हेल्दी और शाइनी स्किन के लिए घर पर बनाएं बॉडी बटर, जानें तैयार करने के स्टेप्स और इसके फायदे

त्वचा को सूदिंग व स्मूद बनाए रखने के लिए बॉडी बटर एक कारगर उपाय है। नेचुरल इंग्रीडिएंटस की मदद से तैयार बॉडी बटर को घर पर बनाना बेहद आसान है। जानते हैं बॉडी बटर तैयार करने के स्टेप्स और इसके फायदे
Jaanein body butter ke fayde
त्वचा को मुलायम और स्मूद बनाने के लिए बॉडी बटर का इस्तेमाल किया जाता है। ये मॉइश्चराइज़र और क्रीम की तुलना में गाढ़ा होता है।
ज्योति सोही Updated: 26 Apr 2024, 03:11 pm IST
  • 140
इनपुट फ्राॅम

गर्मी में अक्सर लोग बीच एरिया पर समय बिताने और स्विमिंग के दौरान सन एक्सपोज़र की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में यूवी रेज़, हीट और उमस भरी गर्मी त्वचा को रूखा और बेजान बना देती है। स्किन प्रोटेक्शन और त्वचा को सूदिंग व स्मूद बनाए रखने के लिए बॉडी बटर एक कारगर उपाय है। नेचुरल इंग्रीडिएंटस की मदद से तैयार बॉडी बटर को घर पर बनाना बेहद आसान है। जानते हैं त्वचा को ग्लोई और हेल्दी बनाए रखने के लिए बॉडी बटर तैयार करने के स्टेप्स (Homemade body butter) और इसके फायदे भी।

बॉडी बटर किसे कहते हैं (Body butter)

त्वचा को मुलायम और स्मूद बनाने के लिए बॉडी बटर का इस्तेमाल किया जाता है। ये मॉइश्चराइज़र और क्रीम की तुलना में गाढ़ा होता है। इसे एसेंशियल और नेचुरल ऑयल की मदद से घर पर तैयार किया जा सकता है। खासतौर से रूखी त्वचा, फटी एडियों और सेंसिटिव स्किन के लिए कारगर है। अगर आपकी त्वचा ऑयली है, तो इसकी थिन लेयर को चेहरे पर लगाएं। इसे मेकअप रिमूवर के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे नहाने के बाद चेहरे, बाजू और टांगों पर अप्लाई करने से त्वचा मॉइश्चराइज़ रहती है।

Body butter kyu hai faydemand
त्वचा को सूदिंग व कामिंग बनाने के लिए घर से बाहर निकलने से पहले बॉडी बटर अप्लाई करें।

जानें बॉडी बटर के फायदे (Benefits of body butter)

1. त्वचा को रखे स्मूद और मुलायम

गर्मी के मौसम में अक्सर लोगों को इंचिंग की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में त्वचा को सूदिंग व कामिंग बनाने के लिए घर से बाहर निकलने से पहले बॉडी बटर अप्लाई करें। इसमें मौजूद नेचुरल ऑयल की मदद से त्वचा पर बढ़ने वाला रूखापन और डलनेस कम हो जाती है।

2. स्किन नरिशमेंट में मददगार

इसमें मौजूद एसेंशियल ऑयल और अन्य इंग्रीडिएंटस त्वचा में विटामिन और मिनरल की कमी को पूरा करते हैं। इससे त्वचा में बढ़ने वाली इंफ्लामेशन से मुक्ति मिलती है और डैमेज स्किन सेल्स को रिपेयर करने में भी मदद मिलती है। इसके नियमित इस्तेमाल से स्किन हेल्दी रहती है।

Body butter anti ageing properties se bharpoor hai
चेहरे पर दिखने वाली फाइन लाइंस की समस्या को दूर करने के लिए शिया बटर का नियमित प्रयोग करें।

3. एंटी एजिंग गुणों से भरपूर

चेहरे पर दिखने वाली फाइन लाइंस की समस्या को दूर करने के लिए बॉडी बटर का नियमित प्रयोग करें। इससे त्वचा को फ्री रेडिकल्स की समस्या से मुक्ति मिल जाती है और स्किन में कोलेजन की मात्रा बढ़ने लगती है। मैंगो और शिया बटर की मदद से त्वचा का लचीलापन बढ़ने लगता है।

4. सन डैमेज से करे बचाव

विटामिन ई और बादाम को तेल त्वचा को सन डैमेज से बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा एलोवेरा जेल त्वचा को ठंडक पहुंचाने के अलावा मॉइश्चर को लॉक करने में मदद करता है। इसे रोज़ाना लगाने से त्वचा को पोषण की प्राप्ति होती है।

Body butter kaise karein tayaar
बॉडी बटर को नहाने के बाद स्किन को मॉइश्चराइज़ करने के लिए इस्तेमाल करें।

बॉडी बटर बनाने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो (Steps to prepare DIY Body butter)

स्किन को मॉइश्चराइज़ रखने के लिए एक बाउल में 2 चम्मच जोजोबा ऑयल, 2 चम्मच ग्रेपसीड ऑयल और कोकोनट ऑयल को डालकर मिक्स कर दें।

अब उसमें 4 चम्मच एलोवेरा जेल 2 कैप्सूल विटामिन ई और विटामिन के के डालकर मिक्स कर दें।

इस मिश्रण को स्मूद और क्रीमी बनाने के लिए उसमें 1 चम्मच मैंगो बटर और समान मात्रा में शिया बटर डालकर हिलाएं।

अपनी पंसद के अनुसार इसमें कुछ बूंद एसेंशियल ऑयल के मिलाकर मिक्स कर दें और 2 चम्मच कॉर्न स्टार्च भी मिलाएं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

इन सभी चीजों को एक साथ ब्लैंण्ड कर दें। अगर मैंगो और शिया बटर सॉफ्ट नहीं हैं, तो पहले उन्हें बॉइलर की मदद से मेल्ट करें।

ब्लैण्ड करने के बाद पैन में डालकर कुछ देर के लिए हिलाएं और थिक पेस्ट तैयार कर लें।

इसके बाद बॉडी बटर को ठंडा होने के लिए रख दें और फिर 5 से 6 घंटे फ्रिज में सेट होने के लिए रखें।

अब तैयार बॉडी बटर को नहाने के बाद स्किन को मॉइश्चराइज़ करने के लिए इस्तेमाल करें।

ये भी पढ़ें- झुर्रियों का परमानेंट उपचार है चावल से तैयार ये DIY एंटी रिंकल क्रीम, मिनटों में कर सकते हैं तैयार

  • 140
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख