बिना दवाओं के भी कंट्रोल किया जा सकता है ब्लड प्रेशर, हम बता रहे हैं 4 प्राकृतिक तरीके

ब्लड प्रेशर के बढ़ने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का जोखिम बढ़ने लगता है। जानते हैं ब्लड प्रेशर से बचने के लिए किन शारीरिक गतिविधियों को करे अपनी दिनचर्या में शामिल।
High blood pressure se kaise paayein raahat
घर पर स्वाभाविक रूप से हाई ब्लड प्रेशर को कैसे कम करें। चित्र एडॉबीस्टॉक।
ज्योति सोही Updated: 29 Oct 2023, 08:32 pm IST
  • 141

ब्लड प्रेशर का बढ़ना और घटना दोनों ही स्थितियां स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है। ब्लड प्रेशर के बढ़ने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का जोखिम बढ़ने लगता है। शरीर में ब्लड प्रेशर बढ़ने से सिर में दर्द, थकान और चेस्ट पेन की समस्या शुरू होती है। खुद को इस समस्या से बचाने के लिए कुछ देर की गई सामान्य एक्सरसाइज़ आपके शरीर में इस समस्या के जोखिम को कम कर देती है। जानते हैं ब्लड प्रेशर से बचने के लिए किन शारीरिक गतिविधियों को करे अपनी दिनचर्या में शामिल (Natural way to control blood pressure)

इन शारीरिक गतिविधियों से ब्लड प्रेशर को रखें नियंत्रित (Tips to control blood pressure)

1. ब्रिस्क वॉक (Brisk walk)

बिना किसी सामान या फिर ट्रेनिंग के ब्रिस्क वॉक (brisk walk) आसानी से किया जा सकता है। तेज चलने की विधा को ब्रिस्क वॉकिंग का नाम दिया जाता है। अधिकतर लोग सुबह उठते ही वॉक के लिए निकल जाते हैं। जो दिनभर उन्हें हेल्दी और चुस्त रहने में मदद करता है। इसे रोज़ाना करने से कैलोरीज़ बर्न होने लगती हैं और मांसपेशियों में खिंचाव महसूस होता है। जो शरीर को ऐंठन की समस्या से बचाता है। दिन में 25 से 30 मिनट ब्रिस्क वॉक करने से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है। खुद को फिजिकली एक्टिव रखने के लिए ब्रिस्क वॉक एक बेहतरीन सुझाव है।

कैसे करें ब्रिस्क वॉक 

रोज़ाना 15 से 20 मिनट की ब्रिस्क वॉक (brisk walk) आपकी ओवरऑल हेल्थ को फायदा पहुंचाती है। इससे आपका शरीर मज़बूत बनता है और ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। साथ ही हृदय संबधी समस्याओं का खतरा कम होने लगता है। इसे करने के लिए पीठ को एकदम सीधा रखें और तेज़ी से पैदल चलें। धीरे धीरे आपको चलने के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करना होता है। ताकि ये वेटलॉस में आपको मददगार साबित हो सके। चलने से घुटनों या जोड़ों पर किसी प्रकार का कोई दवाब नहीं आता है।

Brisk walk aapke blood pressure ko kum karti hai
रोज़ाना 15 से 20 मिनट की ब्रिस्क वॉक आपकी ओवरऑल हेल्थ को फायदा पहुंचाती है। चित्र : शटरस्टॉक

2. स्वीमिंग (Swimming)

मानसिक तौर पर स्वस्थ रखने में सहायक स्वीमिंग क्रानिक इलनेस को दूर करने में भी मददगार साबित होती है। बॉडी को कोलेस्ट्रॉल और हाईब्लड प्रेशर से बचाने के लिए लोग अक्सर एक्वा एक्सरसाइज़ को चुनते हैं। इसमें दिनभर में कुछ देर तैराकी करने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिल जाते हैं। साथ ही सांस लेने में होने वाली तकलीफ से भी बचा जा सकता है।

कैसे करें स्वीमिंग 

किसी प्रशिक्षक की देखरेश में स्वीमिंग (swimming) की जानी चाहिए। आप उतनी ही गहराई में उतरें, जिसमें आप खुद को संभाल पाएं। इसके अलावा अन्य एक्वा एक्सरसाइज़ भी आपकी हेल्थ के लिए लाभप्रद साबित होता है। इसमें आप एक्वा जॉगिंग और एक्वा योगा भी कर सकते हैं। सप्ताह में 2 से 3 दिन स्वीमिंग करने से आपका शरीर हेल्दी रहता है।

3. एरोबिक्स (Aerobics)

हार्ट हेल्थ को मज़बूत बनाए रखने के लिए कार्डियो एक्सरसाइज़ को विकल्प के तौर पर चुना जाता है। इसे रोज़ाना करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन नियमित हो जाता है। इससे ब्लड वेसल्स पर दबाव बढ़ने लगता है। आपका शरीर मज़बूत बनने लगता है और मांसपेशियों में खिंचाव आता है। वे लोग जो बवज़न बढ़ने और कमर दर्द की शिकायत करते हैं। उन्हें रोज़ाना कुछ देर एरोबिकस अवश्य करना चाहिए।

कैसे करें एरोबिक्स

दिनभर में 30 मिनट से लेकर 1 घंटे तक लोग एरोबिक्स करते हैं। इसमें रनिंग, डासिंग और लो इंपैक्ट वर्कआउट शामिल हेता है। जो आपकी ओवरऑल हेल्थ को मैटेन रखने में मदद करता है। शरीर के स्टेमिना के हिसाब से ही इस एक्सरसाइज़ को करना चाहिए। इससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है।

aerobic exercise se karein blood pressure kum
शरीर के स्टेमिना के हिसाब से ही इस एक्सरसाइज़ को करना चाहिए। इससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है। चित्र-शटरस्टॉक

4. योगाभ्यास (Yoga)

शारीरिक समस्याओं से बचाने में योग का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। ऐसे में ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या को रोकने के लिए किया गया कुछ देर का योगाभ्यास आपको हेल्दी बनाए रखता है। इससे तनाव की समस्या दूर हो जाती है। साथ ही शरीर में मौजूद कैलोरीज़ भी बर्न होने लगती है।

किन योगासनों को चुनें

ब्लड प्रेशर की समस्या पर काबू पाने के लिए कपालभाती, भ्रमरी प्राणायाम, धनुरासन और नौकासन को अपने रूटीन में शामिल करें। इसके अलावा सुबह उठकी सूर्य नमस्कार के 12 स्टेप्स को फॉलो करने से भी ब्लड प्रेशर से बचा जा सकता है।

ये भी पढ़ें- अचानक खड़े होने पर आने लगते हैं चक्कर, तो जानिए इसका कारण

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख