क्या आपका चेहरा भी असामान्य रूप से लाल हो जाता है? तो समझिए इसका कारण

Published on: 25 June 2022, 17:30 pm IST

चेहरे के कुछ हिस्सों जैसे गालों का लाल होना आपकी सुंदरता को बढ़ा सकता है। पर जब आपका पूरा चेहरा लाल पड़ने लगे, तो आपको इस पर ध्यान देना चाहिए।

janiye chehra laal hone ke medical karan.
जानिए चेहरा लाल होने के मेडिकल कारण। चित्र शटरस्टॉक।

त्वचा का लाल होना (skin redness) एक सामान्य समस्या है, जो आमतौर पर कई लोगों में देखने को मिल जाती है। यह समस्या कई कारण से हो सकती है, जैसे एक्ने, एलर्जिक रिएक्शन, सनलाइट और बदलता मौसम। आमतौर पर यह समस्या खुद ब खुद खत्म हो जाती है, परंतु कुछ परिस्थितियों में डॉक्टर से कंसल्ट करने की जरूरत पड़ सकती है। यहां हम कुछ सामान्य कारणों के बारे में बता रहे हैं जो त्चचा के लाल (Skin redness causes ) होने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं।

ब्राइट स्किन टोन के लोगों को इस समस्या से अधिक परेशानी होती है, क्योंकि न चाहते हुए भी उनकी स्किन पर रेडनेस नजर आते रहते हैं। हालांकि, स्किन रेडनेस का कॉम्प्लेक्शन से कोई लेना-देना नहीं। परंतु डार्क कॉम्प्लेक्शन की तुलना में गोरी त्वचा पर यह ज्यादा अच्छी तरह दिखाई देता है। हालांकि इस समस्या से परेशानी की कोई बात नहीं है, परंतु फिर भी कुछ जरूरी एहतियात बरत कर इस समस्या से बचा जा सकता है। जानते हैं किन कारणों से हो जाती है, स्किन रेडनेस की समस्या।

कौन होते हैं सबसे ज्यादा प्रभावित

वह जो बहुत जल्दी ब्लश करते हैं

फेयर स्किन टोन वाले लोग

ज्यादातर महिलाएं

वह जो नियमित रूप से शराब का सेवन करते हैं।

एंग्जाइटी और डिप्रेशन से ग्रसित लोग।

jyada alcohol consumption se ho sakta hai face redness
अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन फेस रेडनेस का कारन हो सकता है. चित्र -शटरस्टॉक

पर्यावरण संबंधी कारणों से भी लाल हो सकता है चेहरा

1 गर्मियों के मौसम में

अधिक गर्मी ब्लड वेसल्स को एक्सटेंड कर देती है। ऐसे में जब आपकी स्किन धूप और हवा के संपर्क में आती है, तो त्वचा सूखी और बेजान पड़ जाती है। साथ ही इसके बर्न होने की संभावना भी बनी रहती है।

2 एक्सरसाइज करते वक्त

एक्सरसाइज करने के दौरान शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाती है। जिस वजह से चेहरे के लाल होने जैसी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं।

3 स्ट्रेस के कारण

स्ट्रेस, एंग्जाइटी और टेंशन यह सभी ब्लड प्रेशर को काफी ज्यादा बढ़ा देते हैं। ऐसे में बढ़ते ब्लड प्रेशर के कारण भी स्किन पर लाल स्पॉट्स देखने को मिल सकते हैं।

4 तापमान में उतार-चढ़ाव होने के दौरान

यदि ठंड का मौसम है, तो रूम टेंपरेचर से निकलकर प्राकृतिक ठंड में जाने से भी चेहरा लाल हो जाता है। जबकि कुछ लोंगों को तेज गर्मी में भी चेहरे पर लालामी नजर आने लगती है।

anxiety se tavacha ho sakti hai lall
डिप्रेशन से त्वचा हो सकती है लाल। चित्र: शटरस्‍टॉक

यहां हैं चेहरा लाल होने के मेडिकल कारण

1. रोसैसिया (rosacea)

यह एक स्किन कंडीशन है, जहां ब्लड वेसल्स में सूजन आ जाती है और वह पूरी तरह दिखाई देने लगती हैं। रोसैसिया में आपका चेहरा इतना लाल हो जाता है, कि लगता है आप हर वक्त ब्लश कर रही हैं। साथ ही स्किन से अधिक मात्रा में पसीना भी आता है। यह समस्या किसी को भी हो सकती है, परंतु ज्यादातर यह मिडिल एज ग्रुप की गोरी त्वचा वाली महिलाओं में देखने को मिलती है।

यदि आपको रोसैसिया की समस्या है, तो चेहरा लाल होने के साथ ही स्किन पर पस भरे बम्प्स, आंखों में ड्राइनेस, आंखों की पुतलियों में सूजन और चेहरे और नाक के आसपास के हिस्से में एक्स्ट्रा मसल्स आ जाने जैसी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं।

2. खुजली की समस्या (Skin rashes)

ऐसी स्थिति में कई लोगों के स्किन पर लाल रंग के छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं। यह समस्या 1-2 दिनों में ठीक होने वाली समस्याओं में से नहीं है, यह लंबे समय तक बनी रहती है। हालांकि, इस समस्या का ब्लड वेसल्स से कोई लेना देना नहीं है। साथ ही ज्यादातर छोटे बच्चों में यह समस्या देखने को मिलती है। खुजली, ड्राई स्किन और पपड़ीदार त्वचा भी इस समस्या का एक संकेत है।

3. ब्लशिंग (Blushing)

ब्लशिंग इमोशन के कारण ट्रिगर होता है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन द्वारा प्रसारित डेटा के अनुसार फेस पर अधिक ब्लड ट्रांसफर होता हैं, जिसके कारण गालों का रंग लाल नजर आता है। हालांकि, ब्लशिंग के दौरान लालिमा केवल कुछ देर के लिए ही नजर आती है।

skin redness ho sakti hai aapke liye khatarnak
अधिक शराब का सेवन बन सकता है स्किन रेडनेस का कारन। चित्र शटरस्टॉक।

4. स्ट्रांग इमोशन्स

किसी भी प्रकार का स्ट्रांग इमोशन जैसे तनाव, गुस्सा और शर्मिंदगी ब्लड वेसल्स को चौड़ा कर देती हैं। यह आपके नर्वस सिस्टम की एक सामान्य प्रतिक्रिया है। परंतु यदि आपको एंग्जाइटी जैसी कोई समस्या है, तो यह आगे चलकर किसी गंभीर समस्या का रूप ले सकती है। ऐसे इमोशनल कंडीशनस में फेस रेड होने के साथ ही, अधिक पसीना आने और त्वचा गर्म होने जैसी समस्याएं देखने को मिलती है।

5. शराब का सेवन

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉरमेशन के अनुसार कई लोगों का लीवर शराब को पचा नहीं सकता। ऐसे में यदि आप अधिक शराब पीती है, तो आपका शरीर टॉक्सिन्स रिलीज करता है, जो कि चेहरे गर्दन और छाती के आसपास के हिस्सों पर लाल धब्बों का निशान छोड़ जाते है।

अधिक शराब पीने से चेहरा लाल होने के साथ ही कई और समस्याएं जैसे हीव्स, नाक से पानी आना, पेट की समस्या, लो ब्लड प्रेशर, हार्टबीट का तेज होना, सिर दर्द और थकान जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं। साथ ही शराब पूरी तरह न पच पाने के कारण आपका गला संकीर्ण हो जाता है, और सांस लेने में भी कठिनाइयां हो सकती हैं। ऐसे में फौरन डॉक्टर से मिलकर सलाह लेना उचित रहेगा।

यह भी पढ़ें : ये 7 एक्सरसाइज आपकी योनि में नेचुरल कसाव लाने में करेंगी मदद 

अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें