबकि कई दुर्लभ मामलों में प्रेगनेंसी के बावजूद आपको हल्की स्पॉटिंग होती रहती है। हालांकि ऐसा बहुत कम होता है, पर इसकी संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता। ऐसे मामले भी सामने आते हैं, जब गर्भ निरोधक के इस्तेमाल में लापरवाही हो जाती है और आप प्रेगनेंट हो जाती हैं। मामला कोई भी हो, आपको अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखना चाहिए। और इसमें प्रेगनेंसी का समय से पता लगना जरूरी है। लैब में यूरिन सैंपल देकर टेस्ट करवाना सबसे स्पष्ट तरीका है। पर जब आपके पास इतना समय न हो तो आप टेस्ट के लिए प्रेगनेंसी टेस्ट किट चुनती हैं। आइए जानें कि आप घर पर ही प्रेगनेंसी टेस्ट किट (How to use pregnancy test kit) के इस्तेमाल से अपनी प्रेगनेंसी का पता लगा सकती हैं।

प्रेगनेंसी टेस्ट किट है सस्ता और सुलभ माध्यम

कई विकल्प होने के बावजूद ज्यादातर स्त्रियां प्रेगनेंसी चेक करने के लिए प्रेगनेंसी टेस्ट किट का इस्तेमाल करती हैं। इसकी वजह है, इसका सस्ता और सुलभ होना। इस पर प्रेगनेंसी टेस्ट करना न सिर्फ आसान है, बल्कि आप इसके रिजल्ट पर 99 फीसदी भरोसा कर सकती हैं।

सबसे सुविधाजनक बात यह है कि आपको इसे अपने नज़दीकी कैमिस्ट से खरीदने के लिए किसी डॉक्टरी प्रेसक्रिप्शन की जरूरत नहीं है। आप कहीं से भी इसे बेझिझक खरीद सकती हैं।
इन स्टेप्स को फॉलो कर आप बस 5 मिनट में अपनी प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकती हैं

स्टेप 1 : सुबह का पहला पेशाब कंटेनर में इकट्ठा करें

सबसे पहले अपने सुबह के पेशाब को एक साफ कंटेनर में इकट्ठा करें। इसके लिए बहुत बड़ा कंटेनर होने की जरूरत नहीं है। प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए आपको बहुत थोड़े से यूरिन की जरूरत होगी।

iske liye apko morning ka first urine chahiye hoga

 

स्टेप 2 : पैकेट को खोलें और दिए गए निर्देशों को पढ़ें

पैकेट को खोलकर प्रेगनेंसी टेस्ट किट के साथ दी गई एक छोटी पर्ची को पढ़ना जरूरी है। इसमें कुछ निर्देश दिए गए होते हैं, जो आपको टेस्ट किट का इस्तेमाल करने में मदद करेंगे। हालांकि ज्यादातर किट एक ही तरह से फंक्शन करती हैं, पर कुछ बदलाव होने पर आपको इसे पढ़ने के बाद सुविधा होगी।

packet kholkar guidelines padhen

 

स्टेप 3 : ड्रॉपर की मदद से यूरिन को टेस्ट किट में डालें

प्रेगनेंसी टेस्ट किट में एक ड्रॉपर दिया गया होता है। उस ड्रॉपर में पेशाब की बूंदें लेकर उसे टेस्ट किट में दिए गए सैंपल वेल पर डालें। इसके बाद परिणाम तैयार होने तक पांच मिनट तक इंतजार करें।

fresh urine ki drops kit par dalen

 

स्टेप 4 : एक गुलाबी लाइन का संकेत

पांच मिनट बाद टेस्ट किट पर गुलाबी लाइन दिखने लगेगी। अगर वहां एक गुलाबी लाइन दिखती है, तो इसका अर्थ है कि आप प्रेगनेंट नहीं हैं।

ek pink line ka sanket

 

स्टेप 5 : दो गुबाली लाइनों का संकेत

टेस्ट किट पर दो गुलाबी लाइनें दिखने का अर्थ है कि आप गर्भवती हैं। अब आपको आगे की तैयारी करनी हैं।

2 pink lines ka sanket

 

स्टेप 6 : दो तरह की लाइनों का संकेत

कभी-कभी टेस्ट किट पर एक गुलाबी और एक गहरी नीली लाइन दिखती है। इसका अर्थ है कि आपका टेस्ट फेल है। आपको दूसरी किट लेकर दोबारा टेस्ट करने की जरूरत है।

2 different lines ka sanket

 

यह भी ध्यान रखें

टेस्ट किट को एक साथ खरीद कर स्टोर न करें, क्योंकि इनकी भी एक्सपायरी डेट होती है।
प्रेगनेंसी टेस्टिंग किट सेल्फ यूज के लिए है। हो सकता है कि जब आप स्त्री रोग विशेषज्ञ से मिलें तो वह आपको दोबारा टेस्ट करने की सलाह दें।

टेस्ट किट को यूज करने के बाद उसे तुरंत फेंक दें। ये दोबारा यूज के लिए नहीं होते।

यह भी पढ़ें – परेशान न हों! अपनी सेक्स लाइफ को स्पाइस अप करने के लिए ट्राई करें ये 4 कपल योगासन

  • 158
लेखक के बारे में
योगिता यादव योगिता यादव

कंटेंट हेड, हेल्थ शॉट्स हिंदी। वर्ष 2003 से पत्रकारिता में सक्रिय।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory