पसीने की वजह से बहुत ज्यादा हो रही है खुजली? तो इन 5 घरेलू उपायों से पाएं इससे छुटकारा

किसी के भी सामने खुजली करना आपको असहज कर सकता है। इसलिए खुजली को चुपचाप बर्दाश्त करने की बजाए इसके कारणों को जानकर समाधान की ओर बढ़ें।

tavacha ambandhi samsyayon ka karan ho akti hai cupping
खुजली आपको असहज कर सकती है। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 7 September 2022, 15:05 pm IST
  • 148

गर्मी और मानसून चिलचिलाती गर्मी और उमस के लिए जाने जाते हैं। इसलिए इन दिनों में बहुत ज्यादा पसीना आता है। सिर्फ पसीना आना कोई परेशानी नहीं है। पर पसीने के कारण होने वाले चकत्ते, लालिमा और खुजली आपको परेशान कर सकती है। जिससे त्वचा में रैशेज और जलन भी होने लगती है। खुजली करना कुछ अस्थायी आराम प्रदान कर सकता है, लेकिन यह स्किन को परेशान भी करता है, जिससे और अधिक खुजली हो जाती है। यदि आपको बहुत अधिक पसीना आ रहा है, जो खुजली का कारण बन रहा है, तो जानिए इस खुजली (How to stop itching) से निपटने के 5 घरेलू उपाय।

पसीने के कारण होने वाली खुजली से निपटने के लिए हेल्थ शॉट्स ने डॉ रिंकी कपूर से बात की। डॉ रिंकी कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट, कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट और डर्माटो-सर्जन, द एस्थेटिक क्लीनिक की संस्थापक हैं।

skin ki itching door karein
बरसात के मौसम में त्वचा में खुजली आम बात है। चित्र- शटरस्टॉक

पहले समझिए इस मौसम में क्यों होती हैं इस तरह की परेशानियां (Sweat rash causes)

गर्मी और मानसून स्किन के अनुकूल मौसम नहीं होते और त्वचा पर होने वाली खुजली (Itching) इस मौसम को और भी मुश्किल बना देती है। गर्मी के दानों में सबसे आम कारणों में, जिसे मिलिरिया, स्वेट रैश (Sweat rash) या हीट रैश (Heat rash) के रूप में भी जाना जाता है, में उच्च तापमान और उमस (humidity) शामिल हैं।

डॉ कपूर कहती हैं, “जो पसीना बहता नहीं है वह स्किन पर छोटे-छोटे छाले के रूप में दिखाई देता है। जिसमें खुजली होती है। गर्मी से होने वाले दाने शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकते हैं, लेकिन यह अंडरआर्म्स, कमर, पैरों के तलवे, गर्दन के पिछले हिस्से, हाथों, छाती और यहां तक ​​कि पेट पर भी देखे जा सकते हैं। अत्यधिक पसीने के अलावा, वजन ज्यादा होने, शारीरिक गतिविधियों में शामिल होने, गर्म कपड़े पहनने के कारण भी हीट रैश हो सकते हैं।”

यह एक सामान्य स्थिति है, लेकिन साथ ही कुछ प्राकृतिक घरेलू सामग्री और थोड़ी सी त्वचा की देखभाल से इन समस्याओं से निपटा जा सकता है।

खुजली से तुरंत राहत पाने के लिए यहां 5 प्रभावी घरेलू उपचार दिए गए हैं (How to stop itching)

1. मुल्तानी मिट्टी (Fuller Earth for itching)

रोमछिद्रों को खोलने और स्किन को मुलायम बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी एक बेहतरीन विकल्प है। थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाएं और प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। 15 मिनट बाद धो लें। इस पेस्ट का इस्तेमाल रोजाना करें।

2. चंदन पाउडर (Sandalwood or powder for itching)

शुद्ध चंदन का पाउडर लें या अपने आप ताजा पीस लें और इसे थोड़े से गुलाब जल के साथ मिलाएं। दाने पर लगाएं और सूखने दें। एक बार सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। चंदन पाउडर जीवाणुरोधी, एनाल्जेसिक और सूजनरोधी है जिससे जलन और चुभन में राहत मिलती है।

chandan ke fayde
सन एलर्जी से बचाव करता है चंदन। चित्र-शटरस्टॉक

3. ओटमील (Oatmeal for itching)

ओटमील गर्मी के दाने के कारण होने वाली त्वचा की सूजन को शांत करने के लिए एक पारंपरिक नुस्खा है। बस थोड़ा सा बारीक पिसा हुआ ओटमील लें और इसे अपने नहाने के पानी में मिला लें। प्रभावित क्षेत्र को लगभग 30 मिनट तक भिगोएं फिर सुखाएं। यह खुजली को शांत करता है। ऐसा हफ्ते में दो या तीन बार करें।

4. कॉर्नस्टार्च (Cornstarch for itching)

कॉर्नस्टार्च का पेस्ट लें और पसीने के दाने पर लगाएं और सूखने दें। एक बार सूख जाने पर ठंडे पानी से धो लें। कॉर्नस्टार्च त्वचा पर कठोर नहीं होता है और स्किन इरिटेशन को शांत करता है। आप ऐसा दिन में एक बार कर सकती हैं।

aapki skin ke liye faydemand hai aaloo
आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है आलू। चित्र : शटरस्टॉक

5. आलू (Potato for itching)

आलू का एक साधारण टुकड़ा स्किन को तुरंत राहत दे सकता है। आलू के टुकड़े को फ्रिज में रख दें और ठंडा होने दें। आलू के ठंडे स्लाइस को प्रभावित जगह पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से धो लें। ऐसा दिन में दो से तीन बार करें।

किसी भी घरेलू उपचार का उपयोग करने से पहले आप यह सुनिश्चित कर लें कि दाने फैल नहीं रहे हैं। यदि ऐसा है, तो उपचार के लिए तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें। घरेलू नुस्खों को इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट भी कर लें।

इन घरेलू नुस्खों के साथ-साथ खुजली कम करने के उपाय भी बताए जा रहे हैं

  • ठंडे पानी से स्नान करें
  • ढीले सूती कपड़े पहनें
  • हल्के बिस्तर का प्रयोग करें
  • निर्जलीकरण (dehydration) से बचने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थ पिएं
  • शरीर की देखभाल के लिए स्ट्रांग फ्रेग्नेंस वाले साबुन से बचें
  • त्वचा देखभाल के लिए उन उत्पादों का इस्तेमाल करने से बचें जिनमें खनिज या पेट्रोलियम तेल शामिल हैं

यह भी पढ़े- हेयर फॉल से निजात दिला सकता है खट्टा दही, जानिए ऐसे ही 4 DIY दही हेयर मास्क

  • 148
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory