ये 7 गलतियां और ज्यादा बढ़ा देती हैं चेहरे पर एक्ने और पिंपल, जानिए क्यों जरूरी है इनसे बचना

गर्मी के दिनों में जब आपके चेहरे को धूल, मिट्टी और ज्यादा पसीने का सामना करना पड़ता है, तब एक्ने होने का जोखिम भी ज्यादा बढ़ जाता है। अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो आपको कुछ चीजों से बचना जरूरी है।
acne ke karan aur upchar
कम वसा वाले स्किम्ड मिल्क का सेवन करने से भी एक्ने होने की संभावना बढ़ जाती है। चित्र : शटरस्टॉक
संध्या सिंह Updated: 1 May 2024, 06:30 pm IST
  • 134

क्या आप भी अपनी वैनिटी में ढेरों स्किनकेयर प्रोडक्ट भर कर रखते हैं, जिनका उद्देश्य आपकी एक्ने वाली स्किन को ठीक करना है? आपके प्रयासों के बावजूद, आप क्लियर स्किन पाने में असफल हो रही हैं। हालांकि, आपके द्वारा लगाए जाने वाले उत्पाद वास्तव में त्वचा के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, लेकिन अन्य कारक भी इसमें योगदान दे सकते हैं। लाइफस्टाइल की अनहेल्दी आदतें, तनाव और कुछ खास फूड, आपकी त्वचा पर एक्ने का कारण (Acne causes in summer) बन सकते हैं।

खासतौर से गर्मी का मौसम, जब आप धूल, मिट्टी और पसीने का ज्यादा सामना करते हैं, तब एक्ने और भी ज्यादा हो सकते हैं। एक्ने प्रोन स्किन के लिए हमारे पास है ये समर गाइड, जो एक्ने से बचने में आपकी मदद करेगी।

जिन फूड्स से एक्ने की समस्या हो उसके बारे में ज्यादा जानकारी दी मेडिकवर अस्पताल के पोषण और आहार विज्ञान विभाग में कार्यरत डॉ. राजेश्वरी पांडा नें।

monsoon acne treatment
यहां जानिए एक्ने से डील करने के उपाय। ,चित्र : एडॉबीस्टॉक

यहां हैं वे कारण जो एक्ने की समस्या और ज्यादा बढ़ा सकते हैं (7 mistakes can cause acne)

1 शूगरी फूड्स का ज्यादा सेवन

चीनी, चाहे वह घरों में आम तौर पर पाई जाने वाली प्रोसेस्ड सफेद चीनी हो या सोडा, पैक जूस, शहद जैसे अन्य चीजें प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है। ये कार्बोहाइड्रेट आपके रक्तप्रवाह में तेजी से अवशोषित हो जाते हैं, जिससे शर्करा के स्तर में वृद्धि होती है। इसके बाद बढ़े हुए इंसुलिन के स्तर से अतिरिक्त चीनी कोशिकाओं में जमा हो जाती है, जिससे एक्ने विकसित हो सकते है।

2 दूध एवं दूध से बने उत्पाद

एक शोध में बताया गया है कि कम वसा वाले स्किम्ड मिल्क का सेवन करने से भी एक्ने होने की संभावना बढ़ जाती है। दूध और एक्ने का कोई सीधा संबंध नहीं है, लेकिन कई लोगों को जो लैक्टोज इंटॉलरेंस होते हैं उनमें दूध पीने के बाद एक्ने की समस्या हो सकती है। अगर आपको दूध पीने के बाद मुंहासे की समस्या होती है, तो आपको डेयरी उत्पादों से दूर रहने की सलाह दी जाती है।

3 फास्ट फूड का अधिक सेवन

डॉ. राजेश्वरी पांडा बताती है कि फास्ट फूड का चलन आजकल सभी में बहुत अधिक बढ़ चुका है। यंगस्टर आज कल पिज्जा, बर्गर, फ्रेंच फ्राइज जैसे खानों को ज्यादा पसंद करते है। लेकिन जिन लोगों को एक्ने प्रोन स्किन है या नहीं भी है उन्हें इससे एक्ने की समस्या हो सकती है। ये बहुत ज्यादा डीप फ्राई किए जाते है जिसके कारण ये शरीर में गंदगी करते है और आपके चेहरे पर एक्ने के रूप में दिखते है।

4 रिफाइंड अनाज का सेवन

रिफाइंड अनाज, जैसे कि मैदा जो आमतौर पर ब्रेड, पास्ता, और नूडल्स में पाया जाता है, इसमें उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिससे रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाता है। इसके बाद बढ़े हुए इंसुलिन स्तर एंड्रोजन हार्मोन की गतिविधि को बढ़ाते हैं, जिससे कोशिका वृद्धि और सीबम उत्पादन में तेजी आती है, और इससे एक्ने की समस्या बढ़ जाती है।

5 अपने चेहरे को बहुत ज़ोर से रगड़ना

साफ स्किन पाने और छिद्रों से गंदगी हटाने के प्रयास में, ज़ोर से रगड़ना, ब्रश या टेक्सचर्ड तौलिये का उपयोग करना आपको जरूरी लगता है। लेकिन ये त्वचा की ऊपरी परत को नुकसान पहुंचाने का काम करते है। इससे आपकी स्किन चोटील होती है और एक्ने की समस्या बढ़ जाती है।

acne
रात में मेकअप लगाकर सोने से आपको एक्ने की समस्या हो सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

6 ब्लैकहेड्स को दबाना या पिंपल्स को फोड़ना

कोई भी पिंपल के ठीक होने का इंतज़ार नहीं करना चाहता, लेकिन दाग-धब्बे निकालने के लिए किसी डॉक्टर की ही सलाह लेना अच्छा है। उस पिंपल को फोड़ने से बचें अगर गलत तरीके से इसे दबाया या फोड़ दिया जाए तो इससे तेल और गंदगी रोमछिद्रों में और भी ज़्यादा जा सकती है।

7 मेकअप लगाकर सोना

एक लंबे दिन के बाद बिना चेहरा धोए बिस्तर पर लेट जाना या जल्दी से सिर्फ़ पानी से चेहरा धोना आसान लगता है। लेकिन सोते समय मेकअप लगा रहने से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और त्वचा की कोशिकाएं रात भर सांस नहीं ले पातीं । मेकअप आपके तकिए पर भी लग जाता है, जिससे आगे भी आपका चेहरा गंदा हो सकता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

ये भी पढ़े- खीरे के साथ दें अपनी स्किन को एक्स्ट्रा हाइड्रेशन, ट्राई करें ये 4 DIY फेस मास्क

  • 134
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख