K Beauty tools : ब्यूटी इंडस्ट्री में पसंद किए जा रहे हैं ये 5 कोरियन ब्यूटी टूल्स, जानिए इनके फायदे और इस्तेमाल का तरीका

स्किन केयर के लिए ब्यूटी प्रोड्क्टस के अलावा ब्यूटी टूल्स भी बेहद कारगर साबित होते हैं। चलिए जानते हैं कि वो कौन से कोरियन ब्यूटी टूल्स है, जो आपके स्किन केयर रूटीन को बना सकते हैं स्पेशल।
Aapke skin ko natural lift aur elasticity deta hai yeh beauty equipment
आपके चेहरे को प्राकृतिक लिफ्ट और लोच देते है ये ब्यूटी उपकरण। चित्र:शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 9 Jul 2023, 05:00 pm IST
  • 142

ब्यूटी प्रोडक्टस को लेकर अगर आप बेहद उत्साहित और सचेत रहती हैं, तो आपने कोरियाई ब्यूटी प्रोडक्टस के बारे में ज़रूर सुना होगा। अगर आप समय की किल्लत की वजह से पार्लर नहीं जा पा रही हैं, तो इन प्रोडक्टस से अपनी स्किन को ग्लोई और एजिंग साइंस से मुक्त रख सकती है। स्किनकेयर का मतलब केवल  ब्यूटी प्रोडक्टस तक ही सीमित नहीं हैं। इसके अलावा कुछ ऐसे मसाजर और अन्य उपकरण भी मार्किट में मौजूद है जो आपकी स्किन को नई एनर्जी प्रदान करते हैं। इससे स्किन पर कसावट और महसूस होने लगती है। चलिए जानते हैं कि वो कौन से कोरियन ब्यूटी टूल्स (Korean beauty tools) है, जो आपके स्किन केयर रूटीन को बना सकते हैं स्पेशल।

अपनी त्वचा की देखभाल के लिए रूटीन में शामिल करें ये कोरियन ब्यूटी टूल्स

1. जेड रोलर (Jade roller)

इन दिनों जेड रोलर युवाओं की पहली पसंद बना हुआ है। ये एक ऐसा स्टोन है, जिसे फेशियल मसाज के लिए प्रयोग में लाया जाता है। इससे स्किन को नेचुरल ग्लो प्राप्त हेता है। इसे चेहरे पर लगाने से पहले कोई क्रीम या सीरम अप्लाई करें। उसके बाद इस टूल से चेहरे पर मसाज करें। इससे आप स्किन को ग्लो प्रदान कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से न केवल ब्लड फ्लो नियमित होता है बल्कि चेहरे पर होने वाली सूजन को भी कम किया जा सकता है। इससे स्किन को आराम मिलता है और स्किन लटकने की समस्या दूर हो जाती है। इसे आप रोज़ाना कुछ मिन्टों तक प्रयोग में ला सकते हैं।

jade roller ke fayde
जानिए कैसे करना है ज़ेड रोलर का इस्तेमाल और क्या हैं इसके फायदे। चित्र : शटरस्टॉक

2. फेशियल क्लीजिंग ब्रश (Facial cleansing brush)

स्किन एक्सफोलिएट के ज़रिए आपके चेहरे पर मौजूद डेड सेल्स बाहर आने लगते हैं। इस प्रक्रिया को करने में फेशियल क्लीजिंग ब्रश बेहद कारगर साबित हो सकता है। त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त ऑयल और डस्ट को इससे हटाया जा सकता है। एंटी एजिंग टूल के तौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले इस ब्रश का प्रयोग करने से पोर्स में मौजूद गंदगी को बाहर निकालकर स्किन को क्लीयर बनाता है। इसका सिलिकॉन ब्रश बेहतर तरीके से चेहरे को साफ करता है। इसके साथ मिलने वाला एंटी.एजिंग मसाजर फेस के अलावा आप अन्य शारीकरे अंगों पर भी प्रयो गकर सकते हैं। इससे स्किन हेल्दी और टोन होने लगती है।

3. गुआ शा (Gua sha)

गुआ शा एक ऐसा ब्यूटी प्रोडक्ट है, जिसकी मदद से आपके एनर्जी फ्लो में सुधार आने लगता है। इससे स्किन हेल्दी महसूस होती है। गुआ शा न केवल आपकी स्किन को ग्लोई बनाता है बल्कि आंखों के आसपास महसूस होने वाली पफ्फीनेस को भी दूर भगा देता है। इसे रूटीन में शामिल करके स्किन पर मौजूद महीन रेखओं और झुर्रियों से राहत मिल जाती है। इस फ्लैट टूल की मदद से चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने लगता है। इसके अलावा त्वचा पर दिखने वाली थकान और मुहांसों की समस्या को भी हल किया जा सकता है।

K beauty tools ke benefits
गुआ शा न केवल आपकी स्किन को ग्लोई बनाता है बल्कि आंखों के आसपास महसूस होने वाली पफ्फीनेस को भी दूर भगा देता है।

4. एलईडी मास्क (LED Masks)

एलईडी अब स्किन केयर की दुनिया में भी अपनी जगह बना चुका है। एलईडी लाइट थेरेपी एक स्किन थैरेपर के रूप में प्रयोग की जाती है। इससे चेहरे पर दिखने वाली मुँहासे, सूजन, फाइन लाइन और होने वाले घाव से मुक्ति पाई जा सकती है। त्वचा की रंगत को निखारने और लोच को बरकरार रखने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है। इसके प्रयोग से झुर्रियों की समस्या दूर होने लगती है। इसे इस प्रकार से डिजाइन किया गया है कि इसका इस्तेमाल महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए किया जा सके। ये मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद है।

5. कोंजैक स्पंज (Konjac sponge)

त्वचा को मुलायम बनाने के लिए इस उपकरण का प्रयोग किया जाता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा की रफनेस दूर होने लगती है। इससे आप स्किन को रोज़ाना एक्सफोलिएट कर सकते हैं। ये खासतौर से रूखी और एजिंग स्किन के हिसाब से तैयार किया गया है। अगर आपकी स्किन बेहद सेंसिटिव है, तो डॉक्टरी सलाह के बाद आप इसका प्रयोग कर सकते हैं। कोनजैक स्पंज त्वचा को क्लीन करने का काम करता है। इससे स्किन नरम और नरिशड होती है।

ये भी पढ़ें- बालों को सिल्की और शाइनी बनाने का सबसे पुराना और विश्वसनीय फॉर्मूला है मेहंदी, इन 4 सामग्रियों के साथ इसे बनाएं और भी फायदेमंद

  • 142
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख