कोकोनट मिल्क फेशियल है स्किन केयर का नया नेचुरल ट्रेंड, जानिए इसके फायदे और करने का सही तरीका

गर्मी के मौसम में नारियल का दूध वीगन्स लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है। यह न सिर्फ स्वादिष्ट होता है, बल्कि पचने में भी आसान होता है। तो चलिए आज इसे फेशियल में ट्राई करके देखते हैं।
Coconut milk ke skin benefits
नारियल के दूध में एंटीऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड पाए जाते हैं। इससे त्वचा स्वस्थ और हाइड्रेट रहती है। चित्र : अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 1 Apr 2024, 04:30 pm IST
  • 140

गर्मी के मौसम में त्वचा को रिफ्रेशिंग बनाए रखने के लिए कई प्रकार के सीरम, ग्लोइंग स्किन क्रीम, फेस पैक, फेशियल और क्लींज़र का प्रयोग किया जाता है। मगर एक नेचुरल प्रोडक्ट ऐसा भी है, जो इन सभी आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकता है। जी हां उस खाद्य पदार्थ का नाम है नारियल का दूध यानी कोकोनट मिल्क (Coconut Milk)। पोषण से भरपूर कोकोनट मिल्क स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रखने के अलावा स्किन को ग्लोइंग और तरोताज़ा रखता है। एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर नारियल का दूध एक्ने, टैनिंग और अतिरिक्त ऑयल की समस्या को हल करने में भी मदद करता है। हेल्थ शॉट्स के इस लेख में आज हम आपको कोकोनट मिल्क से फेशियल करने के फायदे और सही तरीका बताने वाले हैं।

त्वचा पर कोकोनट मिल्क का प्रभाव

रिसर्चगेट के अनुसार नारियल के दूध में एंटीऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड पाए जाते हैं। इससे त्वचा स्वस्थ और हाइड्रेट रहती है। नारियल के दूध में एमसीटी यानि मीडियम चेन ट्राइग्लिसराइड्स पाए जाते हैं। जो लॉरिक एसिड, डिकैनोइक एसिड, कैप्रिलिक एसिड और कैप्रोइक एसिड से भरपूर होता है। ये त्वचा और बालों दोनों के लिए ही फायदेमंद है। इसे चेहरे पर अप्लाई करने से त्वचा में मौजूद दाग धब्बों और एजिंग की समस्या से मुक्ति मिल जाती है।

jaaniye ghr pr kaise kre coconut facial
गर्मी के मौसम में सन बर्न के कारण त्वचा पर बढ़ने वाली जलन और खुजली की समस्या को दूर करने के लिए नारियल का दूध मददगार साबित होता है। चित्र : अडोबी स्टॉक

यहां जानिए आपकी स्किन के लिए कोकाेनट मिल्क के फायदे

नारियल के दूध में हेल्दी स्किन ऑयल और एंटीऑक्सीडेंट्स की उच्च मात्रा पाई जाती है। इसकी खासियत ये है कि इसमें चिकनाई बेहद कम पाई जाती है। जबकि खुशबू मौजूद होती है। इससे स्किन हेल्दी और मुलायम रहती है।

1. डीप क्लीजिंग में मददगार

कोकोनट मिल्क को कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाने से दिनभर की गंदगी से राहत मिल जाती है। इससे त्वचा की लेयर्स को डीपली क्लीन करने में मदद मिलती है। इसके अलावा स्किन की सतह पर मौजूद इम्प्यूरिटीज़ को डीपली क्लीन करके मेकअप रिमूव करने में भी मदद मिलती है।

2. त्वचा को रखे हाइड्रेट

इसमें मौजूद हेल्दी फैट्स की मात्रा स्किन सेल्स को स्मूद बनाकर मॉइश्चर को लॉक करने में मदद करते हैं। इससे त्वचा मुलायम और हेल्दी बन जाती है। वे लोग जो त्वचा के रूखेपन से परेशान है, उनके लिए कोकोनट मिल्क का प्रयोग फायदेमंद साबित होता है।

3. स्किन इरिटेशन से दिलाए राहत

गर्मी के मौसम में सन बर्न के कारण त्वचा पर बढ़ने वाली जलन और खुजली की समस्या को दूर करने के लिए नारियल का दूध मददगार साबित होता है। इसमें मौजूद मॉइस्चराइजिंग गुण त्वचा का रूखापन, लालिमा और जलन को शांत करता है। इससे त्वचा के टैक्सचर में सुधार आने लगता है।

skin care mei inn baaton ka khayal rakhein
इसमें मौजूद मॉइस्चराइजिंग गुण त्वचा का रूखापन, लालिमा और जलन को शांत करता है। चित्र : शटरस्टॉक

कोकोनट मिल्क फेशियल के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स (Steps for coconut milk facial)

1. स्टीम लें

त्वचा पर मौजूद डस्ट पार्टिकल्स और ब्लैक हेड्स को दूर करने के लिए स्टीम लें। इससे पोर्स ओपन होने लगते हैं और जमा ऑयल और गंदगी दूर हो जाती है। इसके लिए पानी को गर्म करके उसमें नारियल का दूध और रोज़ वॉटर मिलाएं। इसके लिए चेहरे को कवर करें और 2 से 5 मिनट तक स्टीम लें।

2. क्लींजिंग करें

सबसे पहले त्वचा को क्लीन करें। इसके लिए नारियल के दूध में एलोवेरा जेल मिलाएं और इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 1 से 2 मिनट तक मसाज करें और चेहरे को धो लें। इससे स्किन तरोताज़ा महसूस होने लगती है और टैनिंग से भी मुक्ति मिल जाती है।

3. एक्सफोलिएट करें

एक्सफोलिएटिंग गुणों से भरपूर कोकोनट मिल्क को चेहरे पर लगाएं और मसाज करें। इसके लिए दूध में शहद, ओट्स और शुगर मिलाएं। इससे डेड स्किन सेल्स की समस्या हल हो जाती है और त्वचा का निखार बढ़ने लगता है। स्किन पर मौजूद अतिरिक्त ऑयल कम होने लगता है और पिंपल्स से राहत मिल जाती है।

Coconut milk ke fayde
नारियल के दूध में हेल्दी स्किन ऑयल और एंटीऑक्सीडेंट्स की उच्च मात्रा पाई जाती है। चित्र : शटरकॉक

4. हल्के हाथों से मसाज करें

स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए स्क्रबिंग के बाद कुछ देर चेहरे की मसाज करें। इससे स्किन का लचीलापन बढ़ने लगता है और ब्लड सर्कुलेशन नियमित हो जाता है। आंखों के नीचे बढ़ने वाले काले घेरों की समस्या हल होने लगती है। इसके लिए नारियल के दूध में चुटकी भर हल्दी, शहद, नारियल का दूध और विटामिन ई का कैप्सूल मिलाएं। इससे स्किन पर कुछ देर मसाज करें और फिर 10 मिनट के लिए चेहरे को छोड़ दें। उसके बाद सामान्य पानी से चेहरे को धोएं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

5. फेस मास्क लगाएं

स्किन पर बढ़ने वाली टैनिंग और मुहांसों को दूर करने के लिए नारियल के दूध में चावल का आटा मिलाएं और मिक्स करें। अब इसमें कॉफी और गुलाब जल एड कर दें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। स्किन ड्राई होने के बाद चेहरे को क्लीन करें।

ये भी पढ़ें- Greasy Hair: गर्मी में बार बार हेड वॉश करने के बाद भी बाल चिपचिपे हो जाते हैं, तो इन 6 टिप्स को करें फॉलो

  • 140
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख